विज्ञापन
This Article is From Sep 24, 2016

INDvsNZ कानपुर टेस्ट : बॉलिंग में जडेजा-अश्विन, बैटिंग में विजय-पुजारा के नाम रहा दिन, भारत की बढ़त-215 रन

INDvsNZ कानपुर टेस्ट : बॉलिंग में जडेजा-अश्विन, बैटिंग में विजय-पुजारा के नाम रहा दिन, भारत की बढ़त-215 रन
मुरली विजय ने दोनों पारियों में खूबसूरत बैटिंग का प्रदर्शन किया (फाइल फोटो: AFP)
कानपुर: टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच कानपुर में खेला जा रहा है. यह टीम इंडिया का ऐतिहासिक 500वां टेस्ट भी है. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 1 विकेट पर 159 रन बना लिए. मुरली विजय (64 रन, 7 चौके, 1 छक्का) और चेतेश्वर पुजारा (50 रन, 8 चौके) नाबाद लौटे. भारत की कुल बढ़त 215 रन हो गई है. विजय और पुजारा ने इस मैच में अपनी दूसरी फिफ्टी पूरी की. विजय ने पहली पारी में 65 रन, तो पुजारा ने 62 रन बनाए थे.

टीम इंडिया का दिन में एकमात्र विकेट लोकेश राहुल के रूप में गिरा, जो 50 गेंदों में 38 रन बनाकर ईश सोढ़ी का शिकार बने. उन्हें आठवें ओवर में स्पिनर मिचेल सैंटनर की गेंद पर शॉर्ट लेग में जीवनदान भी मिला था, उस समय वह 15 रन पर खेल रहे थे. इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम लंच के बाद 262 रन पर ऑलआउट हो गई. इस प्रकार भारत ने पहली पारी के हिसाब से 56 रन की बढ़त हासिल की थी. टीम इंडिया की ओर से रवींद्र जडेजा ने 5 विकेट और अश्विन ने 4 विकेट चटकाए, जबकि उमेश यादव को एक विकेट मिला. कीवी टीम से कप्तान केन विलियम्सन ने सबसे अधिक 75 और टॉम लाथम ने 58 रनों की पारी खेली.

जडेजा ने एक ही ओवर में झटके 3 विकेट
दिन की शुरुआत में ही 3 विकेट जल्दी-जल्दी झटकने के बाद टीम इंडिया को विकेट के लिए इंतजार करना पड़ा. यहां तक कि कोहली ने रोहित शर्मा से भी ओवर कराया. हालांकि इसके बाद रवींद्र जडेजा ने ल्यूक रॉन्ची (33) को आउटकर भारत को पांचवीं सफलता दिला दी. रॉन्ची और सैंटनर के बीच 49 रन की साझेदारी हुई. छठा विकेट मिचेल सैंटनर (32) के रूप में गिरा. उनको अश्विन की गेंद पर विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने लपका. वाटलिंग और सैंटनर के बीच 36 रन की साझेदारी हुई. सातवां और आठवां विकेट जडेजा ने लगातार गेंदों पर लिया और मार्क क्रेग (2) व ईश सोढ़ी (0) को पैवेलियन भेजा. जडेजा ने इसी ओवर में ट्रेंट बोल्ट (0) को कैच करा दिया और ओवर में 3 विकेट झटक लिए. इसके बाद अश्विन ने बीजे वाटलिंग (21) को आउटकर कीवी टीम को समेट दिया.

रॉन्ची से पहले कीवी कप्तान केन विलियम्सन का विकेट मिला था. उन्हें 75 के निजी स्कोर पर अश्विन ने खूबसूरत गेंद पर बोल्ड किया. सधी हुई बल्लेबाजी कर रहे कीवी कप्तान को आउट करने के लिए ऐसी ही गेंद की जरूरत थी और अश्विन ने कर दिखाया. ऑफ स्टम्प के बाहर थोड़ी शॉर्ट रही गेंद तेजी से टर्न होकर विलियम्सन का विकेट उखाड़ गई.

विलियम्सन-लाथम के बीच 124 रन की साझेदारी
तीसरे दिन न्यूजीलैंड की पारी को शुक्रवार के नाबाद बल्लेबाज केन विलियम्सन और टॉम लाथम ने एक विकेट पर 152 रन से आगे बढ़ाया. टीम इंडिया को सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा और दिन के तीसरे ओवर में ही आर अश्विन ने गुरुवार को शानदार खेल दिखाने वाले लाथम को 58 के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट कर दिया. विलियम्सन-लाथम के बीच 124 रन की अहम साझेदारी हुई. उस समय न्यूजीलैंड का स्कोर 159 रन था. स्कोर में एक रन और जुड़ा था कि रवींद्र जडेजा ने रॉस टेलर (0) को चलता कर दिया. टेलर भी पगबाधा आउट दिए गए. हालांकि रीप्ले में गेंद लेग स्टम्प की ओर जाती दिख रही थी और टेलर फैसले से खुश नहीं दिखे. इस प्रकार कीवी टीम को 160 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा. चौथा और बड़ा झटका कप्तान विलियम्सन (75) के रूप में लगा, जिन्हें अश्विन ने बोल्ड किया.

