विज्ञापन
This Article is From Nov 13, 2016

INDvsENG राजकोट टेस्ट : विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने हार टाली, मैच ड्रॉ, टीम इंडिया 172/6

INDvsENG राजकोट टेस्ट : विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने हार टाली, मैच ड्रॉ, टीम इंडिया 172/6
एलिस्टर कुक ने करियर का 30वां शतक बनाया (फाइल फोटो)
राजकोट: टेस्ट में वर्ल्ड नंबर वन टीम इंडिया के इंग्लैंड को 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में हराने के सपनेको उस समय झटका लगा, जब राजकोट में खेला गया सीरीज का पहला ही मैच ड्रॉ हो गया. खास बात यह कि एक समय टीम इंडिया पर हार मंडराने लगी थी, जिसे विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने टाल दिया. सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में पांचवें और अंतिम दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 310 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 6 विकेट पर 172 रन बनाए. विराट कोहली (49) और रवींद्र जडेजा (32) नाबाद लौटे. इंग्लैंड की ओर से आदिल राशिद ने 3 विकेट, क्रिस वोक्स, जफर अंसारी और मोईन अली ने एक-एक विकेट लिया. इंग्लैंड की ओर से मोईन अली को पहली पारी में शतक (117) बनाने और 3 विकेट लेने पर मैन ऑफ द मैच चुना गया. सीरीज का दूसरा टेस्ट विशाखापटनम में 17 नवंबर से खेला जाएगा.

टीम इंडिया को दिन के बचे हुए 49 ओवर में जीत के लिए 310 रन बनाने थे, लेकिन एक समय वह संकट में आ गई थी और 71 रन पर ही 4 विकेट गिर गए थे. हालांकि कप्तान विराट कोहली ने मोर्चा संभाले रखा और आर अश्विन के साथ पांचवें विकेट के लिए 47 रन जोड़े. बाद में रवींद्र जडेजा के साथ भी उन्होंने 40 रन की साझेदारी की और मैच बचाने में कामयाह रहे, क्योंकि 132 रन पर 6 विकेट गिर गए थे और काफी ओवर बचे हुए थे.

इंग्लैंड ने दूसरी पारी लंच के बाद 2 विकेट पर 260 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. कप्तान एलिस्टर कुक ने 130 रनों की शानदार पारी खेली और आउट होते ही टीम इंडिया को 310 रन का लक्ष्य दे दिया. बेन स्टोक्स (29) नाबाद लौटे. टीम इंडिया की ओर से अमित मिश्रा ने दूसरी पारी में दो विकेट और अश्विन ने एक विकेट चटकाया.

टीम इंडिया की दूसरी पारी
दूसरी पारी में 310 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया का खाता भी नहीं खुला था कि गौतम गंभीर ने दूसरी पारी में भी निराश किया और क्रिस वोक्स का शिकार हो गए. इसके बाद टीम का स्कोर 47 रन तक ही पहुंचा था कि पहली पारी के शतकवीर चेतेश्वर पुजारा भी 18 रन पर आदिल राशिद की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. चायकाल के बाद टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा, जब पहली पारी के दूसरे शतकवीर मुरली विजय (31) भी लौट गए. टीम इंडिया ने 68 रन पर तीसरा विकेट खोया और फिर 71 रन पर चौथा विकेट भी गिर गया. मोईन अली ने अजिंक्य रहाणे (1) को बोल्ड कर दिया. कोहली का साथ देने आए आर अश्विन ने पहली पारी की तरह एक बार फिर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे कि 32 के निजी स्कोर पर जफर अंसारी की गेंद पर जो रूट को कैच दे बैठे. इसी ओवर में उन्होंने दो चौके लगाए थे. स्कोर में 14 रन और जुड़े थे कि ऋद्धिमान साहा 9 रन बनाकर आदिल राशिद को रिटर्न कैच देकर चलते बने. सातवें विकेट के लिए विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने 40 रन जोड़कर संभावित हार टाल दी..

इंग्लैंड की दूसरी पारी
पांचवें दिन टीम इंडिया को पहली सफलता अमित मिश्रा ने दिलाई. उन्होंने पहले ही टेस्ट में पहली फिफ्टी बनाकर 82 रन बनाकर खेल रहे हसीब हमीद को रिटर्न कैच लेकर चलता किया. सुबह इंग्लैंड ने चौथे दिन के स्कोर बिना किसी नुकसान के 114 रन से अपनी पारी की शुरुआत की और हमीद ने कप्तान कुक के साथ 180 रन की साझेदारी की. कप्तान कुक ने लंच से पहले करियर का 30वां शतक जड़ा, जो उनका भारत के खिलाफ 5वां शतक रहा. इसके बाद उन्होंने आक्रामक पारी खेलने शुरू कर दी और स्कोर 260 रन तक पहुंचा ही था कि उन्हें आर अश्विन ने रवींद्र जडेजा के हाथों कैच करा दिया. बेन स्टोक्स (29) नाबाद लौटे. इस प्रकार इंग्लैंड ने पहली पारी के 49 रनों को मिलाकर कुल 309 रनों की बढ़त हासिल कर ली और टीम इंडिया के सामने 310 रन का लक्ष्य रख दिया.

