विज्ञापन
This Article is From Jan 28, 2017

INDvsENG : नागपुर में आशीष नेहरा कर चुके हैं वो कमाल जो धोनी, युवराज और सहवाग भी नहीं कर पाए

INDvsENG : नागपुर में आशीष नेहरा कर चुके हैं वो कमाल जो धोनी, युवराज और सहवाग भी नहीं कर पाए
टी-20 में आशीष नेहरा का सर्वाधिक स्कोर 22 रन है
नई दिल्ली: नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पर कल यानी रविवार को भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के दूसरा टी-20 मैच खेला जाएगा. कल इस मैदान पर भारत अपना तीसरा टी -20 मैच जबकि इंग्लैंड के लिए यह पहला मैच होगा. अगर इंग्लैंड जीत जाता है तो सीरीज पर अपना कब्ज़ा बना लेगा. इस मैदान पर बल्लेबाजी में आशीष नेहरा ने भारत के लिए एक ऐसा रिकॉर्ड कायम है जो महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह और वीरेंद्र सहवाग जैसे धुरंधर बल्लेबाज नहीं कर पाए हैं.  इस रिकॉर्ड पर तो ज़रूर गौर करेंगे लेकिन चलिए सबसे पहले इस मैदान पर भारत ने जो मैच खेले हैं, उन पर एक नज़र डालते हैं.

नागपुर के मैदान पर भारत एक भी मैच नहीं जीता है
अगर टी-20 की बात किया जाए तो इस मैदान पर भारत एक मैच नहीं जीत पाया है. भारत अभी तक इस मैदान पर दो मैच खेल चुका है और दोनों मैच में भारत को हार मिली है. 9 दिसंबर 2009 को भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए मैच को श्रीलंका ने 29 रन से जीत लिया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने 215 रन का एक विशाल स्कोर खड़ा किया था लेकिन भारत निर्धारित 20 ओवरों में 186 रन बना पाया था. 15 मार्च 2016 को भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए मैच को न्यूज़ीलैंड ने 47 से जीत लिया था.

सबसे कम स्कोर भारत के नाम
भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूज़ीलैंड ने 120 रन बनाए थे और भारत की पूरी टीम सिर्फ 79 रन पर ऑल आउट हो गई थी. भारत के तरफ से महेंद्र सिंह धोनी सबसे ज्यादा 30 रन बनाए थे. भारत के आठ बल्लेबाज डबल फिगर में नहीं पहुंच पाए थे. भारत का यह स्कोर इस मैदान पर सबसे कम स्कोर है. सबसे कम रन बनाने के मामले में हांगकांग 116 रन के साथ दूसरे स्थान पर है जबकि वेस्टइंडीज 117 रन के साथ तीसरे स्थान पर.  इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले भारत 186 रन (2009 को श्रीलंका के खिलाफ बनाया था) के साथ दूसरे स्थान पर है. श्रीलंका 216 रन के साथ पहले स्थान पर है.

धोनी, युवराज और सहवाग से आगे हैं आशीष नेहरा
सबसे ज्यादा छक्के मारने के मामले में आशीष नेहरा ने महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह और वीरेंद्रे सहवाग जैसे बल्लेबाज़ों को पीछे छोड़ दिया है. इस मैदान पर टी 20 मैचों में भारत के तरफ से सबसे ज्यादा छक्का मारने मामले में आशीष नेहरा पहले नंबर पर है. आशीष नेहरा भारत के तरफ से दो मैच खेलते हुए इस मैदान पर सबसे ज्यादा दो छक्के लगाए हैं. अगर महेंद्र सिंह धोनी का बात किया जाए तो उन्होंने दो मैच खेलते हुए सिर्फ एक छक्का लगाया है. वीरेंद्र सहवाग सिर्फ एक छक्का जड़ पाए हैं. अगर युवराज सिंह कि बात किया जाए तो युवराज सिंह इस मैदान पर दो मैच में कोई भी छक्का नहीं लगा सके हैं.

सबसे बड़ी बात यह है आशीष नेहरा अपने टी 20 करियर में 24 मैच खेलते हुए कुल मिलाकर सिर्फ दो छक्के लगाए हैं और दोनों छक्के इस मैदान पर जड़े हैं. टी-20 में करियर में आशीष नेहरा का सर्वाधिक स्कोर 22 रन है जो उन्होंने इस मैदान पर बनाया था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
INDvsENG : नागपुर में आशीष नेहरा कर चुके हैं वो कमाल जो धोनी, युवराज और सहवाग भी नहीं कर पाए
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com