Hardik Pandya: महिला जयवर्धने ने किया खुलासा, रोहित की जगह हार्दिक को क्यों कप्तान बनाया, ये वजह आई सामने

Hardik Pandya: हार्दिक पंड्या ने जीटी के साथ दो महत्वपूर्ण वर्ष बिताए और उनके अभियान का आत्मविश्वास के साथ नेतृत्व किया. 2022 में जीटी के पहले सीज़न में, हार्दिक ने एक शानदार शुरुआत सुनिश्चित की

Hardik Pandya: महिला जयवर्धने ने किया खुलासा, रोहित की जगह हार्दिक को क्यों कप्तान बनाया, ये वजह आई सामने

Mahela Jayawardhane on MI New Captain

Hardik Pandya: पांच बार की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) चैंपियन मुंबई इंडियंस (एमआई) ने शुक्रवार को घोषणा की कि स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya MI Captain) लीग के 2024 संस्करण में टीम का नेतृत्व करेंगे. "मुंबई इंडियंस (MI) ने आज आगामी 2024 सीज़न के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की. रोहित शर्मा जो सबसे शानदार और लंबे समय तक खेलने वाले सबसे सफल और पसंदीदा कप्तानों में से एक हैं उनकी जगह टीम इंजिया के प्रसिद्ध ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Who is MI Captain for IPL 2024) मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में कमान संभालने के लिए तैयार हैं.  “एमआई ने एक बयान में कहा.

इस साल नवंबर में, दोनों फ्रेंचाइजी के बीच खरीद के बाद पंड्या (Hardik Pandya in IPL) गुजरात टाइटंस (जीटी) से अपनी पूर्व फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस (एमआई) में चले गए. हरफनमौला खिलाड़ी ने जीटी के साथ दो महत्वपूर्ण वर्ष बिताए और उनके अभियान का आत्मविश्वास के साथ नेतृत्व किया. 2022 में जीटी के पहले सीज़न में, हार्दिक ने एक शानदार शुरुआत सुनिश्चित की. टीम ने प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीती, जबकि वे इस साल की शुरुआत में एक रोमांचक फाइनल में आखिरी गेंद पर हार के बाद अपने दूसरे सीज़न में उपविजेता रहे.

मुंबई इंडियंस के ग्लोबल हेड ऑफ़ परफॉरमेंस के प्रमुख महेला जयवर्धने ने कहा

इस परिवर्तन पर टिप्पणी करते हुए, मुंबई इंडियंस के ग्लोबल हेड ऑफ़ परफॉरमेंस के प्रमुख महेला जयवर्धने ने कहा, "यह विरासत के निर्माण और भविष्य के लिए तैयार रहने के एमआई के प्रति सच्चा रहने का हिस्सा है. मुंबई इंडियंस को हमेशा सचिन (तेंदुलकर) से असाधारण नेतृत्व का आशीर्वाद मिला है.) हरभजन (सिंह) और रिकी (पोंटिंग) से लेकर रोहित तक, जिन्होंने तत्काल सफलता में योगदान देते हुए भविष्य के लिए टीम को मजबूत करने पर हमेशा नजर रखी है. इसी विचारधारा के अनुरूप हार्दिक पंड्या मुंबई इंडियंस की कप्तानी संभालेंगे आईपीएल 2024 सीज़न के लिए."


रोहित शर्मा को लेकर महेला जयवर्धने ने कहा
"हम रोहित शर्मा (Mahela Jayawardene on Rohit Sharma MI Captain Journey) के असाधारण नेतृत्व के लिए उनका आभार व्यक्त करते हैं. 2013 से मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में उनका कार्यकाल असाधारण से कम नहीं है. उनके नेतृत्व ने न केवल टीम को अद्वितीय सफलता दिलाई है बल्कि एक टीम के रूप में उनकी जगह भी मजबूत की है." आईपीएल के इतिहास के सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक." "उनके मार्गदर्शन में, एमआई अब तक की सबसे सफल और पसंदीदा टीमों में से एक बन गई है. हम एमआई को और मजबूत करने के लिए मैदान के अंदर और बाहर उनके मार्गदर्शन और अनुभव का इंतजार करेंगे. हम एमआई के नए कप्तान के रूप में हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) का स्वागत करते हैं और उन्हें शुभकामनाएं देते हैं." 

पंड्या के पास एमआई के नए कप्तान के रूप में बड़ी जिम्मेदारी है, क्योंकि रोहित ने फ्रेंचाइजी को पांच आईपीएल खिताब जिताए हैं. 2022-23 तक जीटी के लिए 31 मैचों में, पंड्या ने 37.86 की औसत और 133 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 833 रन बनाए, जिसमें छह अर्धशतक और 87* का सर्वश्रेष्ठ स्कोर था. उन्होंने टीम के लिए 11 विकेट भी लिए, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 3/17 का रहा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पंड्या ने 2015-2021 तक एमआई के लिए 92 मैच भी खेले, जिसमें 27.33 की औसत और 153 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 1,476 रन बनाए, जिसमें चार अर्धशतक और 91 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर था. उन्होंने टीम के लिए 42 विकेट भी लिए. सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े 3/20. पंड्या ने पांच आईपीएल ट्रॉफी जीती हैं, जिनमें से चार एमआई (2015, 2017, 2019, 2020) और जीटी (2022) के साथ हैं.