चौथा दिन : इंग्लैंड को पहली पारी में 49 रन की बढ़त
टीम इंडिया की पहली पारी चौथे दिन चायकाल से पहले 488 रन पर सिमट गई, जिसमें चेतेश्वर पुजारा के 124 रन, मुरली विजय के 126 रन और आर अश्विन के 70 रनों का अहम योगदान रहा. कप्तान विराट कोहली ने 40 और विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने 35 रन बनाए. इस प्रकार इंग्लैड को 49 रन की बढ़त हासिल हो गई. इंग्लैंड की ओर से आदिल राशिद ने 4 विकेट, जफर अंसारी और मोईन अली ने दो-दो विकेट, जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिया. इसके बाद पहली पारी में 49 रन की बढ़त से उत्साहित इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी की शानदार शुरुआत की. पहली पारी में 21 रन पर आउट हो गए कप्तान एलिस्टर कुक और पहला टेस्ट खेल रहे हसीब हमीद ने भारतीय गेंदबाजों का जमकर सामना किया. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने पहली पारी के सबसे सफल गेंदबाज रवींद्र जडेजा सहित कई गेंदबाजों को आजमाया, लेकिन कोई सफलता नहीं दिला सका. कुक और हमीद के बीच 114 रन की साझेदारी हुई.

तीसरा दिन : पुजारा-विजय का जलवा
तीसरे दिन के खेल में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के विशाल स्कोर का तगड़ा जवाब दिया और उसकी ओर से दो शतक लगे. चेतेश्वर पुजारा का ने लगातार दूसरा और भारत में सातवां शतक लगाया, जो उनका करियर में 9वां शतक रहा. उन्होंने 124 रन की अपनी पारी में 17 चौके लगाए. उन्हें क्रिस वोक्स ने आउट किया. पुजारा ने मुरली विजय के साथ 209 रन की साझेदारी की. विजय ने भी करियर का सातवां शतक जड़ा और 126 रनों की सधी हुई पारी खेली. वह आदिल राशिद का शिकार बने. विजय ने कोहली के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 41 रन जोड़े. हालांकि दिन के खेल का अंत भारत के लिए अच्छा नहीं रहा, क्योंकि उसने विजय के बाद नाइटवॉचमैन अमित मिश्रा का भी विकेट गंवा दिया. इस प्रकार दिन के अंतिम दो ओवरों में उसने दो विकेट खो दिए और खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर 4 विकेट पर 319 रन हो गया.

दूसरा दिन : मोईन-स्टोक्स के शतक, इंग्लैंड का विशाल स्कोर
इंग्‍लैंड के विशाल स्‍कोर के जवाब में मुरली विजय और गौतम गंभीर की जोड़ी ने विश्‍वास भरी शुरुआत की और दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक टीम इंडिया को किसी भी क्षति से बचाए रखते हुए 63 र बना लिए. जहां मुरली विजय ने अपने 25 रनों के लिए 70 गेंदों का सामना कर चार चौके जमाए, वहीं गौतम गंभीर के 26 रनों (68 गेंद) में चार चौके शामिल रहे. इससे पहले इंग्लैंड की पारी 537 रनों पर खत्म हो गई.

दूसरे दिन के खेल का आकर्षण मोईन अली और बेन स्टोक्स रहे. जहां बेन स्टोक्स ने लंच के बाद करियर का चौथा टेस्ट शतक ठोका, वहीं मोईन अली ने दिन के पहले ही घंटे में करियर का चौथा टेस्ट शतक (117) लगाया. जो रूट के 124 रन को मिलाकर इंग्लैंड की ओर से 3 शतक लगे. इनके अलावा जॉनी बेयरस्टॉ ने 46 रन, जफर अंसारी ने 32 और पहला टेस्ट खेल रहे हसीब हमीद ने 31 रनों का योगदान दिया. टीम इंडिया की ओर से रवींद्र जडेजा ने 3 विकेट, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और आर अश्विन ने 2-2, जबकि अमित मिश्रा ने एक विकेट लिया.

पहला दिन : इंग्लैंड की पकड़ हुई मजबूत
पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 4 विकेट पर 311 रन बनाए थे. मोइन अली (99) और बेन स्टोक्स (19) नाबाद रहे. दिन के खेल का आकर्षण जो रूट (Joe Root) रहे, जिन्होंने 124 रन (11 चौके, 1 छक्का) बनाए. यह एशियाई धरती पर उनका पहला और करियर का दसवां, जबकि भारत के खिलाफ तीसरा शतक रहा. मोईन और रूट के बीच 179 रनों की साझेदारी हुई. टीम इंडिया की फील्डिंग बेहद खराब रही और उसने ओपनर एलिस्टर कुक (21) और हसीब हमीद (31) दोनों के दो-दो कैच छोड़े. हालांकि दोनों कोई बड़ा स्कोर नहीं बना पाए. टीम इंडिया 5 गेंदबाजों के साथ उतरी, लेकिन उसे इसका कोई खास फायदा नहीं मिला. स्पिनर आर अश्विन ने दो, तो रवींद्र जडेजा और उमेश यादव ने एक-एक विकेट चटकाया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
INDvsENG राजकोट टेस्ट : विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने हार टाली, मैच ड्रॉ, टीम इंडिया 172/6
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com