England vs West Indies: इंग्लैंड ने विंडीज को दी 6 विकेट से मात

ENG vs WI: इंग्लिश स्पिनरों ने विंडीज बल्लेबाजी का ऐसा बुरा हाल किया कि फैंस भी हैरान रह गए. मोईन और राशिद के सामने विंडीज बल्लेबाज पस्त पड़ गए.

England vs West Indies: इंग्लैंड ने विंडीज को दी 6 विकेट से मात

ENG vs WI Live Score: क्रिस गेल का गदर नहीं ही दिखा

खास बातें

  • ..क्या हुआ...विंडीज को ये क्या हुआ..
  • ..विंडीज का तो बज गया बाजा...ये विंडीज को क्या हुआ..!
  • इंग्लैंड मस्त, विंडीज पस्त!
दुबई:

England vs West Indies, 14th Match: यूएई में जारी टी20 विश्व कप (T20 World Cup) में शनिवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए सुपर-12 दौर के दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने थोड़ा लड़खड़ाने के बाद वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हरा दिया. जब इंग्लैंड के ओपनर दूसरी पारी में 56 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे, तो वेस्टइंडीज को कोई सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ चमत्कार ही उसे मुकाबला जिता सकता था. यह नहीं ही हुआ और होना भी बहुत ही मुश्किल था. हालांकि, इंग्लैंड ने भी चार विकेट गंवा दिए, लेकिन जीत शुरुआत से ही औपचारिकता भर दिख रही थी.

उसके बल्लेबाज बैर्यस्टो, मोईन अली और लिविंगस्टोन दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. विंडीज लेफ्टी स्पिनर अकील होसेन के प्रदर्शन ने दिखाया कि इस पिच पर स्पिनरों के खिलाफ बल्लेबाजी कितनी मुश्किल थी, लेकिन लक्ष्य इतना कम था कि इंग्लैंड को जीतने के लिए 8.2 ओवर का ही समय लगा. अगर विंडीज के बल्लेबाज यहां 100-125 का स्कोर खड़ा करते, तो एक बार को वह फाइट कर सकते थे, लेकिन स्कोर इतना ज्यादा कम था कि कम स्कोर पर चार विकेट गिरने के बावजूद इंग्लैंड के माथे पर कभी बल नहीं पड़े. विंडीज के दस बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. क्रिस गेल के सबसे ज्यादा 13 रन बनाए. मोईन अली को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

SCORE BOARD

इंग्लैंड पारी: (8.2 ओवरों में 4 विकेट खोकर 56 रन)

पहला ओवर (एकिल होसेन): इंग्लैंड की सहज शुरुआत

चाल विंडीज ने भी इंग्लैंड वाली चली. पहला ही ओवर स्पिनर को. लेफ्टी स्पिनर एकिल होसेन. सामने थे इंग्लिश ओपनर बटलर और रॉय. लेकिन दबाव ओपनरों पर नहीं था क्योंकि लक्ष्य है 56 सिर्फ 56 रन. इसलिए दोनों सहज  दिखे. बटलर ने एक बाउंड्री बटोरी और इस ओवर में आए सिर्फ 5 रन

दूसरा ओवर (रवि रामपाल): बटलर और रॉय को कोई जल्दबाजी नहीं

विंडीज सीमर रवि रामपाल अच्छे बॉलर हैं और उन्होंने सही टप्पा दिखाया, तो वहीं बटलर और रॉय किसी भी तरह की कोई जल्दबाजी में नहीं दिखे. लेकिन पांचवीं गेंद पर रामपाल ने बटलर को जगह दी, तो स्कवॉयर ड्राइव प्वाइंट बाउंड्री को भेदता हुआ चौके के लिए चला गया. अब जगह मिलेगी, तो बटलर तो नहीं ही छोड़ेंगे. कुल मिलाकर ओवर में 5 रन दिए रामपाल ने. लेकिन इससे भला नहीं होगा, विकेट लेने होंगे विंडीज को. 

