IPL की दो नई टीमों राजकोट और पुणे के लिए आज चुने जाएंगे खिलाड़ी

IPL की दो नई टीमों राजकोट और पुणे के लिए आज चुने जाएंगे खिलाड़ी

आईपीएल (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

इंडियन प्रीमियर लीग के 9वें सीजन के लिए दो नई टीमों का ऐलान हो गया है। पुणे की टीम को संजीव गोयनका की कंपनी न्यू राइजिंग ने खरीदा है, जबकि राजकोट की फ्रेंचाइजी इंटेक्स मोबाइल ने हासिल की है।
(आईपीएल-9 : राजकोट और पुणे दो नई टीमें, चेन्‍नई और राजस्‍थान रायल्‍स का स्‍थान लेंगी)

इन दोनों टीमों को रिवर्स नीलामी प्रक्रिया के तहत बेचा गया है यानी ये टीमें सेंट्रल पूल से पैसा लेने के बजाए उलटे बोर्ड को पैसा देंगी। अब बारी खिलाड़ियों को खरीदने की है, जिसकी प्रक्रिया तय है। खिलाड़ियों को खरीदने के लिए एक टीम न्यूनतम 40 और अधिकतम 66 करोड़ रुपए खर्च कर सकती है। खिलाड़ियों को दो भागों में बांटा गया है, कैप्ड और अनकैप्ड, कैप्ड वो खिलाड़ी हैं जो अंतराष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके हैं।

पहला खिलाड़ी चुनने का हक पुणे को
दो निलंबित यानी राजस्थान और चेन्नई के टॉप 5-5 खिलाड़ियों को मिलाकर, 10 खिलाड़ियों का एक ड्राफ़्ट बनाया गया है। इस ड्राफ़्ट में से पहला खिलाड़ी चुनने का हक ज्यादा बोली लगाने वाली पुणे की टीम को हासिल है। 15 तारीख को इन ड्राफ़्ट खिलाड़ियों पर ही फैसला होगा, बाकी खिलाड़ी नीलामी में जाएंगे, जिन पर बोली 6 फ़रवरी को लगेगी, जिससें सारी फ़्रेंचाइजी हिस्सा लेंगी। ड्राफ़्ट में बोली नहीं लगेगी, बल्कि खिलाड़ियों के चुने जाने के क्रम के अनुसार इनको दी जाने वाली रकम तय है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- दोनों टीमों के पहले खिलाड़ी को 12.5 करोड़ रुपए
- दूसरे खिलाड़ी को 9.5 करोड़
- तीसरे खिलाड़ी को 7.5 करोड़ रुपए
- चौथे खिलाड़ी को 5.5 करोड़
- जबकि टीम के पांचवे खिलाड़ी को 4 करोड़ रुपए सालाना देने होंगे। यानी पुणे और राजकोट की टीम ड्राफ़्ट में से 5-5 खिलाड़ी चुनकर अपनी टीम को एक हद तक रूप दे देंगे।