विज्ञापन
Story ProgressBack

INDW vs SAW: हरमनप्रीत कौर क्रिकेट इतिहास में ऐसा करने वाली पहली महिला कप्तान, मैच में बने ये बड़े रिकॉर्ड

Harmanpreet Kaur: हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एकमात्र टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर इतिहास रच दिया है. भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के नाम इस जीत के साथ ही एक बड़ा रिकॉर्ड भी हो गया है.

Read Time: 6 mins
INDW vs SAW: हरमनप्रीत कौर क्रिकेट इतिहास में ऐसा करने वाली पहली महिला कप्तान, मैच में बने ये बड़े रिकॉर्ड
Harmanpreet Kaur: क्रिकेट इतिहास में ऐसा करने वाली पहली महिला कप्तान

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम को चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में एकमात्र टेस्ट मैच में 10 विकेट से मात दे दी है. इस मैच में भारत की दाएं हाथ की ऑफ स्पिनर स्नेह राणा ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 10 विकेट चटकाए. स्नेह राणा को प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड मिला है. हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में हुए इस मुकाबले में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 6 विकेट पर 603 रन बनाकर घोषित कर दी थी. इस दौरान ओपनर शैफाली वर्मा ने रिकॉर्ड 205 रनों की पारी खेली थी. दाएं हाथ की आक्रामक बल्लेबाज शैफाली ने मात्र 197 गेंदों पर यह पारी खेली. भारत की एक और अनुभवी ओपनर स्मृति मंधाना ने भी इस दौरान 161 गेंदों पर 149 रन बनाए थे.

भारत के विशाल स्कोर के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम केवल 266 रनों पर ढेर हो गई थी. भारत की स्नेह राणा ने चेन्नई की पिच पर शानदार गेंदबाजी करते हुए 77 रनों पर 8 विकेट चटकाए थे. इसके बाद भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन के लिए मजबूर करते हुए 373 रनों पर ढेर कर दिया. दक्षिण अफ्रीका की ओर से कप्तान लौरा वोल्वार्ड्ट ने 122 रनों की पारी खेली. उनके अलावा सुने लुस ने भी 109 रन बनाए.

भारत को इस मैच के अंतिम दिन नादिन डी क्लर्क से कुछ प्रतिरोध देखने को मिला, जिन्होंने 185 गेंदों पर 61 रनों की पारी खेली. हालांकि, दक्षिण अफ्रीका का निचला क्रम कुछ खास नहीं कर पाया. भारत की स्नेह राणा ने इस पारी में भी दक्षिण अफ्रीका की दो बल्लेबाजों को आउट किया और मैच में कुल 10 विकेट लिए. दक्षिण अफ्रीका की पारी के आउट होने के बाद भारत को जीत के लिए महज 37 रनों का लक्ष्य मिला था. भारतीय टीम ने बिना किसी नुकसान के ये लक्ष्य हासिल करके मैच जीत लिया. ये भारतीय महिला टीम के लिए लगातार तीसरी टेस्ट जीत है.

हरमनप्रीत कौर ने रचा इतिहास

भारत ने ये तीनों मैच हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में जीते हैं. वे ऐसा करने वाली पहली महिला कप्तान हैं. हरमनप्रीत अब भारत की सबसे सफल टेस्ट कप्तान के मामले में मिताली राज की बराबरी कर चुकी हैं. मिताली राज ने भी बतौर कप्तान तीन टेस्ट जीते थे.

Latest and Breaking News on NDTV

भारतीय टीम ने इससे पहले दिसंबर 2023 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को हराया था. भारत के अलावा केवल ऑस्ट्रेलिया की टीम ने ही महिला क्रिकेट में लगातार टेस्ट जीतने की हैट्रिक बनाने का रिकॉर्ड बनाया हुआ है. इसके साथ ही भारतीय महिलाएं टेस्ट में लगातार सर्वाधिक मैच जीतने के मामले में संयुक्त रूप से ऑस्ट्रेलिया के साथ पहले स्थान पर आ गई हैं.

वहीं दक्षिण अफ्रीका महिला टेस्ट की दोनों पारियों में 250 से अधिक रन बनाने के बावजूद हारने वाली पहली टीम बन गई है. दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में दोनों पारियों को मिलाकर कुल 639 रन बनाए और यह महिला टेस्ट में हार के मामले में सर्वाधिक रन बनाने के बाद भी मिली, दूसरी हार है. इससे पहले, इंग्लैंड के 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 641 रन बनाए थे, लेकिन फिर भी उन्हें मैच गंवाना पड़ा था.