तीसरा ओवर (होसेन): इंग्लैंड के लिए अच्छा ओवर

दो ओवर तक पिच का स्वाद चखने के बाद इंग्लैंड के ओपनरों ने हाथ खोलने की शुरुआत कर दी. पहली ही गेंद पर रॉय मिडऑफ के ऊपर से बेहतरीन इन-साइड-आउट छक्का जड़कर मैसेज दिया कि अब यहां से मैच को जल्द खत्म किया जाएगा. एक दो खराब गेंदें बीच में मिलीं, लेकिन इसे बटलर ने सस्ते में जाने दिया या गैप नहीं ढूंढ सके, लेकिन इंग्लैंड के लिए ओवर अच्छा रहा और तीसरे ओवर में मिलकर 11 रन बटोर लिए दोनों ओपनरों ने.

चौथा ओवर (रामपाल): बैर्यस्टो मैच जल्द खत्म करने के मूड में
कभी-कभी आसान हालात में आप सहज हो जाते हैं, तो परिणाम वही होत है, जो जेसन रॉय के साथ हुआ. पहली ही गेंद को फ्लिक करने की कोशिश की. यह स्लोर-वन थी और एकदम गच्चा खा गए जेसन रॉय. फ्लिक गया शॉर्ट मिडविकेट पर खड़े गेल के हाथ में. रॉय ने बनाए 11 रन. अगले बल्लेबाज बैर्यस्टो ने इसी ओवर में लगातार दो चौके जड़कर दिखाया कि वह तो अपने स्वभाव के साथ ही आगे बढ़ेंगे. एक सीधा चौका, तो दूसरा लगातार प्वाइंट से स्कवॉयर ड्राइव. बस यहां से जीत चंद कदम ही दूर थी. इंग्लैंड का स्कोर 1 विकेट पर 30 रन था. 

पांचवां ओवर (अकील होसेन): इंग्लैंड को दूसरा झटका

सीधी खिंची हुई गेंद हो ऐसी पिच पर स्पिनर की, तो जमा हुआ बल्लेबाज भी आउट हो सकता है क्योंकि टाइम करना आसान नहीं होता. और होसेन ने पहली ही गेंद पर पिछले ओवर में दो चौके लगाने वाले बैर्यस्टो को अपनी ही गेंद पर लपक कर चलता कर दिया, लेकिन इंग्लैंड के लिए चिंता की कोई बात नहीं. पांचवें ओवर में सिर्फ 4 रन दिए अकील ने, लेकिन विकेट भी कमा लिया. 

छठा ओवर (मैक्कॉय): गलतफहमी और मोईन लौटे

पावर-प्ले का आखिरी ओवर पोलार्ड ने युवा लेफ्टी मैक्कॉय को थमाया. ओवर की शुरुआत में ही बटलर और मोईन अली में गलतफहमी हुई और अली रन आउट होकर लौट गए. पांच रन दिए मैक्कॉय ने. इंग्लैंड मंजिल के और नजदीक और स्कोर हुआ 6 ओवर में 3 पर 39 रन.

सातवां ओवर (होसेन): टूर्नामेंट के बेहतरीन कैचों में एक!

लिविंगस्टोन का पहली ही गेंद पर आउट होना बता गया कि दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में आगे के मैचों में स्पिनरों का जलवा होने जा रहा है. इतना खेल होने के बाद भी खिंची हुयी गेंद पर ड्राइव की कीमत चुकानी पड़ी लिविंग स्टोन को. और क्या कैच पकड़ा अपनी ही गेंद पर होसेन ने. यह टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ कैचों में शामिल हो सकता है. विश्व कप खत्म होने तक होने वाले मैचों में एक!अपनी ही गेंद पर दूसरा कैच. लिविंगस्टोन को खाता खोलना भी नसीब नहीं हुआ. कप्तान मोर्गन उतरे. आईपीएल में बुरी एकदम फ्लॉप रहे.  हुसेन ने ओवर में सिर्फ 4 रन देकर एक विकेट लिया. और उनका आंकड़ा रहा: 4-0-24-2 

आठवां ओवर (मैक्कॉय): बाल-बाल बच गए मोर्गन
युवा लेफ्टी सीमर ने इस ओवर में कंधे का जोर लगाया. फायदा मिलता भी दिखा, जब मोर्गन ने पुल से चौका लिया, लेकिन यह डीप स्कवॉयर लेग पर एक मुश्किल और शानदार कैच में तब्दील होने से बाल-बाल बच गया. चौके से इंग्लैंड के चार विकेट पर 50 रन हो गए. बस जीत एकदम मुहाने पर हैं.

