खुश हुए कैप्टन धोनी, शतकवीर कोहली की तारीफों के बांधे पुल

खुश हुए कैप्टन धोनी, शतकवीर कोहली की तारीफों के बांधे पुल

एमएस धोनी और विराट कोहली (सौजन्य : AFP)

चेन्नई:

टीम इंडिया के वनडे कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी ने विराट कोहली की जमकर तारीफ की है। गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार को चेन्नई में खेले गए मैच में विराट ने टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। भारत के लिए यह मुकाबला 'करो या मरो' वाला था। अब रविवार को मुंबई में होने वाला अंतिम मैच फाइनल की तरह होगा, क्योंकि इससे सीरीज का नतीजा निकलेगा। (पढ़ें, विराट कोहली vs एबी डिविलियर्स : पढ़िए कौन बल्लेबाज, कितना बेहतर )

सुधार के लिए उत्सुक रहते हैं विराट
धोनी ने गुरुवार रात मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘विराट ऐसा खिलाड़ी है, जो हमेशा अपने खेल में सुधार को लेकर उत्सुक रहता है। यहां तक कि जब वह 60 या 70 रन बनाकर पैवेलियन लौटता है, तो उसे शतक नहीं बना पाने का मलाल रहता है। वह 50 से 60 रन और 100 से 110 रन के बीच काफी अच्छा खेला और यही वह समय है जब अधिकांश बल्लेबाज आउट हो जाते हैं। जब वह इस स्कोर को पार कर लेता है, तो वह हमेशा बड़ी पारी खेलता है, क्योंकि यही उसकी मानसिकता है।’’ धोनी ने स्ट्राइक रोटेट करके विरोधी टीम पर दबाव डालने के लिए भी कोहली की तारीफ की।
(पढ़ें, चेन्नई में कोहली ने इस शतक से गांगुली को पछाड़ा, सचिन का रिकॉर्ड भी किया धवस्त)

उन्होंने कहा, ‘‘वह काफी अच्छी तरह स्ट्राइक रोटेट कर रहा था। साथ ही जब आप इतनी लंबी पारी खेल रहे हो, तो बीच के ओवरों में क्षेत्ररक्षकों पर दबाव बनाना महत्वपूर्ण होता है।’’

गौरतलब है कि कोहली की 138 रन की पारी की मदद से भारत ने आठ विकेट पर 299 रन बनाए और फिर विरोधी कप्तान एबी डिविलियर्स के शतक के बावजूद दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट पर 264 रन पर रोककर 35 रन की जीत के साथ पांच मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर कर दी।

भज्जी की भी तारीफ
इसके अलावा कप्तान ने सीनियर ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह की भी तारीफ की। हरभजन ने 50 रन देकर दो विकेट चटकाए और उन्होंने अन्य गेंदबाजों के ऊपर से दबाव कम किया।

धोनी ने कहा, ‘‘हमारे स्पिनरों ने काफी अच्छी गेंदबाजी की और दबाव बनाया। हरभजन ने पावर प्ले में अच्छी गेंदबाजी की और बाद में भी। उसने बीच के ओवरों में भी अच्छा किया। वह ऐसा खिलाड़ी है जो काफी अनुभवी है। उसने आईपीएल में भी अच्छा किया है। उसके पास अनुभव है और फिलहाल अच्छी गेंदबाजी कर रहा है।’’

अश्विन की खली कमी
कप्तान ने कहा कि नियमित ऑफ स्पिनर आर अश्विन की कमी खल रही है, लेकिन हरभजन ने उनकी भरपाई करते हुए अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा, ‘‘हां, सीरीज की शुरुआत में अश्विन को गंवाना बड़ा झटका है। विशेषकर इन हालात में वह हमारा मुख्य गेंदबाज है। मैं उसे पावर प्ले, बीच के ओवरों और स्लॉग ओवर में इस्तेमाल कर सकता हूं। इससे मेरे ऊपर थोड़ा दबाव आ गया, लेकिन हरभजन ने अब तक जिस तरह की गेंदबाजी की है, उससे दबाव कुछ कम हुआ है। मैं पहले 10 ओवर में और अंत में भी उसका इस्तेमाल कर सकता हूं।’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय टीम में स्पिन गेंदबाजी की विविधता पर धोनी ने कहा, ‘‘विविधता काफी अच्छी है, लेकिन आपको सातवें नंबर पर बल्लेबाजी की तरफ ध्यान देना होगा। पांच गेंदबाजों को खिलाना सुनने में काफी अच्छा लगता है, लेकिन आपको कोई ऐसा चाहिए जो सातवें नंबर पर बल्लेबाजी कर पाए।’’ धोनी ने कहा कि अंतिम एकदिवसीय मैच से पूर्व मध्यक्रम के बल्लेबाज सुरेश रैना का फार्म में लौटना अच्छा संकेत है।