IPL 2022: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के मीडिया राइट्स के लिए टेंडर अगले हफ्ते खोले जाने की उम्मीद है. इसके तहत सूत्रों के अनुसार चार टेंडर बीसीसीआई के समक्ष आए हैं और अधिकारियों के लिए बोली जून के पहले हफ्ते में लगायी जाएगी. गवर्निंग काउंसिल की बैठक गुजरी 25 तारीख को हुई थी और इसमें फैसला लिया गया कि बहुउद्देशीय ब्रॉडकॉस्टर और और ओटीटी साथ मिलकर कोंसोरटियम बनाकर बोली लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. ये मीडिया अधिकार साल 2023 से 2027 (पांच साल) के लिए होंगे.
यह भी पढ़ें: कैफ ने मैन ऑफ द मैच कुलदीप यादव के बारे में कही यह बड़ी बात, क्या कैपिटल्स प्रबंधन सुनेगा
सूत्रों के अनुसार, हमने अधिकारों को पैकेज में बाटा है. पैकेज ए के तहत टीवी अधिकारी, पैकेज बी के तहत डिजिटल राइट्स होंगे , जबकि पैकेज "सी" के तहत नॉन-एक्सक्लूसिव कैटेगिरी और डी पैकेज के तहत शेष दुनिया के लिए पैकेज होगा. इन अधिकारों के लिए आए टेंडर अगले हफ्ते सार्वजनिक हो सकते हैं. सूत्रों ने साफ किया कि नॉन-एक्सक्लूसिव पैकेज केवल डिजिटल अधिकारों के लिए हो सकता है और इसके लिए बोली जून 12 को हो सकती है.
वैसे इस इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के अनुसार इस बार मीडिया राइट्स से बीसीसीआई को चालीस हजार करोड़ रुपये मिल सकते हैं. इसके तहत सिर्फ टीवी अधिकारों से मिलने वाली रकम बीस हजार करोड़ से पार जा सकती है. पिछले पांच सालों में डिजिटल अधिकारियों की कीमत में बहुत ही तेज गति से इजाफा हुआ है और ये टीवी अधिकार से आने वाली रकम के बहुत नजदीक पहुंच सकते हैं. वैसे पूर्व में डिजिटल राइट्स के लिए अभी तक सबसे बड़ी बोली साल 2017 में फेसबुक ने लगायी थी. तब यह रकम 3900 करोड़ रुपये थी.
यह भी पढ़ें: आतिशी पारी के साथ ही इशान किशन की नजर अब इस बडे़ रिकॉर्ड को तोड़ने पर
बहरहाल, बीसीसीआई के फैसले के हिसाब से जल्द ही एक होने वाली कंपनी सोनी और जी को अब अलग-अलग बोली लगानी होगी. वैसे ही सोनी और अमजेन के मिलकर बोली लगाने की चर्चा हो रही थी, लेकिन अब इन्हें भी मन मारना होगा और इन्हें अलग-अलग बोली लगानी होगी. वैसे नीलामी से पहले ये कंपनियां एक होने के लिए कुछ न कुछ कानूनी रास्ते जरूरत तलाशेंगी.
VIDEO: जब धोनी ने सीधे कोच से कह दिया कि बिना मांगे सलाह मत देना
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं