IND vs ENG, 2nd Test, Day 1: केएल राहुल के नाबाद शतक से पहला दिन भारत के नाम, मेहमान 3 पर 276 रन

India vs England 2nd Test, Day 1:  भारतीय कप्तान ने न केवल दूसरे सेशन में गिरे दो विकेटों का दबावा हटाया और वह केएल राहुल के साथ मिलकर बारतीय स्कोर को 267 ले गए और उन्होंने तीसरे विकेट के लिए अहम 117 रन की साझेदारी की, लेकिन जब जब लगा रहा था कि विराट इस टेस्ट में शतक के लिए जरूरी खुराक ले चुके हैं, तभी वह दिन का खेल खत्म होने से करीब 5 ओवर पहले रॉबिंसन की गेंद पर स्लिप में लपके गए.

IND vs ENG, 2nd Test, Day 1: केएल राहुल के नाबाद शतक से पहला दिन भारत के नाम, मेहमान 3 पर 276 रन

IND vs ENG 2nd Test: रोहित शर्मा और केएल राहुल ने भारत को बहुत ही अच्छी शुरुआत दी

खास बातें

  • केएल राहुल पहले दिन 127 रन बनाकर नाबाद
  • रोहित शर्मा ने भी खेली 83 रन की पारी
  • विराट कोहली हुए 42 रन बनाकर आउट
लंदन:

England vs India 2nd Test, Day 1: टीम विराट के मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में वीरवार से शुरू 'दूसरे टेस्ट' का पहला दिन भारत के नाम रहा. और भारत के लिए यह दिन बनाया ओपनर केएल राहुल (नाबाद 127) ने, जिनकी एक उम्दा पारी से भारत पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 3 विकेट पर 276 रन तक पहुंचने में कामयाब रहा. भारत का स्कोर चायकाल के समय 2  विकेट पर 157 रन था. यहां से भारत को मजबूत साझेदारी की जरूरत थी क्योंकि विराट नए थे, लेकिन भारतीय कप्तान ने न केवल दूसरे सेशन में गिरे दो विकेटों का दबावा हटाया और वह केएल राहुल के साथ मिलकर बारतीय स्कोर को 267 ले गए और उन्होंने तीसरे विकेट के लिए अहम 117 रन की साझेदारी की, लेकिन जब जब लगा रहा था कि विराट इस टेस्ट में शतक के लिए जरूरी खुराक ले चुके हैं, तभी वह दिन का खेल खत्म होने से करीब 5 ओवर पहले रॉबिंसन की गेंद पर स्लिप में लपके गए. विराट के फैंस निराश जरूर हुए, लेकिन वह टीम को मजबूती दे गए. बहरहाल, आखिरी सेशन का और पूरे  दिन का आकर्षण केएल राहुल रहे, जिन्होंने एक छोर पर बहुत ही उम्दा बैटिंग की नहीं की, बल्कि वह पहले दिन का खेल खत्म होने पर नाबाद लौटे और पलड़ा उन्होंने भारत की तरफ झुका दिया. और यह पलड़ा झुकाने में दूसरे ओपनर रोहित शर्मा (83) रन की पारी का भी योगदान रहा, जो अनलकी रहे और डिजर्विंग शतक नहीं बना सके. दिन की समाप्ति पर राहुल के साथ  दूसरे छोर पर अजिंक्य रहाणे 22 गेंदों पर 1 रन बनाकर नाबाद हैं. इंग्लैंड के लिए एंडरसन ने 2 और रॉबिंसन ने 1 विकेट लिया.  

SCORE BOARD

दूसरा सेशन (34.4 ओवर): एंडरसन के 2 विकेट से इंग्लैंड ने की वापसी


दूसरे सेशन में रोहित शर्मा ने केएल राहुल के साथ मिलकर वह काम कर दिया, जिसकी टीम को बहुत ज्यादा दरकार थी. दोनों खासकर रोहित अपने जोड़ीदार के साथ मिलकर स्कोर को 126 रन तक ले गए. भारत को वह शुरुआत मिल गयी, जिसकी उसे जरूरत थी. रोहित ने राहुल की तुलना में आक्रामक रवैया अख्तियार करते हुए 83 रन की पारी खेली. लेकिन यहां से दोबारा गेंदबाजी करने आए इंग्लिश सीमर जेम्स एंडरसन ने नियमित अंतराल पर दो विकेट चटकाकर अपनी टीम को फायदे के मामले में एक तरह से फिफ्टी-फिफ्टी पर ले आए. जो फायदा ओपनरों ने दिया था, उसे पुजारा ने तीसरी स्लिप में कैच थमाकर गंवा दिया.