8.2 ओवर:  जीत का चौका
सिर्फ औपचारिकता बची थी. कप्तान पोलार्ड पहली बार गेंदबाजी करने आए. दूसरी गेंद पर कंधे को जोर लगाया, तो बटलर ने पुल करके चौका जड़ते हुए अपनी टीम को जीत दिला दी. सिर्फ 8-.2 ओवरों में. विशाल अंतर से जीत! छह विकेट और 11 ओवर 4 गेंद बाकी रहते हुए. 

इससे पहले दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए विंडीज बल्लेबाजी का मानो पंग्चर हो गया और इंग्लैंड ने उसे सिर्फ 55 रनों पर ही ढेर कर दिया. लेग स्पिनर आदिल राशिद ने चार विकेट चटकाए. किसी ने नहीं सोचा था कि विंडीज का ऐसा हाल होगा, लेकिन विंडीज दुनिया में इकलौटी टीम है, जो कुछ भी कर सकती है! और इस बार भी उसके साथ ऐसा हुआ, जो किसी ने नहीं सोचा था और स्टार खिलाड़ियों से भरी यह टीम 14.2 ओवरों में ही ढेर हो गयी. विंडीज की बल्लेबाजी का बुरी तरह से जनाजा निकल गया और फैंस हैरान रह गए कि आखिर यह हो क्या रहा है. 

विंडीज पारी: स्पिनरों ने किया विंडीज को पस्त (14.2 ओवरों में सभी विकेट खोकर 55 रन)

पहला ओवर (मोईन अली):  लुईस ने किया हिसाब बराबर!

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में पहला ओवर मोईन अली लेकर आए, तो हैरानी नहीं हुई. पिच पर गेंद रुक कर आ रही थी. और विंडीज ओपनरों के स्वभाव को देखते हुए मोर्गन ने चाल चली थी. टप्पा बढ़िया रहा मोईन अली का और दिशा भटकी नहीं. पांचवीं गेंद छोटी रही, लेकिन फायदा नहीं उठा सके, लेकिन आखिरी गेंद पर लेफ्टी ने सिर के ऊपर से छक्का जड़कर हिसाब बराबर कर दिया. पहले ओवर में आए 7 रन. 

दूसरा ओवर (क्रिस वोक्स):  वोक्स का शानदार आगाज

क्रिस वोक्स ने शुरुआती दो गेंद धीमी गति के साथ अच्छी लंबाई और टप्पे के साथ रखीं. आया एक रन. दबाव बढ़ा, तो एविन लुईस ने ठीक वही शॉट खेलने की कोशिश की, जो पिछले ओवर में मोईन अली की आखिरी गेंद पर किया था. बल्ला घूम गया, तो जिंदगी भी घूम गयी. गेंद हवा में और नीचे सीधे मोईन अली के हाथ में. पारी दूसरे ही ओवर में खत्म, 6 रन ही बना सके. नए बल्लेबाज गेल आए. वोक्स ने बढ़िया काम किया. सिर्फ 2 रन देकर 1 विकेट लिया.

तीसरा ओवर (मोईन अली): अली का मैजिक चल गया
इस पिच पर हवाई शॉट खेलने मुश्किल थे. वजह गेंद रुक कर आ रही थी. लेकिन विंडीज बल्लेबाजों को भला कौन बांध सका है. अंदाज वही रहते हैं, भले ही आपकी हालत कैसी हो. मोईन अली की दूसरी गेंद पर सिमंस ने हाथ खोलने की कोशिश की, तो बाउंड्री से कुछ पहले ही लिविंगस्टोन के हाथों लपके गए. दोनों ओपनर दस रन से पहले ही विदा हो गए. अब हेटमायर हैं अगले बल्लेबाज. मतलब दोनोंछोर पर लेफ्टी. बहरहाल मोईन अली का जादू चल गया. मेडन ओवर और विकेट भी. 

