कोलकाता टेस्ट: राहुल द्रविड़-वीवीएस लक्ष्मण की साझेदारी के बराबर रन बनाकर क्या इतिहास रचेगा न्यूजीलैंड!

कोलकाता टेस्ट: राहुल द्रविड़-वीवीएस लक्ष्मण की साझेदारी के बराबर रन बनाकर क्या इतिहास रचेगा न्यूजीलैंड!

वीवीएस लक्ष्मण ने राहुल द्रविड़ के साथ 2001 में रिकॉर्ड साझेदारी की थी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • 2001 में ऑस्ट्रेलियाई टीम मुंबई टेस्ट जीतकर सीरीज में आगे थी
  • कोलकाता में द्रविड़-लक्ष्मण ने की थी ऐतिहासिक साझेदारी
  • फॉलोऑन के बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 171 रन से हराया था
नई दिल्ली:

भारत-न्यूजीलैंड के बीच कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स में खेले जा रहे 3 मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के सामने लक्ष्य रख दिया है. सोमवार को मैच का चौथा दिन है और इसके बाद अभी पांचवां दिन भी है. ऐसे में मैच का परिणाम तो निकलना तय है. अब चाहे टीम इंडिया जीते या न्यूजीलैंड. हालांकि कोलकाता के विकेट के व्यवहार को देखते हुए भारत का पलड़ा भारी नजर आ रहा है, लेकिन क्रिकेट में कुछ भी हो सकता है. मतलब न्यूजीलैंड को नकारा नहीं जा सकता... फिर भी कीवी टीम को यह मैच जीतने के लिए चमत्कारिक बैटिंग करनी होगी, जैसी कि 2001 में भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण ने ऑस्टेरलिया के खिलाफ की थी और संयोग देखिए कीवी टीम को जो लक्ष्य मिला है, वह उतना ही है, जितने रनों की द्रविड़ और लक्ष्मण ने साझेदारी की थी.

पहले वर्तमान टेस्ट मैच की बात करते हैं. टीम इंडिया ने कोलकाता टेस्ट के चौथे दिन दूसरी पारी में 263 रन बनाए और उसे पहली पारी में 112 रनों की बढ़त का भी फायदा मिला, जिससे वह न्यूजीलैंड के सामने 376 रन का लक्ष्य रख पाई. अब कीवी टीम के सामने लगभग दो दिन का खेल बचा है और उसके पास रिकॉर्ड जीत दर्ज करने का मौका है. अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि 2001 में कोलकाता में खेल गए भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच में क्या हुआ था...

2001 : कोलकाता में फॉलोऑन, द्रविड़-लक्ष्मण का धमाका
इस सीरीज में पहला टेस्ट जो मुंबई में खेला गया था, उसमें टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था. मैच हारने के बाद सौरव गांगुली ने अपनी छवि के अनुरूप टीम इंडिया को लड़ने का माद्दा दिया और हार नहीं मानते हुए वापसी के लिए प्रेरित किया. हालांकि इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 445 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करके टीम इंडिया को 171 रन पर ऑलआउट कर दिया और भारत को फॉलोऑन खेलना पड़ा.

101.4 ओवर, 376 रन (232 से शुरू 608 पर खत्म)
लग रहा था कि 274 रन से पीछे चल रहा भारत अब मैच हार जाएगा, लेकिन फॉलोऑन में राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण ने जो किया वह स्वर्णिम इतिहास हो गया.. 232 रन पर 4 विकेट गिर गए थे और क्रीज पर थे लक्ष्मण व द्रविड़. दोनों ने न केवल चौथे दिन दिनभर और पांचवें दिन के कुछ हिस्से में बल्लेबाजी की, बल्कि टीम इंडिया को अच्छी खासी बढ़त (384 रन) दिला दी. लक्ष्मण ने 281, तो द्रविड़ ने 180 रन की पारी खेली. दोनों के बीच 101.4 ओवर में 376 रन की साझेदारी हुई थी. जब टीम का स्कोर 608 रन था तभी लक्ष्मण 281 रन पर आउट हो गए थे.

बाद में टीम इंडिया ने अंतिम दिन के 68.3 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया को 212 रन पर समेटकर मैच 171 रन से जीत लिया. दूसरी पारी में हरभजन सिंह ने 6 विकेट लिए और सचिन ने भी 3 विकेट लिए.

कुछ महीने पहले ही वीवीएस लक्ष्मण की ईडन गार्डन पर खेली इस 281 रन की पारी को सदी की सर्वश्रेष्ठ पारी घोषित किया गया है. इसका फैसला 37 सदस्यीय क्रिकेट विशेषज्ञों के एक पैनल ने किया था, जिसने 1 जनवरी, 2000-2016 के बीच खेली गई टॉप 10 पारियां चुनीं थीं.

कोलकाता जीते, तो पाक को पछाड़ बनेंगे नंबर वन
यदि टीम इंडिया आज ही कीवी टीम को हरा देती है, तो वह पाकिस्तान को पछाड़कर टेस्ट में नंबर वन का तमगा हासिल कर लेगी. इस सीरीज में अगर भारत 1-0 या 2-1 से जीतता है तो उसके 111 अंक हो जाएंगे. इतने ही अंक टेस्ट की शीर्ष टीम पाकिस्तान के हैं, लेकिन दशमलव अंक में वह भारत से आगे है. अगर टीम इंडिया यह सीरीज 2-0 से जीतती है तो उसके 113 अंक हो जाएंगे और वह नंबर एक टीम बन जाएगी. ऐसे में कोलकाता टेस्ट में जीतते ही भारत नंबर वन पर पहुंच जाएगा. अगर भारत शीर्ष स्थान पर पहुंचता है तो ऐसा इस साल में तीसरी बार और कुल चौथी बार होगा. 1-1 से सीरीज ड्रॉ होने पर टीम इंडिया 108 अंकों के साथ चौथे स्थान पर आ जाएगी और न्यूजीलैंड टीम 97 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर चली जाएगी.

घरेलू मैदान पर 12 मैच से अपराजेय
घरेलू मैदान पर अपना 250वां टेस्ट खेल रही टीम इंडिया टेस्ट रिकॉर्ड के मामले में न्यूजीलैंड पर भारी है. दोनों टीमों के बीच अब तक 55 टेस्ट मैच हुए हैं, जिनमें टीम इंडिया ने 19 मैच जीते हैं, वहीं न्यूजीलैंड को 10 मैचों में जीत मिली हैं, जबकि 26 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं. न्यूजीलैंड ने आखिरी बार 2012 में भारत दौरा किया था, जिसमें टीम इंडिया ने उसे 2-0 से हराया था. यदि दोनों देशों के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज की बात करें, तो टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के साथ आखिरी सीरीज उसी की धरती पर 2013-14 में खेली थी, जिसमें उसे 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था. टीम इंडिया ने घरेलू मैदान पर पिछले 12 मैचों में से 10 में जीत दर्ज की है और दो ड्रॉ खेले हैं. उसने इस सफर की शुरुआत दिसंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 1-2 से हार के बाद की थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com