ICC ने धोनी को दिया बड़ा सम्मान, दशक के 'स्पिरिट ऑफ क्रिकेट' अवॉर्ड से नवाजे गए

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने आईसीसी (ICC) का दशक का खेल भावना पुरस्कार (ICC Spirit of Cricket Award of the Decade जीता. आईसीसी ने ट्विटर पर इस बात की घोषणा की.

ICC ने धोनी को दिया बड़ा सम्मान, दशक के 'स्पिरिट ऑफ क्रिकेट' अवॉर्ड से नवाजे गए

ICC ने धोनी को दिया बड़ा सम्मान, दशक के 'स्पिरिट ऑफ क्रिकेट' अवॉर्ड से नवाजे गए

ICC Awards: भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स पुरस्कार जीता तो वहीं पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने आईसीसी (ICC) का दशक का खेल भावना पुरस्कार (ICC Spirit of Cricket Award of the Decade जीता. प्रशंसकों ने 2011 में नॉटिंघम टेस्ट में इयान बेल के अजीब हालात में रन आउट होने के बाद उन्हें वापस बुलाने के लिए धोनी को इस पुरस्कार के लिए चुना. धोनी के द्वारा साल 2011 में इंग्लैंड दौरे पर किए गए एक ऐसा काम किया था जिसकी चर्चा आज आईसीसी ने भी की है. दरअसल 2011 में ट्रेंटब्रिज मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड बल्लेबाज इयान बेल रन आउट हो गए थे. हालांकि बेल कन्फ्यूजन के कारण रन आउट हुए. इसके बाद धोनी ने खेल भावना दिखाई और बेल को फिर से बल्लेबाजी के लिए बुलाया था. जिस समय इयान बेल रन आउट हुए थे उस समय उनका स्कोर 137 रन था.

कोहली ने ‘आईसीसी पुरस्कारों' के समय के दौरान अपने 70 में से 66 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़े. विराट ने आईसीसी के अवार्ड को जीतने पर अपना रिएक्शन भी दिया. उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए मुझे काफी पहले ही अपने खेल को समझने का मौका मिला. और मैं पहले भी कह चुका हूं कि मेरा एकमात्र इरादा और मानसिकता टीम के लिए विजयी योगदान देना था और मैंने अपने प्रत्येक मैच में सिर्फ ऐसा करने का प्रयास किया. कोहली ने कहा, ‘‘अपने इस सफर के दौरान मैंने कभी आंकड़ों और संख्या पर ध्यान नहीं दिया और आप मैदान पर जो कुछ भी करते हो यह उसका नतीजा है और मेरे लिए यह जीत के रास्ते पर चलते हुए हासिल की गई उपलब्धियां हैं. कोहली आईसीसी के पुरस्कार समय के दौरान एकदिवसीय क्रिकेट में 10000 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे.

इस खास प्रदर्शन ने बनाया विराट कोहली को Player of the decade


 उन्होंने इस दौरान 39 शतक और 48 अर्धशतक जड़े और 61.83 की औसत से रन बनाए. वैश्विक संचालन संस्था ने आस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को दशक का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर जबकि अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान को दशक का सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुना. इसके अलावा महिला क्रिकेट की बात करें तो ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर एलिस पैरी (Ellyse Perry) को दशक की बेस्ट महिला खिलाड़ी के अवॉर्ड से नवाजा गया है. उन्हें दशक की बेस्ट महिला टी-20 और वनडे खिलाड़ी आईसीसी (ICC) ने चुना है. 

Aus vs Ind: बतौर कप्तान रहाणे ने जीता दिल, अंपायर के नॉट आउट देने के बाद अपने दम पर लिया रिव्यू और करवाया OUT

बता दें कि पैरी  4 बार टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रह चुकी हैं, महिला क्रिकेटर पैरी ने एक दशक में 30.39 की शानदार औसत से 1155 रन बनाए हैं और इसके साथ ही उन्होंने गेंद से भी 20.64 की औसत से 89 विकेट चटकाए हैं. ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर एलिस पैरी (Ellyse Perry) को आईसीसी ने तीन अवार्ड से नवाजा. पैरी को दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के तौर पर भी चुना है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​