विज्ञापन

वेस्टइंडीज के महान पूर्व तेज गेंदबाज कर्टली एम्बरोज ने बताया, वर्तमान क्रिकेट में कौन है दुनिया का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज

Jasprit Bumrah on Curtly Ambrose, वेस्टइंडीज के महान पूर्व तेज गेंदबाज कर्टली एम्बरोज ने उस तेज गेंदबाज के नाम का ऐलान किया है जो दुनिया का सबसे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज है.

वेस्टइंडीज के महान पूर्व तेज गेंदबाज कर्टली एम्बरोज ने बताया, वर्तमान क्रिकेट में कौन है दुनिया का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज
Jasprit Bumrah on Curtly Ambrose

Curtly Ambrose on Jasprit Bumrah: वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज कर्टली एम्बरोज भारत के जसप्रीत बुमराह के प्रशंसक हैं और वह नहीं चाहते कि अपने गैर पारंपरिक गेंदबाजी एक्शन में बुमराह कोई भी बदलाव करे क्योंकि उनका मानना है कि हर तेज गेंदबाज चोटिल होने के जोखिम के साथ ही मैदान पर उतरता है. इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में शुमार बुमराह ने पिछले साल मार्च में कमर की तकलीफ के कारण सर्जरी कराई थी. लंबे रिहैबिलिटेशन (स्वास्थ्य लाभ ) के बाद उन्होंने नवंबर में भारत में वनडे विश्व कप के जरिये वापसी की और तब से शानदार फॉर्म में हैं . एम्बरोज ने पीटीआई को फोन पर दिये इंटरव्यू में कहा कि गंभीर चोट नहीं होने की दशा में बुमराह को अपने एक्शन में कोई बदलाव नहीं करना चाहिये. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: BCCI on X

उन्होंने कहा ," मैं जसप्रीत बुमराह का बड़ा प्रशंसक हूं, जब से मैने उसे पहली बार देखा है . वह गैर पारंपरिक गेंदबाज है लेकिन बेहद प्रभावी है और मुझे यही पसंद है. उसने भारत के लिये सभी प्रारूपों में अच्छा प्रदर्शन किया है."

उन्होंने कहा ,"मैं कुछ साल पहले उससे मिला था जब भारतीय टीम एंटीगा में खेल रही थी, उसकी गेंदबाजी देखने में मजा आता है क्योंकि वह इतना अलग है ." बुमराह के गेंदबाजी एक्शन से उनकी कमर पर काफी दबाव पड़ता है लेकिन एम्बरोज का मानना है कि हर तेज गेंदबाज को इस तरह के जोखिम से गुजरना पड़ता है .

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: BCCI on X

उन्होंने कहा ,‘‘ मेरा अनुभव यही है कि दो गेंदबाज कभी एक जैसे नहीं होते.  गेंदबाजों में समानता हो सकती है लेकिन वे बिल्कुल एक से नहीं होते. सभी की शैली जुदा होती है . हर तेज गेंदबाज को चोटिल होने का खतरा रहता है और यह सभी को पता होता है. उन्होंने कहा ,"आपको अपना काम पूरी क्षमता के साथ करना होता है. फिर जो होगा, होगा . अगर उसे कोई गंभीर चोट लगती है तो ही उसे अपने एक्शन में बदलाव करना चाहिये ."

Latest and Breaking News on NDTV

एम्बरोज ने यह भी कहा कि इंटरनेशनल क्रिकेट काफी खेला जाने लगा है जिसका खेल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. 

उन्होंने कहा ,‘‘ अब खेल का व्यवसायीकरण हो गया है. इतना ज्यादा क्रिकेट खेला जा रहा है. एक सीरीज के बाद दूसरी सीरीज और फ्रेंचाइजी क्रिकेट अलग. यह रोमांचक है लेकिन इतना ज्यादा क्रिकेट चिंता का विषय है. एम्बरोज ने सीमित ओवरों की क्रिकेट भी काफी खेली है लेकिन उनका मानना है कि लीजैंड टेस्ट क्रिकेट से ही निकलते हैं . 

उन्होंने कहा ,‘‘ मैने हमेशा टेस्ट क्रिकेट को तरजीह दी है. मैने वनडे और चार दिवसीय क्रिकेट भी खेला है लेकिन मेरे लिये वह इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं है.  टेस्ट क्रिकेट ही असली क्रिकेट है. अपने करियर के आखिर में आप लीजैंड तभी कहलायेंगे जब आपने टेस्ट क्रिकेट में अच्छा किया हो ."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अजब-गजब ! क्रिकेट के मैदान पर हुआ अजूबा, टॉवल के कारण बल्लेबाज आउट होने से बचा, गेंदबाज-अंपायर का भी माथा ठनका, Video
वेस्टइंडीज के महान पूर्व तेज गेंदबाज कर्टली एम्बरोज ने बताया, वर्तमान क्रिकेट में कौन है दुनिया का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज
Rahmanullah Gurbaz vs Babar Azam Virat Kohli Most ODI hundreds before turning 23 Afghanistan vs South Africa, 2nd ODI
Next Article
Rahmanullah Gurbaz record: गुरबाज़ ने रचा इतिहास, बाबर आजम के महारिकॉर्ड को तोड़ और कोहली की बराबरी कर विश्व क्रिकेट को चौंकाया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com