IPL 2024: आखिर कब होगा आईपीएल के बचे हुए शेड्यूल का ऐलान, BCCI ने दिया ये अपडेट

बीसीसीआई ने लीग के शेड्यूल के जारी बयान में कहा है कि पहले की तरह बीसीसीआई सरकार और सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर काम करेगा और आगामी लोकसभा चुनावों से संबंधित सभी जरूरी प्रोटोकॉल और परामर्श का पालन करेगा.

IPL 2024: आखिर कब होगा आईपीएल के बचे हुए शेड्यूल का ऐलान, BCCI ने दिया ये अपडेट

IPL 2024: आखिर कब होगा आईपीएल के बचे हुए शेड्यूल का ऐलान, BCCI ने दिया ये अपडेट

नई दिल्ली:

आईपीएल 2024 के लिए शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है. 22 मार्च को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच मुकाबले से टूर्नामेंट की शुरुआत होगी. बता दें, अभी सिर्फ पहले 17 दिन के शेड्यूल का ऐलान किया है. टूर्नामेंट में 22 मार्च से सात अप्रैल के बीच 21 मुकाबला भारत के 10 शहरों में खेले जायेंगे. इस दौरान इसमें प्रत्येक टीम कम से कम तीन मैच और ज्यादा से ज्यादा पांच मैच खेलेगी. आईपीएल के बचे हुए मुकाबलों के कार्यक्रम का ऐलान अगले महीने के शुरू में आगामी लोक सभा चुनावों की तारीखों की घोषणा के बाद किया जायेगा. बीसीसीआई ने लीग के शेड्यूल के जारी बयान में कहा है कि पहले की तरह बीसीसीआई सरकार और सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर काम करेगा और आगामी लोकसभा चुनावों से संबंधित सभी जरूरी प्रोटोकॉल और परामर्श का पालन करेगा.

इंडियन प्रीमियर लीग द्वारा शेड्यूल को लेकर जारी प्रेस रिलीज में बीसीसीआई ने कहा,"पहले की तरह, बीसीसीआई भारत में आगामी लोकसभा चुनावों से संबंधित सभी आवश्यक प्रोटोकॉल और सलाह का पालन करते हुए सरकार और सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर काम करेगा. एक बार 18वीं लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो जाये तो उसके बाद बोर्ड पहले दो हफ्तों के कार्यक्रम से संबंधित किसी भी मुद्दे की समीक्षा करेगा और उसका समाधान करेगा." बयान के अनुसार,"इसके बाद, बीसीसीआई मतदान की तारीखों को ध्यान में रखते हुए बाकी बचे सीजन के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर काम करेगा."


बता दें, यह पहली बार नहीं है कि बीसीसीआई ने ऐसा कदम उठाया है. साल 2019 में सात चरणों में आम चुनाव हुए थे, जिसके चलते बोर्ड ने केवल शुरुआती दो हफ्तों के शेड्यूल का ऐलान किया था. आम चुनाव अप्रैल-मई में होने की उम्मीद है और माना जा रहा है कि मार्च के मध्य में चुनाव आयोग लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है. इससे पहले सिर्फ एक बार 2009 में पूरा आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था जबकि 2014 में आम चुनाव के कारण स्वदेश और संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया गया था. लेकिन 2019 में चुनावों के बावजूद टूर्नामेंट भारत में ही कराया गया था.

इस साल का आईपीएल 2024 टी20 विश्व कप टीम को देखते हुए काफी अहम है. खिलाड़ी लीग में कैसा प्रदर्शन करते हैं, इससे तय होगा कि आईसीसी टूर्नामेंट के लिए उन्हें टीम में शामिल किया जाए या नहीं. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पुष्टि की है कि सभी राष्ट्रीय चयनकर्ता प्रदर्शन देखने के लिए विभिन्न आईपीएल स्थलों पर मौजूद रहेंगे. इस महीने की शुरुआत में, जय शाह ने यह भी कंफर्म किया था कि रोहित शर्मा टी20 विश्व कप में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे.

इस बार आईपीएल के पहले हफ्ते में दो 'डबल हेडर' (एक दिन में दो मुकाबले) होंगे जिसमें पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) 23 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स की मेजबानी करेगा जिसके बाद कोलकाता नाइट राइडर्स दिन के दूसरे मैच में सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) की मेजबानी करेगा. 24 मार्च को जयपुर में घरेलू टीम राजस्थान रॉयल्स (आरआर) का सामना लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) से होगा. रविवार की शाम को घरेलू टीम गुजरात टाइटन्स (जीटी) पांच बार की विजेता मुंबई इंडियंस (एमआई) के सामने होगी.

वहीं दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) अपने पहले दो घरेलू मैच विशाखापत्तनम में खेलने का फैसला किया है जिससे वह वह 31 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) की मेजबानी करेगी और फिर इसी स्थल पर तीन अप्रैल को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) से भिड़ेगी. प्रारूप के अनुसार 10 टीम को पांच पांच के दो ग्रुप में विभाजित किया गया है. ग्रुप चरण में प्रत्येक टीम 14 मैच खेलेगी. हर टीम अपने ग्रुप में अन्य चार टीम से दो बार घरेलू और प्रतिद्वंद्वी टीम के मैदान पर खेलेगी. वह दूसरे ग्रुप में चार टीम से एक एक बार भिड़ेगी जबकि बची हुई दो टीम दो बार एक दूसरे के आमने सामने होगी. हार्दिक पंड्या पहली बार मुंबई इंडियंस की अगुआई करेंगे जिन्होंने फ्रेंचाइजी में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की जगह ली है.

यह भी पढ़ें: Sachin Tendulkar: उल्टा बल्ला...कौन है तुम्हारा बॉलर...सड़क बनी पिच, 'स्वर्ग' में गली क्रिकेट खेलते नजर आए सचिन तेंदुलकर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: बेटे को IPL से मिला करोड़ो का कॉन्ट्रैक्ट, पिता अभी भी कर रहे एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी