यह ख़बर 25 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सुपरकिंग्स ने डेयरडेविल्स को 86 रन से हराया

खास बातें

  • आईपीएल के पांचवें संस्करण के अंतर्गत एमए चिदम्बरम स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स टीम ने दिल्ली डेयरडेविल्स को 86 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया, जहां रविवार को उसका मुकाबला कोलकाता नाइटराइडर्स से हो
चेन्नई:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के अंतर्गत एमए चिदम्बरम स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स टीम ने दिल्ली डेयरडेविल्स को 86 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया, जहां रविवार को उसका मुकाबला कोलकाता नाइटराइडर्स से होगा।

सुपरकिंग्स की ओर से रखे गए 223 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी डेयरडेविल्स टीम 16.5 ओवरों में 136 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। डेयरडेविल्स की ओर से सलामी बल्लेबाज माहेला जयवर्धने ने सबसे अधिक 55 रन बनाए। आईपीएल के इतिहास में यह रनों के लिहाज से सातवीं सबसे बड़ी जीत है।

लक्ष्य का पीछ करने उतरी डेयरडेविल्स ने 17 रन के कुल योग पर विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के विकेट गंवा दिए। वॉर्नर को बेन हिल्फेनहास की गेंद पर मुरली विजय ने कैच किया। उन्होंने तीन रन बनाए।

कप्तान वीरेंद्र सहवाग कुछ खास नहीं कर सके और वह एक रन के निजी योग पवेलियन लौट गए। सहवाग को एल्बी मोर्कल ने माइकल हसी के हाथों कैच कराया।

रॉस टेलर ने 14 गेंदों पर एक चौके और दो छक्के की मदद से ताबड़तोड़ 24 रन जरूर बनाए लेकिन वह भी ड्वेन ब्रावो की एक बेहतरीन गेंद पर सुरेश रैना को कैच थमाकर चलते बने। टेलर ने जयवर्धने के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी की।

हरफनमौला आंद्रे रसेल को 17 रन के निजी योग पर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर ब्रावो ने कैच किया। रसेल ने जयवर्धने के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 32 रन जोड़े।

विकेट कीपर बल्लेबाज नमन ओझा कुछ खास योगदान नहीं दे सके और वह सात रन के निजी योग पर शादाब जकाती की गेंद पर विजय को कैच थमा बैठे।

बेहतरीन लय में दिख रहे माहेला जयवर्धने को अश्विन ने बोल्ड किया। जयवर्धने ने 38 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद वेणुगोपाल राव भी 10 रन के निजी योग पर रनआउट हो गए। आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे ऑफ स्पिनर सनी गुप्ता को जकाती की गेंद पर महेंद्र सिंह धौनी ने स्टम्प किया। सनी खाता भी नहीं खोल सके। वरुण एरॉन खाता खोले बगैर रन आउट हुए जबकि पवन नेगी आठ रन पर नाबाद रहे।

सुपरकिंग्स की ओर से अश्विन ने तीन और जकाती ने दो जबकि हिल्फेनहास, मोर्कल, और ब्रावो ने एक-एक विकेट झटके।

इससे पहले, सुपरकिंग्स ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 222 रन बनाए जिनमें सलामी बल्लेबाज विजय के 58 गेंदों पर 15 चौकों और चार छक्कों की मदद से बनाए गए 113 रन शामिल है।

इस सत्र में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया अब तक का यह सबसे अधिक स्कोर है। डेयरडेविल्स ने टॉस जीतकर सुपरकिंग्स को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था।

सुपरकिंग्स की ओर से विजय और हसी ने शानदार शुरुआत की। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 68 रन जोड़े। हसी के रूप में सुपरकिंग्स का पहला विकेट गिरा। उन्हें एरॉन ने 20 रन के निजी योग पर ओझा के हाथों कैच कराया।

इसके बाद रैना ने 17 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 27 रन बनाकर पवन नेगी की गेंद पर उन्हीं को कैच थमाकर चलते बने। रैना ने विजय के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 69 रन जोड़े।

धोनी 23 रन के निजी योग पर एरॉन के दूसरे शिकार हुए। एरॉन ने धोनी को नेगी के हाथों कैच कराया। धोनी ने विजय के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 36 रन जोड़े।

मोर्कल (0) को उमेश यादव ने ओझा के हाथों विकेट के पीछे लपकवाया वहीं विजय रन आउट हुए। हरफनमौला ब्रावो ने 12 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 33 रन बनाए। ब्रावो ने विजय के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 39 रन जोड़े।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डेयरडेविल्स की ओर से एरॉन ने दो जबकि यादव और नेगी ने एक विकेट झटका। एरॉन ने अपने चार ओवर के कोटे में कुल 63 रन खर्च किए। आईपीएल के इतिहास में एरॉन अब तक के सबसे खर्चीले गेंदबाज बन गए हैं।