चौथा ओवर (क्रिस वोक्स): गेल को मिल गयी खुराक!

गेल के दो लगातार चौके शुरुआती दो गेंदों पर. पहली खराब फील्डिंग से आया, तो कॉन्फिडेंस मिल गया और  दूसरी गेंद पर कट से प्वाइंट के बाहर भेज दिया. अगली तीन गेंदों पर गेल को कोई जगह नहीं. जगह नहीं, तो शॉट नहीं, लेकिन एक रन से नहीं रोक सके वोक्स. कुल मिलाकर पावर-प्ले में पहला ओवर विंडीज के लिए अच्छा रहा और यह रहा गेल को मिली खुराक से. मतलब दो चौकों से. ओवर में आए 10 रन.

पांचवां ओवर (मोईन अली): मोईन को मिली दूसरी सफलता

अभी भी कुल नौ खिलाड़ी सर्किल में थे, तो शुरुआती दो गेंदों पर मोईन अली के खिलाफ हिम्मत दिखायी हेटमायर ने. कदमों का इस्तेमाल. एक चौका मिडऑन के ऊपर से, तो दूसरा मिडऑफ के ऊपर से, लेकिन एक गेंद बाद ही हेटमायर की हिम्मत भी चूर हो गयी. पुल शॉट खेलने के लिए पूरी जगह ही नहीं थी. सही पोजीशन में नहीं ही थे हेटमायर. नतीजा पुल समा गया मिडऑन पर मोर्गन के हाथ में और हेटमायर भी 9 रन बनाकर साथ छोड़ गए. मोईन ने विंडीज शीर्ष क्रम को एकदम उखाड़ दिया. तीसरे ओवर में सिर्फ 8 रन दिए, लेकिन अपना दूसरा विकेट भी ले लिया. 

छठा ओवर (टाइमल मिल्स): गेल भी लौटे पवेलियन

गेंदबाजी में बदलाव और मोर्गन ने पावर-प्ले का आखिरी ओवर थमाया पहली बार आए लेफ्टी सीमर टाइले मिल्स को. सही शुरुआत करते हुए गेल को तीसरी गेंद पर इतनी जगह दे दी कि कवर के ऊपर से चौका  बाउंड्री तक पहुंचा ही दिया वेटरन लेफ्टी ने! मगर अगली ही गेंद पर गेल का अंदाज भी खत्म हो गया. आखिरी गेंद पर गेल ने भी हेटमायर जैसी ही गलती की. पुल खेलने की पोजीशन में नहीं ही थे. कोशिश हुई नाकाम और गदर दिखाने से पहले ही गेल लौट गए. सिर्फ 13 रन बनाकर. मिल्स ने चार रन देकर 1 विकेट चटका लिया.

सातवां ओवर (मोईन अली): ओवर में सिर्फ दो रन आए

पावर-प्ले में ही स्कोर जब 4 विकेट पर 33 रन हो जाए, नए बल्लेबाज पिच पर हों और गेंदबाज तीन विकेट लेने वाला मोईन अली, तो हालात समझे जा  सकते हैं. किसी तरह काटा ओवर ब्रावो और निकोलस पूरन ने. सिर्फ 2 रन ही आए ओवर में. मोईन का मैजिक कोटा पूरा हुआ. अली का आंकड़ा रहा: 4-1-17-2

आठवां ओवर (क्रिस जॉर्डन): ब्रावो की बहादुरी नहीं दिखी

फिर से नए गेंदबाजी की इंट्री. क्रिस जॉर्डन और पहली ही गेंद पर ब्रावो का चौका, लेकिन अगली ही गेंद पर कट गया प्वाइंट पर सीधे बैर्यस्टो के हाथों में. कोई गलती नहीं की लपकने में और विंडीज ने सिर्फ 37 रन पर अपना पांचवां विकेट गंवा दिया. हालत बहुत ही पतली. ओवर में पांच रन देकर एक विकेट लेकर जॉर्डन ने अभी अपना काम कर दिया.


