सिर्फ प्रदूषण नहीं, मधुमक्खी, सूअर और दूसरी वजहों से भी कई बार रोकना पड़ा है मैच

क्रिकेट के इतिहास में शायद यह पहली बार है जब अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान खिलाड़ियों को प्रदूषण की वजह मास्क पहनकर खेलना पड़ा.

सिर्फ प्रदूषण नहीं, मधुमक्खी, सूअर और दूसरी वजहों से भी कई बार रोकना पड़ा है मैच

नई दिल्‍ली:

1995 की बात है, साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज डी कुल्लिनन ने एक घरेलू मैच के दौरान एक ज़ोरदार छक्का लगाया. कुछ समय के लिए गेंद कहीं ग़ायब हो गई. ढूंढ़ने के बाद गेंद जाकर मैदान के अंदर तलने की एक कड़ाही में मिली. उस कड़ाही में एक आदमी कुछ सब्जी बना रहा था. इसकी वजह से गेंद गिली हो गई और गेंद को बदलना पड़ा जिसकी वजह से मैच को कुछ समय के लिए रोकना पड़ा. इस तरह कई ऐसे अजीब कारणों की वजह से क्रिकेट मैच को कई बार रोकना पड़ा है, जैसे रविवार को फ़िरोज़शाह कोटला मैदान पर हुआ. भारत और श्रीलंका के बीच चल रहे टेस्ट मैच के दौरान श्रीलंका के खिलाड़ी मास्क पहनकर फील्डिंग करते हुए नज़र आए. तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन श्रीलंका के खिलाड़ी प्रदूषण की वजह मास्क पहनकर फील्डिंग के लिए उतरे. क्रिकेट के इतिहास में शायद यह पहली बार है जब अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान खिलाड़ियों को प्रदूषण की वजह मास्क पहनकर खेलना पड़ा. एक वक्त ऐसा आया जब श्रीलंका के कुछ खिलाड़ियों को प्रदूषण की वजह से सांस लेने में दिक्कत हुई और वो मैदान छोड़कर बाहर चले गए.

विराट कोहली ने चली चाल
प्रदूषण की वजह से मैच रोकना पड़ा. दोनों टीमों के कोच को भी अंपायर से सलाह-मशविरा करने के लिए मैदान में उतरना पड़ा. मैच रेफ़री डेविड बून भी प्रदूषण के स्तर को लेकर डॉक्टर के संपर्क में थे. प्रदूषण की वजह से श्रीलंका के खिलाड़ी फील्डिंग करने के लिए तैयार नहीं थे. फिर विराट कोहली ने दिमाग लगाते हुए उसी वक्त पारी घोषि‍त कर दी. जब पारी घोषित हो गई तो श्रीलंका के खिलाड़ियों को मैदान छोड़ना पड़ा. अब भारत के खिलाड़ी फील्डिंग करने के लिए बिना मास्क पहने मैदान पर उतरे. श्रीलंका के दोनों सलामी बल्लेबाज भी छोर संभालने के लिए पहुंचे. भारत के तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ने अपने ओवर की पहली गेंद में विकेट लेकर टीम इंडिया को सफलता दिला दी. यह पहली बार नहीं है कि प्रदूषण की वजह से मैच रोकना पड़ा. नवंबर 2016 में प्रदूषण की वजह से दिल्ली में दो रणजी ट्रॉफी मैच रद्द कर दिए गए थे. एक मैच दिल्ली के फ़िरोज़शाह कोटला मैदान पर बंगाल और गुजरात के बीच खेला जाने वाला था जबकि दूसरा मैच हैदराबाद और त्रिपुरा के बीच करनैल सिंह स्टेडियम में होने वाला था.

मधुमक्खी की वजह से रोकना पड़ा था मैच
यह 4 फरवरी 2017 की बात है. श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग क्रिकेट मैदान पर सीरीज के तीसरे एकदिवसीय मैच के दौरान मधुमक्खी  की वजह से मैच को रोकना पड़ा था. मैदान के अंदर मधुमक्खी के डर से खिलाड़ी भागते हुए दिखे थे. एक समय ऐसा आया जब खेल को लगभग एक घंटे के लिए रोकना पड़ा. तब श्रीलंका की टीम बल्लेबाजी कर रही थी और टीम का स्कोर 27 ओवरों के बाद 4 विकेट पर 117 रन था. एक घंटे के बाद जब दोबारा मैच शुरू हुआ तब श्रीलंका की पूरी टीम सिर्फ 163 रन पर ऑल आउट हो गयी और साउथ अफ्रीका ने इस मैच को 7 विकेट से जीत लिया था.

VIDEO: भारत के सामने श्रीलंकाई टीम बहुत साधारण नजर आ रही है: अजय मेहरा

जब सूअर का बच्चा ने मैदान में मचा दी थी हड़कंप
यह 16 जनवरी 1983 की बात है. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच ब्रिसबेन मैदान पर बेन्सन और हेजेज सीरीज का पांचवां मैच था. इस मैच में इंग्लैंड ने  पहले बल्लेबाजी करते हुए 71 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे. मैदान पर मौजूद दर्शक इयान बॉथम से एक बड़ी पारी की उम्मीद कर रहे थे लेकिन इंग्लैंड का स्कोर जब 128 रन था तब एक ख़राब शॉट खेलते हुए बॉथम आउट हो गए. फिर क्या हुआ, एक दर्शक ने मैदान के अंदर एक सूअर का बच्चा छोड़ दिया जिसकी पीठ पर बॉथम लिखा हुआ था. फिर सुरक्षाकर्मियों को मैदान के अंदर आना पड़ा. सूअर के बच्चे को पकड़ कर बाहर ले जाया गया और इस के साथ जो इस सूअर को मैदान के अंदर छोड़ने वाले शख्‍स को भी अरेस्ट कर लिया गया था. इस एक वजह से मैच को कुछ समय के लिए रोकना पड़ा था. इंग्लैंड इस मैच को सात विकेट से हार गया था.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com