विज्ञापन
This Article is From Oct 28, 2016

विशाखापट्टनम में खूब चला है कोहली और धोनी का बल्ला, टीम इंडिया का शानदार रिकॉर्ड

विशाखापट्टनम में खूब चला है कोहली और धोनी का बल्ला, टीम इंडिया का शानदार रिकॉर्ड
विराट कोहली और एमएस धोनी की फाइल फोटो
नई दिल्ली: शनिवार को विशाखापट्टनम के वाईएस राजशेखर रेड्डी मैदान पर भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच मौजूदा सीरीज का आखिरी वनडे मैच खेला जाएगा. पांच मैचों के वनडे सीरीज 2-2 की बराबरी पर है. शनिवार के मैच में जो भी टीम जीतने में कामयाब होगी, सीरीज भी उसी के नाम हो जाएगी.

धर्मशाला में खेले गए सीरीज के पहले मैच को भारत ने छह विकेट से जीता था, जबकि दूसरे मैच में न्यूज़ीलैंड ने भारत को छह रन से हराया था. दोनों टीमों के बीच मोहाली में खेले गए तीसरे मैच को भारत ने सात विकेट से जीता था, जबकि धोनी के घरेलू मैदान पर खेले गए चौथे वनडे मैच को 19 रन से जीतकर न्यूज़ीलैंड सीरीज में बराबरी करने में कामयाब रहा था.

विशाखापट्टनम में टीम इंडिया का प्रदर्शन शानदार रहा है -
इस मैदान पर भारत छह मैच खेल चुका है, जिसमें से चार मैचों में भारत को जीत मिली है. एक मैच भारत हारा है, जबकि एक मैच बारिश की वजह से बाधित हुआ है. इस तरह इस मैदान पर भारत का जीत का प्रतिशत 80 है. अगर न्यूज़ीलैंड की बात की जाए तो न्यूजीलैंड ने इस मैदान पर एक भी मैच नहीं खेला है. शनिवार को खेला जाने वाला मैच न्यूज़ीलैंड के लिए इस मैदान पर पहला मैच होगा.

इस मैदान पर सर्वाधिक स्कोर के मामले भारत पहले स्थान पर है. 5 अप्रैल 2005 को भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 356 रन बनाए, जो इस मैदान पर अभी-तक तक का सर्वाधिक स्कोर है. सर्वाधिक स्कोर के मामले में पाकिस्तान दूसरे स्थान पर है. इस मैदान पर अगर सबसे बड़ी जीत की बात कि जाए तो इस मामले में भी भारत पहले स्थान पर है. 5 अप्रैल 2005 को भारत ने पाकिस्तान को 58 रन से हराया था, जो रन के हिसाब से इस मैदान पर सबसे बड़ी जीत है.

इस मैदान पर कोहली ने किया है कमाल -
विशाखापट्टनम के मैदान पर विराट कोहली का रिकॉर्ड सबसे शानदार है. इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली सबसे आगे है. अभी तक कोहली इस मैदान पर तीन मैच खेल चुके हैं और उन्होंने 111 की औसत से 334 रन बटोरे हैं, जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल है. इस मैदान पर सबसे ज्यादा शतक मारने के मामले में भी कोहली पहले स्थान पर है. इस मैदान पर कोहली के नाम पर दो शतक है. दूसरे स्थान पर माइकल क्लार्क हैं, जिन्होंने इकलौते मैच में शतक ठोका था. सबसे ज्यादा औसत के मामले में भी विराट कोहली पहले स्थान पर हैं. इस मैदान पर कोहली का औसत 111.33 है, 102 औसत के साथ रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर है जबकि 99.50 औसत के साथ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी तीसरे स्थान पर हैं.

महेंद्र सिंह का प्रदर्शन भी काफी अच्छा है -
इस मैदान पर धोनी ने भी कुछ खास प्रदर्शन किए हैं. सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले धोनी, कोहली के बाद दूसरे स्थान पर हैं. धोनी ने यहां चार मैच खेलते हुए 99.50 औसत से 199 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है. अगर सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर की बात की जाए तो धोनी पहले स्थान पर हैं. 5 अप्रैल 2005 को धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ 148 रन की शानदार पारी खेली थी, जो इस मैदान पर सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है. सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के मामले में विराट कोहली (118) दूसरे स्थान पर हैं.

इस मैदान पर सबसे ज्यादा छक्के मारने के मामले में भी धोनी पहले स्थान पर हैं. धोनी ने चार मैच खेलते हुए तीन पारियों में आठ छक्के लगाए हैं. एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के और चौके मारने के मामले में भी महेंद्र सिंह धोनी पहले स्थान पर हैं. इस मैदान पर विकेटकीपर के रूप में भी महेंद्र सिंह धोनी ने अच्छा प्रदर्शन किया है. धोनी ने चार मैच खेलते हुए छह बल्लेबाज़ों को मैदान के बहार भेजा है. कप्तान के रूप में भी धोनी इस मैदान पर सबसे ज्यादा दो मैच खेले हैं जिसमें से एक मैच में भारत को जीत मिली है और एक में हार.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
विशाखापट्टनम में खूब चला है कोहली और धोनी का बल्ला, टीम इंडिया का शानदार रिकॉर्ड
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com