दूसरे दिन के खेल का अपडेट
बारिश के कारण दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने पहली पारी में एक विकेट पर 152 रन बना लिए थे. टॉम लाथम (56) और केन विलियम्सन (65) नाबाद लौटे. दूसरे दिन दोनों के बीच 117 रन की नाबाद साझेदारी हुई. शुक्रवार को केवल 54 ओवर का ही खेल हो पाया. चायकाल से बिल्कुल पहले बारिश शुरू हो जाने से अंपायरों ने चाय पर जाने का फैसला किया, लेकिन जब चायकाल के बाद भी बारिश नहीं रुकी, तो उन्होंने दिन के खेल के समापन की घोषणा कर दी. गुरुवार सुबह टीम इंडिया की पारी 318 रन पर सिमट गई थी.

इस नियम के कारण बचे थे लाथम
दूसरे दिन पारी के 37वें ओवर में टीम इंडिया को लाथम का विकेट लेने का मौका मिला था. जोरदार अपील हुई थी, लेकिन गेंद शॉर्ट लेग पर खड़े फील्डर लोकेश राहुल के हाथों से होकर उनके हेलमेट की ग्रिल में लग गई, जिससे थर्ड अंपायर ने उन्हें नॉटआउट करार दिया. आईसीसी के नियम के अनुसार कैच लेते समय यदि गेंद हाथ में लगकर किसी बाहरी चीज जैसे सुरक्षा के लिए पहने गए हेलमेट आदि से लग जाती है, तो कैच वैध नहीं माना जाता.

नहीं चले ट्रंप कार्ड
चायकाल से पहले तक न्यूजीलैंड के कप्तान विलियम्सन और टॉम लाथम ने जबर्दस्त खेल दिखाया और भारतीय स्पिनरों का जमकर मुकाबला किया. पिच में मदद होने के बावजूद टीम इंडिया उनको आउट नहीं कर पाई. टीम इंडिया को आर अश्विन और रवींद्र जडेजा से विकेटों की उम्मीद थी, लेकिन दोनों ने निराश किया. दूसरे दिन अश्विन ने 14 ओवर में 43 रन (इकोनॉमी- 3.07) खर्च किए, तो जडेजा ने 17 ओवर में 47 रन (इकोनॉमी- 2.76) दिए, लेकिन कोई विकेट नहीं ले पाए. टीम इंडिया को एकमात्र सफलता लंच से पहले तेज गेंदबाज उमेश यादव ने दिलाई. उन्होंने मार्टिन गप्टिल (21) को पगबाधा कर पैवेलियन लौटाया.

पहले दिन के खेल का अपडेट
टीम इंडिया की ओर से पहले दिन के खेल का आकर्षण ओपनर मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा की बल्लेबाजी रही. दोनों ही बल्लेबाजों ने अपनी-अपनी फिफ्टी पूरी की और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक ले जाने में अहम भूमिका निभाई. ओपनर केएल राहुल के आउट होने के बाद मुरली विजय ने चेतेश्वर पुजारा के साथ 112 रन की साझेदारी की. विजय ने 119 गेंदों में टेस्ट करियर की 13वीं फिफ्टी बनाई, जो भारत के 500वें मैच की पहली फिफ्टी रही. इसके कुछ ही देर बाद पुजारा ने भी फिफ्टी जड़ दी, जो उनके करियर की 8वीं फिफ्टी रही. मुरली विजय ने सधी हुई पारी खेलते हुए 170 गेंदों का सामना किया और 65 रन बनाए. उनके बल्ले 8 चौके निकले, जबकि पुजारा ने 109 गेंदों में 62 रन जोड़े. मुरली विजय और केएल राहुल के बीच 42 रनों की ओपनिंग साझेदारी हुई. हालांकि इन दोनों के अलावा आर अश्विन (40) ही टिक पाए. पुजारा के आउट होने पर आए कप्तान विराट कोहली जल्दी ही पैवेलियन लौट गए. उन्होंने 10 गेंदों में 9 रन बनाए और नील वागनर की गेंद पर ईश सोढ़ी को कैच दे बैठे. न्यूजीलैंड की ओर से स्पिनर मिचेल सैंटनर और ट्रेंट बोल्ट 3-3 विकेट लिए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
INDvsNZ कानपुर टेस्ट : बॉलिंग में जडेजा-अश्विन, बैटिंग में विजय-पुजारा के नाम रहा दिन, भारत की बढ़त-215 रन
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com