मैच में बने ये बड़े रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में स्नेह राणा ने 77 रन देते हुए 8 विकेट झटके थे. राणा महिला टेस्ट की एक पारी में आठ विकेट लेने वाली तीसरी गेंदबाज बन गईं. नीतू डेविड ने 1995 में जमशेदपुर में इंग्लैंड की दूसरी पारी में 53 रन देकर 8 विकेट लिए थे, जबकि एशले गार्डनर ने पिछले साल एशेज टेस्ट की चौथी पारी में 66 रन देकर 8 विकेट लिए थे. राणा टेस्ट में दस विकेट लेने वाली दूसरी भारतीय महिला हैं. उन्होंने दूसरी पारी में दो विकेट चटकाए. इस टेस्ट में राणा ने 188 रन देते हुए कुल 10 विकेट लिए. झूलन गोस्वामी ने 2006 के टॉनटन टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 78 रन देकर 10 विकेट लिए थे.

स्नेह राणा ने मैच में लिए कुल 10 विकेट (फोटो: पीटीआई)

स्नेह राणा ने मैच में लिए कुल 10 विकेट (फोटो: पीटीआई)

चेन्नई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शेफाली वर्मा द्वारा बनाए गए 229 रन, एक महिला टेस्ट में किसी भारतीय द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रन हैं, जो 1984 में वानखेड़े में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ संध्या अग्रवाल के 217 रन से आगे हैं. 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किरण बलूच के 264 रन और 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टैमी ब्यूमोंट के 230 रन के बाद शेफाली के 229 रन, एक टेस्ट मैच में किसी महिला द्वारा बनाए गए तीसरे सबसे अधिक रन हैं.

लॉरा वोल्वार्ड्ट ने इस मैच में शतक जड़ा था और वो अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों प्रारूपों में शतक लगाने वाली महिलाओं की लिस्ट में शामिल हो गई हैं. लॉरा वोल्वार्ड्ट से पहले हीथर नाइट और टैमी ब्यूमोंट ने यह कारनामा किया है. दूसरी पारी में वोल्वार्ड्ट के 122 रन, 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ मारिज़ैन कैप के 150 रन के बाद महिला टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है.

मैच की दोनों पारियों में सुने लुस ने 50 से अधिक का स्कोर किया. पहली पारी में उन्होंने 65 और दूसरी पारी में 109 रन बनाए. टेस्ट की दोनों पारियों में 50 से अधिक का स्कोर करने वाली वह पहली दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी बन गई.

Latest and Breaking News on NDTV

दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में दूसरे विकेट के लिए वोल्वार्ड्ट और लुस के बीच 190 रनों की साझेदारी हुई. यह महिला टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है, जिसने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें विकेट के लिए जोहमरी लोगटेनबर्ग और चार्लीज़ वैन डेर वेस्टहुइज़न के बीच 138 रन की साझेदारी को पीछे छोड़ दिया है.

पिछले साल नॉटिंघम में एशेज टेस्ट में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया द्वारा बनाए गए 1371 रन के बाद, चेन्नई में भारत और दक्षिण अफ्रीका द्वारा बनाए गए 1279 रन महिला टेस्ट में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. भारत ने इस मैच में 640 रन बनाए, जो महिला टेस्ट में टीम का चौथा सबसे बड़ा स्कोर है, जबकि दक्षिण अफ्रीका के 639 रन पांचवां सबसे बड़े स्कोर है.

यह भी पढ़ें: Team India: टी20 चैंपियन बनने के बाद तूफान में फंसी भारतीय टीम की कब होगी घर वापसी? सामने आया बड़ा अपडेट

यह भी पढ़ें: India Tour Zimbabwe: जिम्बाब्वे दौरे के लिए वीवीएस लक्ष्मण के साथ रवाना हुई टीम इंडिया, सामने आई तस्वीरें, यहां देखे सीरीज का पूरा शेड्यूल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Team India: टी20 चैंपियन बनने के बाद तूफान में फंसी भारतीय टीम की कब होगी घर वापसी? सामने आया बड़ा अपडेट
INDW vs SAW: हरमनप्रीत कौर क्रिकेट इतिहास में ऐसा करने वाली पहली महिला कप्तान, मैच में बने ये बड़े रिकॉर्ड
Hurricane Beryl: "We are also stranded here..." Indian team stranded in Barbados due to the storm, Jai Shah gave this update
Next Article
Hurricane Beryl: "हम भी यहां फंसे हुए हैं..." तूफान के चलते बारबाडोस में फंसी भारतीय टीम, जय शाह ने दिया ये अपडेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;