विज्ञापन
This Article is From Mar 19, 2012

मैंने अब तक की सर्वश्रेष्ठ पारी देखी : कोहली पर मिस्बाह

मीरपुर: पाकिस्तानी कप्तान मिस्बाह उल हक ने भारत के युवा बल्लेबाज विराट कोहली की 183 रन की शानदार पारी की प्रशंसा करते हुए कहा, ‘मैंने अब तक जो पारियां देखी हैं, यह उनमें सर्वश्रेष्ठ है’।

कोहली की इस शानदार पारी की वजह से भारत ने रविवार को मीरपुर में एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में 330 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा कर जीत दर्ज की।

कोहली ने केवल 148 गेंद में अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली और भारत को टूर्नामेंट के फाइनल में दौड़ में बरकरार रखा।

मिस्बाह ने मैच के बाद कहा, ‘उन्होंने शानदार खेल दिखाया। यह कोहली की लाजवाब पारी थी। मैंने अभी तक जो पारियां देखती हैं उनमें कोहली की पारी सर्वश्रेष्ठ थी। इस जीत का पूरा श्रेय उनके बल्लेबाजों को जाना चाहिए। 329 रन का स्कोर काफी अच्छा था।’ पाकिस्तानी टीम फाइनल में पहुंच चुकी है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी टीम अपनी कमियों को दूर करने की कोशिश करेगी और खिताबी भिड़ंत में अच्छा खेल दिखायेगी।

कोहली भी अपनी पारी से काफी हैरत में थे। उन्होंने कहा, ‘मैं अब भी विश्वास नहीं कर सकता कि मैदान में क्या हुआ।’

कोहली ने कहा, ‘यह हमारे लिये महत्वपूर्ण मैच था। मैं मजबूत टीम के खिलाफ अपनी रणनीति के मुताबिक खेल पाया, यह सचमुच संतोषजनक था।’ यह पूछने पर कि जब गौतम गंभीर पारी की दूसरी गेंद पर आउट हो गये थे तो वह क्या सोच रहे थे तो उन्होंने कहा, ‘मेरे दिमाग में सिर्फ एक बात चल रही थी कि यह बल्लेबाजी के लिये अच्छा विकेट था। हमें अच्छी साझेदारियां करनी होगी। हमने विकेट बचाये रखे जिससे मदद मिली।’ इस शानदार पारी के दौरान कोहली ने रोहित शर्मा (68) के साथ 172 रन की भागीदारी की जिससे भारत ने आसानी से जीत दर्ज की।

कोहली ने रोहित की तारीफ करते हुए कहा, ‘‘मैं रोहित का बड़ा प्रशंसक हूं । मैं उसे बल्लेबाजी करते हुए देखता हूं। उसके साथ बल्लेबाजी करना शानदार था। ऐसे मौके हमें कम ही मिलते हैं। इसलिये यह संतोषजनक है।’ यह भारतीय टीम का सबसे सफल ‘रन चेज’ है।

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि पाकिस्तानी टीम को इतना बड़ा स्कोर बनाने देना निराशाजनक था। उन्होंने कहा, ‘जब वे बल्लेबाजी कर रहे थे तो बतौर कप्तान मैं ज्यादा कुछ नहीं कर सकता था।’

धोनी ने कहा, ‘पाकिस्तान ने अच्छी बल्लेबाजी की। हमने आठ गेंदबाजों का इस्तेमाल किया और जब आप ऐसा करते हैं तो इसका मतलब है कि चीजें आपके अनुसार नहीं हो रही हैं। यह लाइट में काफी अच्छा विकेट था लेकिन तब भी आपको साझेदारियों की जरूरत होती है।’ धोनी ने युवा भारतीय खिलाड़ी विराट और रोहित की भी तारीफ की। उन्होंने कहा, ‘सचिन और विराट ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की। रोहित अच्छा फिनिशर है। वह शांत और कूल रहता है। कोहली प्रतिभाशाली है। उसने क्रिकेटिया शाट खेले।’

धोनी ने कहा कि यह ‘रन चेज’ आसान भले ही दिख रहा हो लेकिन यह इतना आसान नहीं था। उन्होंने कहा, ‘जब आप 300 पार कर देते हो तो भले ही यह कितनी ही सपाट पिच हो। यह हमेशा मुश्किल होता है।’

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
मैंने अब तक की सर्वश्रेष्ठ पारी देखी : कोहली पर मिस्बाह
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com