युवराज-रैना के लिए खास प्लान के साथ कंगारू हैं तैयार

युवराज-रैना के लिए खास प्लान के साथ कंगारू हैं तैयार

सुरेश रैना (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच T20 सीरीज़ का पहला मैच एडिलेड में खेला जाएगा। वनडे सीरीज़ 4-1 से जीतने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम का मनोबल बढ़ा हुआ है। टीम के T20 कप्तान ने एरॉन फ़िंच को भरोसा है कि उनकी टीम युवराज सिंह और सुरेश रैना के तूफान को रोकने में सफल रहेगी।

खिलाड़ियों के हुनर के अनुसार प्लान
कप्तान फ़िंच ने कहा, 'भारत ने टीम में अनुभव वाले युवराज और रैना को शामिल किया है। मेरे ख्याल से उनको T20 वर्ल्ड कप को देखते हुए मौका दिया जा रहा है। हमने दोनों खिलाड़ियों के हुनर को देखते हुए अलग-अलग प्लान बनाए हैं। अब यहां हमारे गेंदबाजों को प्लान अमल में लाने की जरूरत है।'

टीम इंडिया में युवराज, रैना के साथ हरभजन सिंह और आशीष नेहरा जैसे T20 के दमदार खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के साथ 3 T20 मैच के लिए टीम में शामिल किए गए हैं। युवी ने अपने अंतरराष्ट्रीय T20 करियर में 40 मैच खेले हैं। इन 40 मैचों में उन्होंने 144.69 की स्ट्राइक रेट 968 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 77 रन है और उनके बल्ले से 8 अर्द्धशतीकय पारी निकली है। वहीं रैना ने 46 मैचों में 134.47 की स्ट्राइक रेट से 983 रन बनाए हैं। रैना ने एक शतक और 3 अर्द्धशतक बनाए हैं। रैना का सर्वाधिक स्कोर 101 रन है।

युवाओं के साथ हों अनुभवी खिलाड़ी
फ़िंच कहते हैं, 'जब टीम में युवा खिलाड़ियों के साथ अनुभव वाले खिलाड़ी शामिल हो तो इससे टीम का माहौल अच्छा होता है। ड्रेसिंग रूम में अफरा-तफरी कम होती है। युवा खिलाड़ियों के होने से सभी रोमांच बना रहा है जबकि सीनियर खिलाड़ी जानते हैं कि मैच कहा जाएगा। अगर सीनियर खिलाड़ी फ़ॉर्म में हों तो उन्हें उम्र को नज़रअंदाज कर टीम में चुना जाना चाहिए।' ऑस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैंड सीरीज़ के लिए कई नए चेहरों को मौका दिया है। टीम में ट्रेविस हेड, आईपीएल में शानदार कैच लेकर वाहवाही लूटने वाले क्रिस लीन कुछ नए चेहरे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नए चेहरे रोमांच पैदा करने वाले
फ़िंच ने नए खिलाड़ियों पर कहा, 'नए चेहरे काफ़ी रोमांच पैदा करने वाले हैं। बल्लेबाज़ी के साथ-साथ वो शानदार फ़ील्डर भी हैं। ट्रेविस हेड शानदार बल्लेबाज़ी कर सकते हैं। क्रिस लीन का बिग बैश में प्रदर्शन शानदार रहा। खिलाड़ियों को लीग में अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिलते देखकर अच्छा लगता है।' वनडे सीरीज़ के 5 मैचों में फ़िंच ने 42.60 की औसत से 213 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और एक अर्द्धशतक निकले। ऐसे में T20 सीरीज़ में कप्तानी के दबाव में उनके प्रदर्शन पर भी सबकी नज़रें रहेगी।