मिलिए, भारत के 20 साल के तूफानी गेंदबाज से, जिनके ग्लेन मैक्ग्रा भी हैं मुरीद

मिलिए, भारत के 20 साल के तूफानी गेंदबाज से, जिनके ग्लेन मैक्ग्रा भी हैं मुरीद

दक्षिण अफ्रीका को भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवन से दो दिवसीय अभ्यास मैच खेलना है। इसके लिए सीनियर चयन समिति ने सोमवार को बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवन टीम की घोषणा की। इस टीम में राजस्थान के युवा तेज गेंदबाज नाथू सिंह के चयन ने सबका ध्यान खींचा। नाथू लगातार 140 किमी की रफ्तार से बॉलिंग कर सकते हैं, यहां तक कि वे 145 की रफ्तार को भी छू लेते हैं। हालांकि उन्हें अभी ज्यादा एक्सपर्ट्स ने नहीं देखा है, लेकिन जिसने भी देखा वह उनकी तेजी का कायल हो गया।

पाटिल को दिखा स्पार्क
राजस्थान की ओर से खेलने वाले 20 साल के नाथू ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अक्टूबर में ही दिल्ली के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मुकाबले से पदार्पण किया है और पहले ही मुकाबले में जबर्दस्त बॉलिंग करते हुए 87 रन देकर 7 विकेट चटकाए। उनकी बॉलिंग से प्रभावित मुख्य चयनकर्ता संदीप पाटील ने कहा है कि नाथू में उन्हें काफी स्पार्क दिखा है, इसलिए उसे मौका देना चाहते हैं। नाथू ने अब तक तीन रणजी मैचों में 11 विकेट लिए हैं। (पढ़े, मिलिए, स्ट्रोक प्लेयर सरफराज खान और गेंदबाजी की नई रफ्तार नाथू सिंह से)
 


मैक्ग्रा ने बताया भारतीय तेज गेंदबाजी का भविष्य
140 किमी प्रति घंटे की गति से बॉलिंग करने वाला यह खिलाड़ी लगातार इसी स्पीड से बॉलिंग करने पर ध्यान दे रहा है। एमआरएफ पेस फाउंडेशन के मुख्य कोच और ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ग्लेन मैक्ग्रा भी उनके प्रशंसक हैं। दरअसल एमआरएफ पेस एकेडमी में नाथू को ग्लेन मैकग्राथ के अंडर भी ट्रेनिंग करने का मौका मिला। उन्होंने मैकग्राथ को अपनी तेज बॉलिंग से इतना प्रभावित किया कि मैक्ग्रा ने उन्हें भारतीय तेज गेंदबाजी का भविष्य करार दिया। नाथू के अनुसार मैक्गा ने उन्हें सलाह दी है कि उन्हें कभी तेजी से समझौता नहीं करना चाहिए।
 

ज्यादा चर्चा में नहीं
फास्ट बॉलिंग सनसनी नाथू के नाम से बहुत कम लोग परिचित है और उन्होंने अभी तक केवल तीन रणजी ट्राफी मैच ही खेले हैं। चयन समिति के अध्यक्ष संदीप पाटिल को उनमें कभी हार नहीं मानने का जज्बा दिखा, जिससे वे नाथू को बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवन टीम में शामिल करने के लिये राजी हुए।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिविलियर्स और अमला के सामने दम दिखाने का मौका
अब युवा नाथू के पास खुद को साबित करने का सुनहरा अवसर है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 30 अक्टूबर से मुंबई में होने वाले इस दो दिवसीय अभ्यास मैच में उनके सामने डिविलियर्स और हाशिम अमला जैसे दिग्गज बल्लेबाज होंगे। ऐसे में उनकी बॉलिंग की कड़ी परीक्षा हो सकती है।