IPL 2023: आईपीएल में इस सीजन में फैंटेसी गेम्स कंपनियों पर पैसा बरसेगा छप्पर फाड़ के, कमाएंगी इतनी रकम

IPL 2023: जारी सीजन शुरू होने से पहले ही बाजार में कई और फैंटेसी गेम्स (Fantasy Games) की कई और नयी कंपनियां मैदान में उतर गयी हैं.

IPL 2023: आईपीएल में इस सीजन में फैंटेसी गेम्स कंपनियों पर पैसा बरसेगा छप्पर फाड़ के, कमाएंगी इतनी रकम

IPL 2023 की प्रतिकात्मक तस्वीर, इस साल कई और नयी कंपियनां fantasy games में उतर गयी हैं

खास बातें

  • पैसा बरसेगा छप्पर फाड़ के
  • मैच दर मैच बढ़ रही है खेलने वालों की संख्या
  • एक ही मैच से हो रहे करोड़ों के व्यारे-नारे
नयी दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे अपने-अपने "सपनों की टीम" बनाने वाले फैंस की संख्या में भी तूफानी  गति से इजाफा हो रहा है. अभी टूर्नामेंट की शुरुआत भर हुई है, लेकिन अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर संख्या में चौंकाने वाली वृद्धि देखी गयी है.  और ऐसा माना जा रहा है आईपीएल-2023 क्रिकेट टूर्नामेंट के मौजूदा सत्र में ‘फैंटेसी स्पोर्ट्स' खंड की आय 30-35 प्रतिशत बढ़कर 2,900-3,100 करोड़ रुपये रहने की उम्मीद है. बाजार शोध फर्म रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट ने यह अनुमान लगाया है. आंकड़ों के मुताबिक, गेमिंग मंच पर 6.5-7 करोड़ उपयोगकर्ताओं के लेन-देन करने की उम्मीद है. रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट के भागीदार उज्ज्वल चौधरी ने कहा कि अधिक विपणन खर्च के साथ ‘फैंटेसी स्पोर्ट्स' मंच के बारे में दिलचस्पी बढ़ी है.

SPECIAL STORIES:

गुजरात कप्तान हार्दिक पांड्या ने इस युवा के बारे में की बड़ी भविष्यवाणी


अय्यर और शाकिब अल हसन IPL से बाहर, केकेआऱ ने इस बड़े दिग्गज को किया टीम में शामिल

उन्होंने कहा, ‘अब हम बॉलीवुड सितारों को प्रचार करते हुए देख रहे हैं. नियामकीय ढांचे, जीएसटी के बारे में अब बेहतर स्पष्टता है. गूगल की ओर से सकारात्मक रुख है, जहां इसने अपने पायलट कार्यक्रम के तहत प्लेस्टोर पर कुछ फैंटेसी मंचों को अनुमति दी है. भारत में फैटेसी स्पोर्ट्स के लिए ये सभी बेहद सकारात्मक कदम हैं. इसके साथ हमें उपयोगकर्ताओं के लेन-देन में 20-30 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद हैं.'

गूगल ने अपने पायलट कार्यक्रम के तहत चुनिंदा फैंटेसी स्पोर्ट्स के ऐप को अनुमति दी है. इनमें ड्रीम11, गेम्स24X7 का माई11 सर्किल, एमपीएल रमी और फैंटेसी क्रिकेट जैसे बड़े मंच शामिल हैं. चौधरी ने कहा, ‘हमें मौजूदा आईपीएल सत्र के दौरान फैंटेसी स्पोर्ट्स की कुल आय 2,900-3,100 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है. इसमें भारत के सभी फैंटेसी क्रिकेट मंच शामिल हैं. यह पिछले साल के आईपीएल सत्र की तुलना में लगभग 30-35 प्रतिशत अधिक है.' आईपीएल-2023 क्रिकेट टूर्नामेंट 31 मार्च से शुरू हुआ और मई के अंत तक चलेगा.

--- ये भी पढ़ें ---

* IPL 2023: दिल्ली की लगातार 2 हार ने बदला Points Table का समीकरण, अब यह टीम टॉप पर, जानें पर्पल कैप और ऑरेंज कैप किसके पास है..
* IPL 2023: हार्दिक पंड्या ने 'किलर मिलर' के साथ की ऐसी हरकत, देख फूटा फूटा फैन्स का गुस्सा, लोगों ने दे डाली ऐसी नसीहत

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com