विज्ञापन
This Article is From Sep 24, 2015

धोनी ने इंडिया को आज ही दिलाया था टी-20 वर्ल्ड कप, वनडे में आज भी हैं नंबर वन कप्तान

धोनी ने इंडिया को आज ही दिलाया था टी-20 वर्ल्ड कप, वनडे में आज भी हैं नंबर वन कप्तान
चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एमएस धोनी को वनडे और टी-20 का कप्तान बनाए रखा है, जबकि टीम सिलेक्शन से पहले उनको कप्तानी से हटाए जाने की अटकलें तेज थीं। यदि आंकड़ों की दृष्टि से देखा जाए, तो उनका यह फैसला सही भी है। हम आज कैप्टन कूल की चर्चा इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि साल 2007 में आज (24 सितंबर) ही के दिन धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराकर टी-20 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया था।

इस टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और दिग्गज सौरव गांगुली के बिना भाग लिया था। धोनी ने पूरी तरह नई टीम का शानदार नेतृत्व करते हुए इतिहास रचा था। हालांकि धोनी का कप्तानी रिकॉर्ड वनडे में ज्यादा बेहतर है।

वनडे में धोनी न केवल टीम इंडिया के सबसे सफल कैप्टन हैं, बल्कि प्रदर्शन के मामले में वर्ल्ड के नंबर वन कैप्टन भी हैं।

हम आपको बता रहे हैं वनडे में बेस्ट एवरेज वाले विश्व के टॉप-5 कैप्टन के बारे में -

नंबर वन पर धोनी
कैप्टन कूल को टीम इंडिया का सबसे अच्छा फिनिशर माना जाता है। उन्होंने टीम को कई हारते हुए मैच जितवाए हैं। यदि कैप्टन के तौर पर उनके आंकड़े पर नजर डालें, तो धोनी ने 181 मैच खेलकर 6,143 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 56.35 रहा। वर्ल्ड क्रिकेट में कैप्टन के रूप में किसी भी क्रिकेटर का वनडे में यह सबसे बेहतर औसत है। इतना ही नहीं धोनी ने 6 शतक भी लगाए हैं और उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 139 रन रहा।

दूसरे नंबर पर पोंटिंग
ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज बल्लेबाज ने कैप्टन के तौर पर 203 वनडे खेले, जिनमें 8,497 रन बनाए। पोंटिंग ने कप्तान के तौर पर 22 शतक भी लगाए। उनका सबसे बेस्ट स्कोर 164 रन रहा। इस दौरान उनका औसत 42.91 रहा।

तीसरे नंबर पर मो. अजहरुद्दीन
कलाई मास्टर के नाम से प्रसिद्ध मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कप्तान के तौर पर टीम इंडिया का 174 मैचों में नेतृत्व किया। इस दौरान उनके बल्ले से 5,239 रन निकले, जिनमें 4 शतक शामिल रहे। उनका औसत 39.39 और बेस्ट स्कोर 153 नाबाद रहा। उनकी कप्तानी में टीम को 90 मैचों में जीत मिली, जबकि 76 मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

चौथे नंबर पर ग्रीम स्मिथ
बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 150 मैचों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की। स्मिथ ने कप्तान के तौर पर 5,416 रन बनाए, जिनमें उन्होंने 8 शतक जमाए। उनका सर्वाधिक स्कोर 141 रन और औसत 38.96 रहा।

पांचवे नंबर पर हैं विवियन रिचर्ड्स
वेस्टइंडीज के इस तूफानी बल्लेबाज कप्तान के रूप में 105 मैच खेलकर 3105 रन बनाए थे, जिसमें 3 शतक शामिल थे। उनका बेस्ट स्कोर 181 और औसत 38.81 रहा।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
धोनी ने इंडिया को आज ही दिलाया था टी-20 वर्ल्ड कप, वनडे में आज भी हैं नंबर वन कप्तान
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com