IND vs ENG: चौथे टेस्ट में विराट कोहली के पास इतिहास रचने का मौका, तोड़ सकते हैं कई दिलचस्प रिकॉर्ड

IND vs ENG: भारत के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. कोहली के पास विश्व रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा, खासकर कप्तान के तौर पर उनके नाम कई दिलचस्प रिकॉर्ड बन सकते हैं

IND vs ENG: चौथे टेस्ट में विराट कोहली के पास इतिहास रचने का मौका, तोड़ सकते हैं कई दिलचस्प रिकॉर्ड

विराट कोहली के पास इतिहास रचने का मौका

खास बातें

  • विराट कोहली के पास इतिहास रचने का मौका
  • कप्तान के तौर पर बना सकते हैं वर्ल्ड रिकॉर्ड
  • धोनी की बराबरी करने उतरेंगे चौथे टेस्ट में

IND vs ENG: भारत के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. कोहली के पास विश्व रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा, खासकर कप्तान के तौर पर उनके नाम कई दिलचस्प रिकॉर्ड बन सकते हैं. अहमदाबाद में कोहली कप्तान के तौर पर 60वां टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे. ऐसे होते ही वो एम एस धोनी (MS Dhoni) के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. धोनी ने भी भारत के लिए 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. इसके अलावा कोहली बतौर कप्तान 12000 इंटरनेशनल रन बनाने से केवल 17 रन पीछे हैं.

ऐसा करते ही कोहली बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में 12000 रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन जाएंगे. बतौर कप्तान रिकी पोंटिंग ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 15440 रन बनाए हैं तो वहीं ग्रीम स्मिथ ने 14878 रन बनाए हैं. 

इसके अलावा कोहली के पास रिकी पोंटिंग का एक कमाल का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा. यदि कोहली चौथे टेस्ट में शतक ठोकने में सफल रहे तो कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले कप्तान बन जाएंगे. ऐसा करते ही पोंटिंग से वो आगे निकल जाएंगे. पोंटिंग ने बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में 41 शतक ठोके हैं. कोहली भी इस समय बतौर कप्तान 41 शतक जमा चुके हैं. 

चौथा टेस्ट मैच भारतीय टीम जीतने में सफल रहती है तो कोहली वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड की बराबरी कर लेंगे. चौथा टेस्ट मैच जीतने के बाद कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम 36वां टेस्ट मैच जीतने में सफल रहेगी. क्लाइव लॉयड की कप्तानी में वेस्टइंडीज टीम ने भी टेस्ट में 36 मैच जीते हैं. 


टेस्ट में बतौर कप्तान कोहली ने अबतक 20 शतक जमाए हैं. बता दें कि टेस्ट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड ग्रीम स्मिथ के नाम हैं. उन्होंने कप्तान के तौर पर टेस्ट में 25 शतक लगाए हैं. इस मामले में कोहली दूसरे नंबर पर हैं. तीसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग हैं जिन्होंने टेस्ट में कप्तान के तौर पर 19 शतक लगाए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:  कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.