India vs South Africa: बेकार गयी सैमसन की बेहतरीन पारी, दक्षिण अफ्रीका पहला वनडे 9 रन से जीता

IND vs SA 1st ODI: पहली पाली में पहले बल्लेबाजी  करते हुए भारत के सामने जीत के लिए 250 रनों का लक्ष्य रखा है. भारत न्योता पाने के बाद दक्षिण अफ्रीकी ओपनर जानेमैन मलान (22) और क्विंटन डिकॉक (48) ने धीमी शुरुआत की..

India vs South Africa:  बेकार गयी सैमसन की बेहतरीन पारी, दक्षिण अफ्रीका पहला वनडे 9 रन से जीता

IND vs SA 1st ODI Score: संजू सैमसन की एप्रोच बदली-बदली दिखी है

खास बातें

  • भारत - दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे मैच लखनऊ में
  • शिखर धवन संभाल रहे हैं भारत की कप्तानी
  • अगले साल भारत में खेला जाना है वनडे विश्व कप
लखनऊ:

India vs South Africa, 1st ODI Live Cricket Score, Commentary: मेजबानों से टी20 सीरीज में 2-1 से हारने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने टीम तीन वनडे मैचोें की सीरीज के पहले मुकाबले में लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में भारत को 9 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. भारत को आखिरी चार ओवरों में जीत के लिए 59 और तीन ओवरों में 45 रन बनाने थे. इस दौरान एक छोर पर खूंटा गाड़कर बैटिंग करने वाले संजू सैमसन (नाबाद 86, 63 गेंद, 9 चौके, 3 छक्के)  ने एक बेहतरीन कोशिश की.  आखिरी ओवर में भारत को जीतने के लिए 30 रन का मुश्किल लक्ष्य था. एक हल्की उम्मीद भी बंधी जब आखिरी ओवर लेकर लेफ्टी स्पिनर शम्सी आए, लेकिन तमाम कोशिश के बावजूद भारत जीत से 10 रन दूर रह गया. बारिश के कारण तय हुए 40 ओवरों के मुकाबले में भारत 259 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 240 रन ही बना सका. लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरुआत भारत की खराब रही थी, जब दोनों ओपनर अनुभवी और कप्तान शिखर धवन और शुबमन गिल दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके थे. वहीं, मिड्ल ऑर्ड्र में गायकवाड़ (19) और इशान किशन (20) भी कोई अच्छा योगदान नहीं दे सके. लेकिन चार विकेट गिरने के बाद श्रेयस अय्यर (50 रन, 3 गेंद, 8 चौके) और फिर शारदूल ठाकुर (33 रन, 31 गेंद, 5 चौकों) ने उम्दा बल्लेबाजी करते हुए भारत को मुकाबले में ला दिया. शारदूल आउट हुए, तो उम्मीदें भी जाती रहीं. वहीं, पारी के 39वें ओवर में आवेश खान का रवैया समझ से परे रहा. नतीजा यह रहा कि सैमसन और उनसे पहले अय्यर और ठाकुर की कोशिश बेकार चली गयी. हेनरिच क्लासेन मैन ऑफ द मैच चुने गए.

 SCORE BOARD

पहली पाली में पहले बल्लेबाजी  करते हुए भारत के सामने जीत के लिए 250 रनों का लक्ष्य रखा है. भारत न्योता पाने के बाद दक्षिण अफ्रीकी ओपनर जानेमैन मलान (22) और क्विंटन डिकॉक (48) ने धीमी शुरुआत की, तो इनके बाद कप्तान बावुमा (8) और मार्करम (0) बिना खाता खोले सस्ते में ही आउट हो गए, तो लगा कि मेहमान टीम को मजबूत स्कोर खड़ा करने में खासी मुश्किल आएगी, लेकिन टी20 में प्रचंड फॉर्म दिखाने वाले डेविड मिलर (नाबाद 75 रन) और हेनरिच क्लासेन (नाबाद 74) ने उम्दा हाथ दिखाते हुए दक्षिण अफ्रीका को कोटे के 40 ओवरों में 4 विकेट पर 249 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया. शारदूल को दो और कुलदीप और बिश्नोई को एक-एक विकेट मिला.

भारत ने तीन मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है.   मैच में खेल रहीं दोनों देशों की फाइनल XI इस प्रकार हैं: 

दक्षिण अफ्रीका: 1. बावुमा (कप्तान) 2. जानमैन मलान 3. क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर) 4. मार्करम 5. क्लानसे 6. मिलर 7. पार्नेल 8. महाराज 9. रबाडा 10. एंगिडी 11. शम्सी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत: 1. धवन (कप्तान) 2. शुबमन गिल 3. ऋतुराज गायकवाड़ 4. श्रेयस अय्यर 5. इशान किशन 6. संजू सैमसन (विकेटकीपर) 7. शारदूल ठाकुर 8. कुलदीप यादव 9. रवि बिश्नोई 10. मोहम्मद सिराज 11. आवेश खान

इससे पहले नियमित अंतराल पर हो रही बारिश के कारण लगातार बदल रही टॉस की टाइमिंग के बीच कई बार बदली टाइमिंग के बाद टॉस आखिरकार 3:30 बजे हुआ. साथ ही, मुकाबला 40-40 ओवरों का तय किया गया.  मैच के निर्धारित समय से पहले ही लखनऊ में बारिश तेज हो गयी थी और पहले से ही विलंबित हो चुके टॉस में अब और देरी हुई. पहले तय समय के हिसाब से टॉस 1 बजे होना था, लेकिन खराब मौसम के कारण इसे डेढ़ बजे तक के लिए टॉल दिया गया था. लेकिन इससे करीब 15 मिनट पहले ही बारिश ने गति पकड़ ली और बारिश नियमित अंतराल पर आती रही. 

India vs South Africa, 1st ODI - Live Cricket Score, Commentary