विज्ञापन
This Article is From May 18, 2012

चार्जर्स से हारकर रायल्स प्ले आफ की दौड़ से बाहर

उप्पल: डेल स्टेन और अमित मिश्रा की धारदार गेंदबाजी के बाद अक्षत रेड्डी की उम्दा पारी से डेक्कन चार्जर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में लगातार चार हार के क्रम को तोड़ते हुए राजस्थान रायल्स को पांच विकेट से हराकर उसे प्ले आफ की दौड़ से बाहर कर दिया।

डेल स्टेन (16 रन पर दो विकेट) और अमित मिश्रा (20 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने रायल्स की टीम आठ विकेट पर 126 रन ही बना सकी। इसके जवाब में चार्जर्स ने अक्षत के 35 गेंद में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 42 रन और शिखर धवन (26) के साथ उनकी पहले विकेट की 63 रन की साझेदारी की मदद से 18.4 ओवर में ही पांच विकेट पर 128 रन बनाकर मैच जीत लिया।

चार्जर्स की ओर से जेपी डुमिनी ने भी 24 रन की पारी खेली। टीम को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए नौ रन की दरकार थी और तब आशीष रेड्डी (चार गेंद में 10 रन) ने शान टैट पर लगातार दो चौके जड़कर टीम को जीत दिला दी।

रायल्स की ओर से सिद्धार्थ त्रिवेदी ने 20 रन देकर दो विकेट चटकाए लेकिन टीम की हार को नहीं टाल सके। इससे पहले कप्तान राहुल द्रविड़ (39), ओवैस शाह (28) और अशोक मनेरिया (20) अच्छी शुरूआत को बड़ी पारियों में बदलने में नाकाम रहे। चार्जर्स के क्षेत्ररक्षकों ने रायल्स के शीर्ष तीन बल्लेबाजों को कम से कम एक एक जीवनदान दिया लेकिन टीम इसका फायदा नहीं उठा सकी। इस हार के बाद रायल्स के 15 मैचों में सात जीत से सिर्फ 14 अंक हैं और वह प्ले आफ की दौड़ से बाहर होने वाली तीसरी टीम बन गया। प्ले आफ की दौड़ से पहले ही बाहर चार्जर्स के 15 मैचों में सात अंक हैं।

धवन (26) और रेड्डी की जोड़ी ने टीम को तूफानी शुरूआत दिलाई। धवन ने अजीत चंदीला के पहले ओवर में ही छक्का और चौका जड़कर खाता खोला। रेड्डी ने भी शेन वाटसन पर दो चौके मारे। रेड्डी ने जोहान बोथा की गेंद पर चौके साथ टीम का स्कोर 5.4 ओवर में 50 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने अगली गेंद को लांग आन पर छह रन के लिए भी भेजा।

बोथा ने धवन को चंदीला के हाथों कैच कराकर रायल्स को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने 24 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और दो छक्के मारे। त्रिवेदी ने इसके बाद रेड्डी को मिड आन पर ओवैस शाह के हाथों कैच कराया जबकि चंदीला ने अपनी ही गेंद पर चार्जर्स के कप्तान कैमरून वाइट (01) का कैच लपककर मेजबान टीम का स्कोर तीन विकेट पर 88 रन किया।

टीम को अंतिम सात ओवर में जीत के लिए 39 रन की दरकार थी। त्रिवेदी ने ऐसे में क्रिस लिन :06: को बाउंड्री पर वाटसन के हाथों कैच कराके टीम की मुश्किलें बढ़ा दी। जेपी डुमिनी (24) ने इसके बाद टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया लेकिन स्टुअर्ट बिन्नी ने उन्हें लांग आन पर शाह के हाथों कैच करा दिया। टीम को इस समय जीत के लिए 12 गेंद में नौ रन की जरूरत थी और पार्थिव पटेल (नाबाद 10) तथा आशीष ने टीम को जीत दिला दी।

इससे पहले रायल्स की टीम ने नियमित अंतरराल पर विकेट गंवाए। टीम की शुरूआत धीमी रही और चार ओवर में उसका स्कोर एक विकेट पर 19 रन था। आईपीएल पांच में टीम के सबसे सफल बल्लेबाज रहे अजिंक्य रहाणे (06) को पहले ओवर में ही जीवदान मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और अगले ओवर में स्टेन की गेंद पर स्लिप में धवन को कैच दे बैठे।

वाटसन और द्रविड़ को इसके बाद मनप्रीत गोनी की लगातार गेंद पर जीवनदान मिला। वाटसन ने इसी ओवर की अंतिम गेंद पर सीधा छक्का जड़ा। चार्जर्स को वाटसन का कैच छोड़ना हालांकि ज्यादा भारी नहीं पड़ा। मिश्रा ने अपनी पहली ही गेंद पर उन्हें बोल्ड किया। उन्होंने 13 गेंद में एक चौके और एक छक्के की मदद से 13 रन बनाए।

द्रविड़ ने इस बीच एक छोर संभाले रखा। उन्होंने वीर प्रताप सिंह पर लगातार दो चौके जड़े। मिश्रा ने अपने अगले ओवर में स्टुअर्ट बिन्नी (07) को भी बोल्ड किया। द्रविड़ भी इसके बाद रन गति बढ़ाने के प्रयास में गोनी की गेंद पर क्रिस लिन को कैच दे बैठे। उन्होंने 36 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके मारे।

ओवैस शाह और अशोक मनेरिया (20) ने 35 रन जोड़कर पारी को संभाला लेकिन दोनों ने धीमी बल्लेबाजी की। मनेरिया ने आशीष रेड्डी पर छक्का जड़ा लेकिन वीर प्रताप ने उन्हें पवेलियन की राह दिखा दी। स्टेन ने इसके बाद अपनी ही गेंद पर जोहान बोथा (03) का कैच लपका। वीर प्रताप ने श्रीवत्स गोस्वामी को बोल्ड करके अपना दूसरा विकेट हासिल किया जबकि शाह पारी की अंतिम गेंद पर रन आउट हुए। उन्होंने 32 गेंद का सामना करते हुए एक चौका जड़ा।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
चार्जर्स से हारकर रायल्स प्ले आफ की दौड़ से बाहर
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com