विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs ENG semifinal: मौसम खराब, पिच में भी नमी, क्या है जीत का 'सेफ' स्कोर?

अफगानिस्तान ने इस मैदान पर 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए थे. इसके जवाब में न्यूजीलैंड सिर्फ 75 रनों पर ऑल-आउट हुई थी. टी20 अंतरराष्ट्रीय में इस मैदान पर हाई स्कोर 194 का है, जो भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड की महिला टीम के खिलाफ बनाया था.

Read Time: 3 mins
IND vs ENG semifinal: मौसम खराब, पिच में भी नमी, क्या है जीत का 'सेफ' स्कोर?
IND vs ENG semifinal: पिच में भी नमी, क्या है जीत का 'सेफ' स्कोर?

बारिश के बाद गीली आउटफील्ड के कारण भारत और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को होने वाले टी20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल का टॉस देर हो रही है. बारिश रुकने के बाद हालांकि आसमान थोड़ा साफ हो गया है. लेकिन गीली आउटफील्ड के कारण मैदानी अंपायरों को टॉस देर से करने के लिए बाध्य होना पड़ा. मैच के लिए प्रत्येक टीम को कम से कम 10 ओवर खेलने होंगे. अगर मैच बारिश की भेंट चढ़ जाता है तो भारत सुपर आठ ग्रुप चरण में शीर्ष स्थान पर रहने के कारण शनिवार को होने वाले फाइनल में पहुंच जायेगा. दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को एकतरफा मुकाबले में नौ विकेट से हराकर पहली बार विश्व कप फाइनल में प्रवेश कर लिया. बता दें, गयाना में बारिश के चलते प्लेइंग कंडिशन थोड़ी मुश्किल हो जाएगी. ऐसे में शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिलती दिख सकती है. जो टीम टॉस जीतेगी वो कोशिश करेगी कि पहले गेंदबाजी करे.

क्या होगा सेफ स्कोर

गयाना में अभी तक कुल 34 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच हुए हैं. मौजूदा टूर्नामेंट में इस मैदान पर सिर्फ एक मैच हुआ है, जिसमें अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को बड़े अंतर से हराया था. न्यूजीलैंड ने इस मैदान पर 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए थे. इसके जवाब में न्यूजीलैंड सिर्फ 75 रनों पर ऑल-आउट हुई थी. टी20 अंतरराष्ट्रीय में इस मैदान पर हाई स्कोर 194 का है, जो भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड की महिला टीम के खिलाफ बनाया था. हालांकि, मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 127 रन है. जबकि दूसरी पारी का औसत स्कोर 95 है. इस मैदान पर लक्ष्य का पीछा करते हुए जो सर्वोच्च स्कोर बनाया गया है वो 169 है, जो वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश के खिलाफ हासिल किया था. जबकि इस मैदान पर लोएस्ट स्कोर 39 है और जो लोएस्ट स्कोर डिफेंड किया गया है वो 50 है.

कहना गलत नहीं होगा कि इस मैदान पर 140-150 का स्कोर डिफेंड किया जा सकता है. हालांकि, जिस तरह से जोस बटलर ने अमेरिका के खिलाफ आतिशी बल्लेबाजी की थी, उसके हिसाब से 200 का स्कोर भी कम लग सकता. अगर भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करेगी तो वो कम से कम 190 का स्कोर करना चाहेगी. वैसे भी टीम इंडिया ने सुपर-8 में जिसने भी मैच खेले हैं, हर मैदान पर औसत स्कोर से अधिक स्कोर किया है. गयाना कि पिच गेम के साथ-साथ स्लो होती जाती है. ऐसे में गेंदबाजों को फायदा मिलना तय है.

लो स्कोरिंग मैचों का इतिहास

हालांकि, सबसे बड़ी पहेली यही है कि प्रोविडेंस स्टेडियम की पिच - क्या अपने अनुरुप खेलेगी या मैच में कुछ अप्रत्याशित होगा. आंकड़ों पर नजर डालने पर दिलचस्प विवरण सामने आते हैं. उच्चतम पावरप्ले रन रेट 6.4 है, बीच के ओवरों में यह घटकर 5.5 हो जाता है, और डेथ ओवरों में यह 7.6 पर पहुंच जाता है. यहां विश्व कप मैचों के लिए सीमा प्रतिशत लगभग 50 प्रतिशत है - सभी आंकड़े कम स्कोर वाले मुकाबले की ओर इशारा करते हैं.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: "समस्या क्या है..." 'फेक फील्डिंग' मामले में गुलबदीन नायब के समर्थन में उतरे रविचंद्रन अश्विन

यह भी पढ़ें: IND vs ENG, Semifinal: गयाना में अभी कैसा है मौसम, मैच के दौरान क्या बारिश बनेगी विलेन, जानें क्या हैं अपडेट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IND vs ENG, Semifinal: रोहित और बटलर के बीच क्या गजब का संयोग है, पहले आपने नहीं देखा होगा, वॉन ने किया खुलासा
IND vs ENG semifinal: मौसम खराब, पिच में भी नमी, क्या है जीत का 'सेफ' स्कोर?
IND vs ENG, Semifinal:  India's desire was fulfileld, Rohit gives the reson after toss
Next Article
IND vs ENG, Semifinal: भारत की इच्छा पूरी हुई, टॉस के बाद रोहित का दावा सही निकला, तो फंस सकता है इंग्लैंड
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;