केवल '83 Minute' में शतक लगाकर मुशफिकुर रहीम ने रचा इतिहास, शाकिब अल हसन का रिकॉर्ड तोड़ विश्व क्रिकेट में मचाई सनसनी

Fastest ODI hundred for Bangladesh: मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) ने बांग्लादेश के लिए इतिहास रच दिया है. आयरलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में रहीम ने 60 गेंद पर अपने वनडे करियर का नौंवा शतक जमाया

केवल '83 Minute' में शतक लगाकर मुशफिकुर रहीम ने रचा इतिहास, शाकिब अल हसन का रिकॉर्ड तोड़ विश्व क्रिकेट में मचाई सनसनी

Fastest ODI hundred for Bangladesh: मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim)

Fastest ODI hundred for Bangladesh: मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) ने बांग्लादेश के लिए इतिहास रच दिया है. आयरलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में रहीम ने 60 गेंद पर अपने वनडे करियर का नौंवा शतक जमाया. अपनी पारी में रहीम ने 14 चौके और 2 छक्के लगाए. बांग्लादेश की पारी की आखिरी गेंद पर रहीम ने एक रन लेकर अपना शतक पूरा किया. अपनी शतकीय धमाकेदार पारी के दौरान रहीम ने बांग्लादेश क्रिकेट के लिए नया इतिहास रच दिया. रहीम अब बांग्लादेश की ओर से वनडे में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. ऐसा कर रहीम ने 14 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. 

रहीम से पहले बांग्लादेश के लिए वनडे में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड शाकिब अल हसन के नाम था. शाकिब ने साल 2009 में जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में 63 गेंद पर शतक लगाया था. अब इस रिकॉर्ड को रहीम ने अपने नाम कर लिया है. बता दें कि शाकिब ने अपने वनडे करियर में एक बार 63 गेंद पर शतक तो वहीं एक दफा 68 गेंद पर भी शतक लगाने का कमाल किया था. इसके अलावा एक बार रहीम ने साल 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान 69 गेंद पर भी शतक लगाया था, जो उनके वनडे करियर में लगाया गया सबसे तेज शतक था. लेकिन अब मुशफिकुर रहीम ने 60 गेंद पर शतक लगाकर इतिहास रच दिया है. 

वनडे में बांग्लादेश के लिए सबसे तेज शतक 
60 गेंद - मुश्फिकुर रहीम vs आयरलैंड, सिलहट, आज
63 गेंद -शाकिब अल हसन vs  जिम्बाब्वे, बुलावायो, 2009
68 गेंद - शाकिब अल vs बनाम जिम्बाब्वे, मीरपुर, 2009
69 गेंद - मुश्फिकुर रहीम Vs पाकिस्तान, मीरपुर, 2015


ऐसा कर रहीम ने विस्फोटक सहवाग की बराबरी की, अजहर के रिकॉर्ड को तोड़ा
बता दें कि वीरेंद्र सहवाग ने अपने वनडे करियर में एक बार 60 गेंद पर शतक लगाया था. अब रहीम ने 60 गेंद पर शतक लगाकर सहवाग की इस तरह से बराबरी कर ली है. रहीम ने भी 60 गेंद पर शतत लगाकर सहवाद के द्वारा लगाए गए सबसे तेज शतक की बराबरी ली है. बता दें कि भारत के अजहर ने 62 गेंद पर अपने वनडे करियर में शतक लगाया था. यानि रहीम ने एक तरह से अजहर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

इसके अलावा रहीम ने वनडे करियर में 7000 रन भी पूरे किए. वो ऐसा करने वाले बांग्लादेश के तीसरे बल्लेबाज भी बने. उनसे पहले बांग्लादेश क्रिकेट के लिए 7000 रन तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन ने बनाए हैं.  बता दें कि आय़रलैंड के खिलाफ यह मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया लेकिन बांग्लादेश ने 50 ओर में 6 विकेट पर 349 रन बनाकर  अपने वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर ऐतिहासिक कमाल कर दिया.

बांग्लादेश के लिए वनडे में सबसे बड़ा स्कोर
349/6 Vs आयरलैंड, सिलहट, 20 मार्च 2023
338/8 Vsआयरलैंड, सिलहट, 2023
333/8 Vs ऑस्ट्रेलिया, ट्रेंट ब्रिज, 2019
330/6 Vs दक्षिण अफ्रीका, द ओवल, 2019
329/6 Vs पाकिस्तान, मीरपुर, 2015

केवल '83 Minute' में शतक लगाकर रहीम ने रचा इतिहास

रहीम बांग्लादेश की ओर से सबसे कम समय में शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. क्रीज पर रहीम ने '83 Minute' बिताकर अपना शतक पूरा किया, जो मिनट के हिसाब से किसी भी बांग्लादेशी बल्लेबाज द्वारा लगाया गया सबसे तेज शतक है. 

--- ये भी पढ़ें ---

* PSL vs IPL: PCB चेयरमैन ने चौकाया, PSL से IPL की तुलना कर कही ये बात
* IND vs AUS: Sunil Gavaskar के बाद Wasim Akram ने दिया Virat, Rohit और KL Rahul को लेकर बड़ा बयान, 'इस वजह से...'

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com