आईपीएल 8 : पांड्या के वो 5 मिनट जिसने कोलकाता को हरा दिया

आईपीएल 8 : पांड्या के वो 5 मिनट जिसने कोलकाता को हरा दिया

मुंबई के बल्लेबाज़ हार्दिक पांड्या की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज़ हार्दिक पांड्या ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस को जीत दिलाने वाली पारी खेली। महज 31 गेंद पर पांड्या ने नाबाद 61 रन ठोक दिए। इस पारी में उन्होंने 8 चौके और 2 जोरदार छक्के लगाए।
 
पांड्या की पारी की अहमियत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि 12वें ओवर में जब वे बल्लेबाज़ी करने के लिए उतरे तब मुंबई का स्कोर चार विकेट पर 79 रन था और जब वे पवेलियन वापस लौटे तब मुंबई का स्कोर 20 ओवर में 171 रन तक पहुंच चुका था।

पांड्या ने इस जोरदार अंदाज में बल्लेबाज़ी की कि दूसरे छोर पर कीरोन पोलार्ड फीके दिखाई देने लगे।
 
पांड्या की इस जोरदार बल्लेबाज़ी की अहम वजहों में उनका खुद का भरोसा और जोरदार शाट्स खेलने की चाहत थी। लेकिन इससे भी बड़ी एक वजह थी। वो क्या थी? इस पर पांड्या ने आईपीएल टी20 डॉटकॉम को दिए इंटरव्यू में बताया है, 'बल्लेबाज़ी के लिए उतरने से पहले मैंने टीम के कोच रिकी पॉन्टिंग से अनुरोध किया था कि वे मेरी बगल में पांच मिनट के लिए बैठें'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पॉन्टिंग ने ऐसा ही किया और इससे पांड्या का भरोसा ऐसा मजबूत हुआ कि उन्होंने आंद्रे रसेल और उमेश यादव जैसे गेंदबाज़ों पर मनमाफिक शाट्स खेले। पॉन्टिंग ने इन पांच मिनट के दौरान पांड्या से कहा, 'विकेट पर समय लेना और दबाव मुक्त होकर अपने खेल का लुत्फ उठाना। अगर तुम ऐसा कर पाए तो तुम जोरदार शाट्स लगा पाओगे।'
 
पांड्या के लिए पॉन्टिंग की ये सलाह काम कर गई। वैसे भी दरअसल मुंबई इंडियंस के कोच रिकी पान्टिंग हार्दिक पांड्या की पहले भी तारीफ कर चुके हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ भी पांड्या ने 8 गेंद पर 21 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। इससे पहले बैंगलोर के खिलाफ मुक़ाबले में भी पांड्या ने महज 6 गेंद पर 16 रन बनाए थे।
 
21 साल के पांड्या ने आईपीएल में अपना पहला सीजन खेल रहे हैं और महज 6 मैचों के बाद वे इस सीजन के सबसे उभरते स्टार बनकर उभरे हैं।