"किसी ने भी इस बारे में कल्पना तक नहीं की थी", कोहली की बयां की करियर आगाज स्थल की रोचक कहानी

West Indies vs India, 1st Test: पहला टेस्ट मैच कई पहलुओं से बहुत ही रोमांचक होने जा रहा है. पूर्व संध्या पर कप्तान रोहित शर्मा ने साफ कर दिया था कि यशस्वी जायसवाल इस टेस्ट में पारी की शुरुआत करेंगे. वहीं, गिल इस मैच में तीसरे नंबर पर खेलेंगे

West Indies vs India, 1st Test: शुरू हो रहे पहले टेस्ट में विराट पर नजर रहेगी

नई दिल्ली:

यह इतिहास में सिर्फ दूसरा मौका होगा, जब टीम इंडिया डोमिनिका के विंसडर पार्क में कोई टेस्ट मैच खेल रही होगी. भारत ने आखिरी बार इस मैदान पर टेस्ट मैच साल 2011 में खेला था. और अब 12 साल बाद दोनों टीमें फिर से आमने-सामने होंगी. वतर्मान टीम इंडिया के बारे में बोलते हुए इस दौरे की यादों को ताजा किया है. वर्तमान टीम इंडिया में कोहली इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जो साल 2011 में विंडीज में खेलने वाली टीम का हिस्सा थे. 

वास्तव में विराट ने इसी मैदान से 2011 में अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था. तब तक कोहली खुद को फिफ्टी-फिफ्टी फॉर्मेट में खुद को स्थापित कर चुके थे. मैच से पहले विराट ने टेस्ट क्रिकेट की अपनी 12 साल की यात्रा को बयां किया है. साथ ही, कोहली द्रविड़ के साथ तब हुई अपनी बातचीत का भी खुलासा किया. तब कोहली द्रविड़ के साथ टेस्ट क्रिकेट खेले थे. 


उन्होंने कहा कि जब हम ड्रेसिंग रूम में गए और प्रैक्टिस की, तो मुझे बतौर टेस्ट प्लयेर अपनी पहली सीरीज याद आ गई. यही वह देश है, जहां मेरा करियर शुरू हुआ. और निश्चित तौर पर अब सौ टेस्ट खेलने के बाद 12 साल बाद उसी जगह आना बहुत ही शानदार है. मैंने कभी इस बात की कल्पना नहीं की थी. उस समय मैं द्रविड़ के साथ साथी खिलाड़ी था. उस समय वह एक स्थापित टेस्ट खिलाड़ी थे और हम उनकी ओर देखा करते थे. यह बहुत ही शानदार है. 

कोहली बोले कि मैंने कल ही राहुल भाई से भी कहा कि आपने कभी भी यह नहीं सोचा होाग कि हम 12 साल बाद एक साथ इस मैदान पर होंगे और आप हेड कोच के रूप में आएंगे. मैंने यह भी कहा कि मैंने भी नहीं सोचा था कि मैं सौ टेस्ट खेल पाऊंगा. किसी ने भी ऐसा नहीं सोचा था. इसलिए मैं खुश हूं कि  पिछले टीम से हम केवल दो शख्स यहां हैं. यह बात अलग है कि हम अलग-अलग भूमिका में हैं, लेकिन जीवन 360 डिग्री पर घूम चुका है. हमारी यात्रा बहुत ही शानदार रही है. 
 
पहला टेस्ट मैच कई पहलुओं से बहुत ही रोमांचक होने जा रहा है. पूर्व संध्या पर कप्तान रोहित शर्मा ने साफ कर दिया था कि यशस्वी जायसवाल इस टेस्ट में पारी की शुरुआत करेंगे. वहीं, गिल इस मैच में तीसरे नंबर पर खेलेंगे. अभी तक खेले 16 टेस्ट मैचों में गिल ने पारी की शुरुआत की थी, लेकिन इस ओपनर ने खुद ही द्रविड़ से यह अनुरोध किया कि वह अपने करियर में हमेशा की नंबर तीन या चार पर खेलते रहे हैं. इस के बाद द्रविड़ ने उनके अनुरोध को मान लिया. 
 

--- ये भी पढ़ें ---

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* CSK 212 Million अमेरिकी डॉलर के साथ बनी IPL की सबसे अधिक ब्रांड वैल्यू वाली फ्रेंचाइजी, यहां जाने पूरी लिस्ट
* IND vs WI: वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी को पहले टेस्ट में मिला मौका, तो सचिन के बाद विराट के नाम दर्ज हो जायेगा ये अनोखा रिकॉर्ड