T20 वर्ल्ड कप के वार्मअप मैचों में भारत की बड़ी जीत के पीछे 'धोनी की रणनीति', जानिए ऐसा क्यों ?

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने आईसीसी T20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) में धांसू शुरुआत की, दोनों अभ्यास मैचों में भारतीय टीम ने दमदार प्रदर्शन किया है.

T20 वर्ल्ड कप के वार्मअप मैचों में भारत की बड़ी जीत के पीछे 'धोनी की रणनीति', जानिए ऐसा क्यों ?

T20 वर्ल्ड कप के वार्मअप मैचों में भारत की बड़ी जीत के पीछे 'धोनी की रणनीति

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने आईसीसी T20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) में धांसू शुरुआत की, दोनों अभ्यास मैचों में भारतीय टीम ने दमदार प्रदर्शन किया है. इंग्लैंड को 7 विकेट से धोया तो ऑस्ट्रेलिया पर 8 विकेट से बड़ी जीत हासिल की. अब चर्चा इस बात की हो रही है कि क्या इस दमदार जीत के पीछे टीम के मेंटॉर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni strategy) की सोच और रणनीति है? धोनी के आने से ड्रेसिंग रुम और टीम के नेट सेशन में एक नई उर्जा तो दीख ही रही है. जब से धोनी कैंप में पहुंचे हैं, बेहद सक्रिय नज़र आ रहे हैं. हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) और ऋषभ पंत (Risshabh Pant) के साथ वे चर्चा करते देखे गए. ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अभ्यास मैच के पहले धोनी विराट कोहली, रोहित शर्मा और कोच रवि शास्त्री के साथ मंत्रणा करते देखे गए और बीसीसीआई ने एक तस्वीर भी ट्वीट की है. हालांकि वॉर्म अप मैच को बहुत ज़्यादा गंभीरता से नहीं लेना चाहिए. अगर मैच में विराट कोहली गेंदबाज़ी करते नज़र आएं तो समझा जा सकता है कि टीमें कितनी शिद्दत के साथ खेल रहीं थी. हालांकि कोहली ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 8 विकेट ले रखे हैं.

Ind vs Aus Warm-up Match: कोहली ने डाली हवा में नाचती हुई गेंद, स्टीव स्मिथ चौंक गए, देखें Video

 ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ मैच में विराट कोहली ने कप्तानी की ज़िम्मेदारी भी भविष्य के कप्तान माने जा रहे रोहित शर्मा को सौंप रखी थी. T20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली ने T20 की कप्तानी छोड़ने का एलान कर रखा है. बहरहाल अभ्यास मैच से टीम की तैयारियों को थोड़ा-बहुत ही सही, पढ़ा और रणनीति को थोड़ा बहुत पढ़ा जा सकता है. 

T20 WC 2021: मेंटॉर धोनी ने शुरू की ऋषभ पंत की ट्रेनिंग, सोशल मीडिया पर छाया Video

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ भुवनेश्वर कुमार के साथ रविचंद्रन अश्विन ने गेंदबाज़ी की शुरुआत की. एक स्पिनर से गेंदबाज़ी की शुरुआत के पीछे क्या टीम के मेंटार महेंद्र सिंह धोनी (Dhoni) की कोई सोच थी? जो भी हो ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पावर प्ले में स्पिनर से गेंदबाज़ी कराने की रणनीति कारगर रही और रविचंद्रन अश्विन ने पारी के दूसरे और अपने पहले ही ओवर में दो विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को बड़े झटके दिए.

मैक्सवेल ने राहुल चाहर को मारा रिवर्स स्वीप, फिर कोहली ने दी 'अचूक सलाह', ऐसे हो गया बल्लेबाज का काम तमाम- Video

 डेविड वॉर्नर ने 1 रन बनाए जबकि मिचेल मार्श का खाता भी नहीं खुल पाया. रविंद्र जडेजा ने एरॉन फ़िंच का विकेट हसिल किया. पावर प्ले के अंदर 11 रन पर ही 3 विकेट गिर गए और तीनों विकेट स्पिनर ने झटके. लेकिन उसके बाद स्टीवन स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल के बीच 61 रनों की साझेदारी हुई. स्मिथ ने मार्कस स्ट्वाइनिश के साथ 76 रनों की पार्टनरशिप की. स्मिथ ने 57 रन बनाए जबकि मार्कस स्ट्वाइनिश ने नाबाद 41 रन बनाए. 


टी-20 वर्ल्ड कप के मैचों में रोहित औऱ केएल राहुल करेंगे ओपनिंग
केएल राहुल और स्टैंड-इन कप्तान रोहित शर्मा ने भारत की शानदार शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 68 रन जोड़े. केएल राहुल 39 रन बनाकर आउट हुए जबकि रोहित ने 41 गेंद पर 60 रन की पारी खेली और रिटायर्ड हर्ट हो गए. सूर्य कुमार यादव 38 जबकि हार्दिक पांड्या 14 रन बना कर नॉट आउट रहे. भारत ने 13 गेंद रहते मैच जीत लिया. आगाज़ अच्छा हुआ है तो अंजाम भी अच्छा होना चाहिए. महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा का कांबिनेशन विनिंग कांबिनेशन है. जाते-जाते कोहली आईसीसी का ख़िताब अपने नाम कर जाएं तो हैरानी नहीं होनी चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: ICC T20 World Cup : महेंद्र सिंह धोनी होंगे टीम इंडिया के मेंटॉर, BCCI ने किया ऐलान . ​