विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs SA, T20 World Cup Final: हार्दिक पांड्या के आंखों से टपके आंसू तो रोहित पीटने लगे मैदान...जीत के बाद ऐसा था भारतीय खिलाड़ियों का रिएक्शन

Winning moment of team India: भारत की जीत के बाद हार्दिक पांड्या के आंखों में आंसू थे. सिर्फ हार्दिक की नहीं, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, मोहम्मद सिराज भी अपने इमोशन नहीं छुपा पाए. भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले विराट कोहली भी मैचे के बाद भावुक दिखे.

Read Time: 4 mins
IND vs SA, T20 World Cup Final: हार्दिक पांड्या के आंखों से टपके आंसू तो रोहित पीटने लगे मैदान...जीत के बाद ऐसा था भारतीय खिलाड़ियों का रिएक्शन
IND vs SA, T20 World Cup Final: हार्दिक पांड्या के आंखों से टपके आंसू तो रोहित पीटने लगे मैदान

भारत ने जैसे ही आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया, वैसे ही टीम इंडिया का 11 साल से चला आ रहा आईसीसी खिताब का इंतजार खत्म हुआ. वनडे विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम से हारी भारतीय टीम एक समय मैच में पूरी तरह से बैकफुट पर थी, लेकिन हार्दिक पांड्या ने अहम समय पर आकर हेनरिक क्लासेन का विकेट हासिल कर भारत को मैच में वापसी करवाई. भारत को जीत के लिए आखिरी ओवर में 16 रन डिफेंड करने थे और उन्होंने पहली ही गेंद पर मिलर को आउट कर मैच पूरी तरह से भारत की मुठ्ठी में ला दिया. हार्दिक ने आखिरी ओवर में सिर्फ 8 रन दिए. वहीं जैसे ही भारतीय टीम ने मैच में जीत हासिल की, वैसे ही भारतीय खिलाड़ियों के आंखों से आंसू आ गए. हार्दिक पांड्या ने जैसे ही मैच की आखिरी लीगल डिलवरी फेंकी, वैसे ही उनकी आंखों से आंसू झलक गए.

जीत के बाद ऐसा था माहौल

भारत की जीत के बाद हार्दिक पांड्या के आंखों में आंसू थे. सिर्फ हार्दिक की नहीं, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, मोहम्मद सिराज भी अपने इमोशन नहीं छुपा पाए. भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले विराट कोहली भी मैचे के बाद भावुक दिखे.

कंधो पर राहुल द्रविड़

भारतीय क्रिकेट टीम के साथ राहुल द्रविड़ का यह आखिरी टूर्नामेंट है. ऐसे में जैसे ही भारतीय टीम चैंपियन बनी, वैसे ही राहुल द्रविड़ को सभी खिलाड़ियों ने कोच को अपने कंधे पर उठा लिया.

Latest and Breaking News on NDTV

देखें भारतीय खिलाड़ियों के रिएक्शन

अर्शदीप ने गेंद को डीप मिडविकेट से वापस गेंदबाज की ओर फेंका और पंड्या मैदान पर गिर गए और एक बच्चे की तरह बेकाबू होकर रोते हुए नजर आए. रोहित अपनी पीठ के बल लेट गए - सिर झुकाकर, अपने हाथों को 4-5 बार टर्फ पर मारा और उठने के बाद अपना सिर हिलाते हुए दिखाई दिए. एक-दो आँसू भारतीय कप्तान के भी निकले. भारतीय सहयोगी स्टाफ खिलाड़ियों को गले लगाने और जश्न मनाने के लिए उनके पास दौड़े.

रोहित के गाड़ दिया झंडा

इसी साल जनवरी में एक कार्यक्रम के दौरान जय शाह ने साफ कहा था कि भारतीय टीम बारबाडोस में रोहित शर्मा की अगुवाई में जीत दर्ज करते झंडा गाड़ेगी और रोहित शर्मा भारत के टी20 चैंपियन बनने के बाद बारबाडोस के मैदान पर झंडा गाड़ते हुए नजर आए.

ऐसा रहा मुकाबला

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था. हालांकि, कप्तान रोहित का यह फैसला गलत साबित हुआ और टीम इंडिया ने सिर्फ 34 के स्कोर पर रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव के विकेट गंवा दिए. लेकिन इसके बाद विराट कोहली और अक्षर पटेल ने चौथे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी कर भारत को मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकाला. भारत के लिए विराट कोहली ने 76, अक्षर पटेल ने 47 और शिवम दुबे ने 27 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका के लिए केशव महाराज और कगिसो रबाडा ने दो-दो विकेट हासिल किए.

इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की तरफ 20 ओवरों में 169 रन ही बना पाई. दक्षिण अफ्रीका के लिए हेनरिक क्लासेन ने 52 रनों की पारी खेली. उनके अलावा क्विंटन डी कॉक ने 39 तो ट्रिस्टन स्टब्स ने 31 रन बनाए. भारत के लिए हार्दिक पांड्या ने तीन, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट हासिल किए. बता दें, 17 साल के लम्बे अंतराल के बाद दूसरी बार टी 20 विश्व कप जीतकर इतिहास रच दिया. भारत ने 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में पहला टी 20 विश्व कप जीता था.  भारत पिछले साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल और वनडे विश्व कप फ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारकर खिताब से चूक गया था लेकिन इस बार उसने पूरे टूर्नामेंट में अपराजित रहते हुए खिताब अपने नाम किया.

यह भी पढ़ें: IND vs SA, T20 World Cup 2024: 17 साल लंबा इंतजार हुआ खत्म, दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत दूसरी बार बना टी20 विश्व चैंपियन

यह भी पढ़ें: IND vs SA Final: सूर्यकुमार यादव के बाउंड्री लाइन पर इस शानदार कैच ने पलटा दिया पूरा मैच, भारत ने यूं जीत दिला मुकाबला, VIDEO

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rohit Sharma: विश्व विजेता बनने के बाद रोने लगे थे हार्दिक पंड्या, फिर रोहित शर्मा ने चूम लिया, रिएक्शन ने मचाई धूम
IND vs SA, T20 World Cup Final: हार्दिक पांड्या के आंखों से टपके आंसू तो रोहित पीटने लगे मैदान...जीत के बाद ऐसा था भारतीय खिलाड़ियों का रिएक्शन
Rahul Dravid had lost West Indies 2007 World Cup now won T20 World Cup 2024 trophy as head coach
Next Article
''जिनके खुद के सपने पूरे नहीं होते'', राहुल द्रविड़ जिस जमीं पर थे रोए, उसी जमीं पर गाड़ा झंडा, क्या याद है वो वाक्या?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com