विश्लेषण : भारत-दक्षिण अफ्रीका टी-20 सीरीज में कौन किस पर पड़ेगा भारी और क्यों

विश्लेषण : भारत-दक्षिण अफ्रीका टी-20 सीरीज में कौन किस पर पड़ेगा भारी और क्यों

एमएस धोनी और डु प्लेसिस (फाइल फोटो)

दक्षिण अफ्रीका के भारत दौर की शुरुआत दो अक्टूबर को टी-20 सीरीज से होगी। अगले साल टी-20 वर्ल्ड कप भी भारत में होना है। इसे देखते हुए यह सीरीज दोनों ही टीमों के लिए काफी महत्व रखती है।

यदि दोनों टीमों के खिलाड़ियों पर नजर डालें, तो टीम इंडिया में जहां एमएस धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, सुरेश रैना जैसे टी-20 के दिग्गज बैट्समैन हैं, वहीं दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीकी टीम में धुरंधर एबी डिविलियर्स, डु प्लेसिस, हाशिम अमला और क्विंटन डी कॉक जैसे बल्लेबाज हैं।

टीम इंडिया की बॉलिंग जहां आर अश्विन, मोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार और अमित मिश्रा पर निर्भर करेगी, वहीं दक्षिण अफ्रीका की बॉलिंग डेल स्टेन के नहीं होने से इमरान ताहिर, जेपी डुमिनी, क्रिस मॉरिस के भरोसे होगी। सीरीज का पहला टी-20 मैच दो अक्टूबर को धर्मशाला में खेला जाएगा।

जीत के मामले में टीम इंडिया आगे
टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अब तक 8 टी-20 मैच खेले हैं, जिनमें से उसे 6 मैचों में जीत मिली है, वहीं दो में हार का सामना करना पड़ा। इस प्रकार आंकड़ों में टीम इंडिया का पलड़ा भरी नजर आ रहा है। वैसे भी टीम इंडिया ने अब तक 55 टी-20 मैचों में से 31 में जीत दर्ज की है, जबकि 22 में उसे हार मिली।

धोनी हैं ज्यादा अनुभवी
भारतीय कप्तान एमएस धोनी को टी-20 में दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डु प्लेसिस के मुकाबले कहीं अधिक अनुभव है। धोनी ने 50 मैच खेले हैं, जबकि डु प्लेसिस ने अभी तक 24 टी-20 मैच ही खेले हैं। हालांकि रन बनाने के मामले में वे धोनी से बेहतर नजर आते हैं। धोनी ने 50 मैचों में 849 रन बनाए हैं, वहीं डु प्लेसिस ने 24 मैचों में 805 रन बनाए हैं। धोनी का बेस्ट 48 है जबकि डु प्लेसिस का बेस्ट स्कोर 119 रन है।

कोहली हैं डिविलियर्स पर भारी
दक्षिण अफ्रीकी टीम काफी हद तक आक्रामक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स पर निर्भर करेगी। टीम इंडिया के टेस्ट कैप्टन विराट कोहली आंकड़ों में डिविलियर्स से आगे हैं। कोहली ने 28 टी-20 मैच में 972 रन बनाए हैं, जिनमें 9 अर्धशतक शामिल हैं और 78 उनका बेस्ट स्कोर है, वहीं डिविलियर्स ने 66 मैच खेलकर 1097 रन बनाए हैं, जिनमें 5 अर्धशतक हैं। उनका बेस्ट स्कोर बेस्ट 79 रन है। मैचों की संख्या और कुल रन देखें, तो डिविलियर्स से कोहली काफी आगे नजर आते हैं।

धर्मशाला में रैना सबसे सफल
पहला मैच धर्मशाला में खेला जाना है। टीम इंडिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना यहां बेस्ट स्कोरर हैं। उन्होंने यहां दो मैचों में दो अर्धशतक के साथ 154 रन बनाए हैं। रैना ने रविवार को बांग्लादेश-ए के खिलाफ वनडे में 94 बॉल में 104 रन बनाकर फॉर्म में वापसी के संकेत भी दे दिए हैं।

तेज पिच से टीम इंडिया को हो सकती है दिक्कत
धर्मशाला की पिच तेज और उछालभरी मानी जाती है। ऐसे में टीम इंडिया को अधिक जोर लगाना पड़ सकता है। अभी तक टीम इंडिया ने यहां दो मैच खेले हैं, जिसमें से एक में जीत और दूसरी में हार मिली है। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड तेज पिच पर अच्छा है और धर्मशाला की पिच उसके लिए मददगार हो सकती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कटक और कोलकाता में रहेगा एडवांटेज
तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टी-20 मैच 5 अक्टूबर को कटक में खेला जाएगा, वहीं तीसरा मैच 8 अक्टूबर को कोलकाता में होगा। कटक और कोलकाता की पिच आमतौर पर स्पिनरों के लिए मददगार मानी जाती है, इसलिए यहां टीम इंडिया को एडवांटेज रहेगा। वैसे भी कटक में खेले गए पिछले छह वनडे में भारत को 5 में जीत मिली है, जबकि एक मैच रद्द हो गया था।