नौवां ओवर (मिल्स):  मिल्स की  फिर से पड़ी मार
एक बार फिर से गेंद लेफ्टी सीमर मिल्स के हाथों में. थोड़ा सा भटकाव, तो  दो वाइड भी हो गयीं. धीमी बाउंसर भी दिखी ओवर में, लेकिन बुरी तरह से आउट ऑफ फॉर्म निकोसन पूरन का जोर टिकने पर था ही कि ड्राइव करने की कोशिश में विकेट के पीछे कैच दे बैठे और सिर्फ 1 रन पर ही निकोलस की पारी खत्म हो गयी. जॉर्डन फिर आए, तो फिर से विकेट लेकर आए. विंडीज को छठा झटका. मिल्स ने ओवर में 4 रन देकर अपना दूसरा विकेट लिया.

10वां ओवर (क्रिस जॉर्डन):  आधी पारी, विंडीज पस्त, इंग्लैंड मस्त!

दस ओवर पूरे हुए नहीं कि 42 पर 6 विकेट गंवा दिए विंडीज ने. अब यहां से सवाल बनता है कि क्या 100 का आकंड़ा छू पाएगी टीम? बहरहाल, ओवर में कप्तान पोलार्ड को ज्यादा आजादी नहीं दी जॉर्डन ने. कोई जगह नहीं, कोई पैड लाइन पर गेंद नहीं. बैकफुट पर चल रहे बल्लेबाजों के लिए एकदम सही इंतजाम! और ओवर में बहुत ही अच्छा काम किया जॉर्डन ने. सिर्फ दो रन देकर. और 10वें ओवर की समाप्ति पर विंडीज का स्कोर रहा 6 विकेट पर 46 रन. 

11वां ओवर (आदिल राशिद): राशिद को भी पहले ही ओवर में विकेट

इंग्लैंड का जो भी बॉलर दस ओवर से पहले गेंदबाज करने आया, उसने पहले ही ओवर में विकेट चटकाया, तो राशिद ने इसे आधी पारी के बाद बरकरार रखा. 11वां ओवर लेग स्पिन राशिद का पहला ओवर  था. और आतिशी आंद्रे रसेल के फ्रंटफुट डिफेंस में बैट और पैड के के बीच बड़ा गैप बना, तो गेंद ने स्टंप्स पर टकराने का रास्ता निकाल ही लिया. खाता भी नहीं खुला रसेल का. राशिद ने 1 रन देकर विकेट चटका लिया. यहां से तीन विकेट बाकी हैं और विंडीज के हाल बुरे नहीं, बहुत और बहुत ही ज्यादा बुरे हैं. 

12वां ओवर (मिल्स): ओवर में सिर्फ चार रन
विंडीज ऐसी जगह खड़ा है जहां से उस पर पूरे बीस ओवर खेलने का दबाव है. हाथ में सात विकेट हैं और बड़े शॉट नहीं खेल सके. इंग्लैडं के बॉलरों का सीना बहुत ही ज्यादा चौड़ा हो चला है. एकदम अटैक सधी हुई लंबी और दिशा के साथ. मिल्स ने दिए सिर्फ 4 रन

13वां ओवर (आदिल राशिद):  हैटट्रिक से चूक गए राशिद

राशिद की रणनीति बदली हुयी दिखायी पड़ी. दूसरा ओवर लेकर आए, तो शुरुआती दोनों गेदों को ज्यादा फ्लाइट. पहली को उड़ाने की कोशिश में कप्तान पोलार्ड लांगऑन पर लपके गए, तो ठीक अगली गेंद पर मैक्कॉय  भी ठीक ऐसा हाल हुआ. राशिद के लगातार दो और कुल मिलाकर तीसरा विकेट, लेकिन विंडीज का ऐसा हाल होगा कि 49 रन पर अपने 9 विकेट खो देंगे, किसी ने भी नहीं सोचा था. लेकिन विंडीज ऐसी टीम है कि कछ भी हो सकता है, यह सिर्फ इसी पर लागू होता है. राशिद को मलाल होगा कि हैटट्रिक से चूक गए.