यहां से भारत बैकफुट पर था क्योंकि चाय का समय नजतीक था और विराट क्रीज पर नए थे, लेकिन कोहली और राहुल ने चायकाल तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया. दूसरे सेशन का खेल खत्म होने पर भारत ने 2 विकेट पर 157 रन बनाए. तब केएल राहुल 55 और कप्तान विराट बिना खाता खोले क्रीज पर थे. इस सेशन में रोहित (83) दुर्भाग्यशाली रहे. जब लग रहा  था कि वह एक डिजर्विंग शतक की ओर बढ़ रहे हैं, तभी जेम्स एंडरसन ने एक बेहतरीन गेंद पर उन्हें बोल्ड कर दिया. इससे पहले बारिश के कारण कई बार खेल रुका. आखिरी बार खेल रुकने के समय तक भारत ने 18.4 ओवरों में बिना नुकसान के 46 रन बनाए थे. इसी स्कोर पर लंच का भी ऐलान कर दिया गया. 

पहला सत्र (18.4 ओवर): तकरीबन 1 घंटे का ही खेल हो सका

शुरुआती सेशन की बात करें, तो बारिश के कई बार व्यवधान डालने के बाद करीब एक घंटे का खेल होने के बाद फिर से खेल रुका. इसी दौरान लंच का भी ऐलान कर दिया गया. खेल के शुरुआती सेशन में नॉटिंघम की तुलना में पिच आसान खेल रही थी. न ही यहां ज्यादा सीम और स्विंग ही दिख और पिच पर घास भी नहीं थी. इसके बावजूद रोहित और राहुल ने पूरी तरह सतर्कता भरा रवैया अपनाया. खासतौर पर राहुल पूरी तरह डिफेंसिव थे. रोहित ने कुछ अच्छे ड्राइव लगाए और मेरिट पर ही  दोनों ने बैटिंग की. गेंद मिली, तो स्ट्रोक खेला, वर्ना गेंद छोड़ दी. किसी भी तरह का जोखिम दोनों भारतीय ओपनरों ने नहीं लिया. खेल रोके जाने के समय भारत ने बिना किसी नुकसान के 46 रन बनाए थे. रोहित शर्मा 35 और केए राहुल 10 रन बनाकर पिच पर जमे हुए थे. 

इससे कुछ देर पहले ही भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे ही थे कि बारिश फिर से आ गयी और सभी खिलाड़ियों को पवेलियन वापस लौटना पड़ा. इससे पहले भी दो बार बारिश आयी और इसके कारण मैच में टॉस करीब बीस मिनट देरी से शुरू हुआ और इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. इस टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम में तीन बदलाव किए हैं. क्रॉले की जगह हमीद, स्टुअर्ट ब्रॉड की जगह वुड और लॉरेंस की जगह मोइन अली को शामिल किया गया है, तो वहीं शार्दुल ठाकुर की जगह फिट इशांत शर्मा को इलेवन का हिस्सा बनाया गया है. चलिए दोनों देशों की फाइन XI पर नजर दौड़ा लें:

इंग्लैंड: 1. जो. रूट 2. रॉरी बर्न्स 3. डोमिनिक सिबली 4. हसीब हमीद 5. जॉनी बैर्यस्टो 6. जोस बटलर 7. मोइन अली 8. सैम कुरेन 9. ओली रॉबिंसन 10. मार्क वुड 11. जेम्स एंडरसन

भारत: 1. विराट कोहली 2. रोहित शर्मा 3. केएल राहुल 4. चेतेश्वर पुजारा 5. अजिंक्य रहाणे 6. ऋषभ पंत 7. रवींद्र जडेजा 8. मोहम्मद शमी 9. इशांत शर्मा 10. जसप्रीत बुमराह 11. मोहम्मद सिराज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले कैफ ने श्रीलंका सीरीज को लेकर एनडीटीवी से बात कही थी. ​



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)