14वां ओवर (मिल्स): मिल्स ने टहलाना जारी रखा

विंडीज की पारी सिमटने से एक ही विकेट दूर थी यहां से. और उसके पुछल्ले बल्लेबाज कुछ करने की स्थिति में नहीं थे. मिल्स ने इस ओवर में होसेन को टहलाना जारी रखा. रवि रामपाल की स्थिति भी ऐसी ही थी. सिर्फ पांच रन आए इस ओवर में. 
14.2 ओवर (राशिद): लग ही रहा था कि कभी  भी विंडीज बल्लेबाजी के पतन के सिलसिले पर आखिरी मुहर लग सकती है. और अपने पिछले ओवर में हैटट्रिक से चूके लेग स्पिनर आदिल राशिद ने दूसरी ही गेंद पर रवि रामपाल को बोल्ड करके इस पर मुहर लगा दी. विंडीज बल्लेबाजी का जुलूस निकल गया और यह टीम सिर्फ 14.2 ओवरों ममें ही सिर्फ 55 रन पर ढेर हो गयी. राशिद का आकंड़ा रहा-2.2-0-2-4

इससे पहले इंग्लैंड ने विंडीज के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उसका फैसला बहुत ही सही साबित हुआ. इंग्लिश स्पिनरों ने विंडीज बल्लेबाजी का जनाजा निकाल दिया.!. उसके गिलए सबसे ज्यादा 13 रन गेल ने बनाए.

मैच में खेलीं दोनों टीमों की इलेवन पर गौर फरमा लें. 

इंग्लैंड: 1. इयॉन मोर्गन (कप्तान) 2. जेसन रॉय 3. जोस बटलर 4. डेविड मलान 5. जॉनी बैर्यस्टो 6. लियाम लिविंगस्टोन 7. क्रिस वोक्स 8. मोईन अली 9. क्रिस जॉर्डन 10. टाइल मिल्स 11. आदिल राशिद

वेस्टइंडीज: 1. केरोन पोलार्ड (कप्तान) 2. एविन लुईस 3. लेंडल सिमंस 4. क्रिस गेल 5. रवि रामपाल 6. सिमरोन हेटमायर 7. निकोलस पूरन 8. आंद्रे रसेल 9. ड्वेन ब्रावो 10. एकील होसेन 11. ओबेन मैक्कॉय

दोनों टीमों के बारे में डिटेल से बात करें, तो यह साल 2016 का टी20 विश्व कप फाइनल मुकाबला था, जब कोलकाता में इग्लैंड और विंडीज एक-दूसरे से भिड़े थे. बात को करीब साढे़ पांच साल हो गए हैं. कहते हैं कि टी20 मैचों की यादें जल्द ही मिट जाती हैं, लेकिन क्रिकेट फैंस को आज भी बेन स्टोक्स के आखिरी ओवर में कार्लोस ब्रैथवेट के लगातार चार छक्के जड़कर खिताब जीतने के विजुअल अभी भी जहन में हैं. वास्तव में ये रेयर ऑफ द रेयरेस्ट विजुअल हैं और हमेशा याद भी करेंगे. लेकिन तब से तो इंग्लिश टीम में काफी बदल हो चुका है. फिफ्टी-फिफ्टी की भी चैंपियन टीम बन चुकी है. 

अब दोनों ही टीमें कुछ ही देर बाद सुपर-13 में भिड़ने जा रही हैं. उस समय के कुछ चेहरे अभी भी टीम का हिस्सा हैं. वास्तव में उन पलों के 11 खिलाड़ी दोनों टीम में हैं. अब कुछ नए चेहरे भी जुड़ गए हैं. लेकिन इंग्लैंड के विश्व चैंपियन होने के बावजूद विंडीज एक ऐसी टीम है, जो चौंकाने में माहिर है. ऐसे में आज का मुकाबला टूर्नामेंट के दूसरे राउंड के आगाज को नया मुकाम देगा. जहां तक टी20 के रिकॉर्ड की बात है, तो विंडीज ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले 18 में से 11 मैच जीते हैं  विश्व कप में तो विंडीज ने पांचों भिड़ंत में इंग्लैंड को मात दी है, लेकिन हालिया मैचों में इंग्लैंड ने सुधार करते हुए 2016 वर्ल्ड कप के बाद से चार में से तीन मैच अपनी झोली में डाले हैं.
 


कौन-सी चार टीमें T20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 से सेमीफाइनल तक का सफर करेंगी तय?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com