विज्ञापन

Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जायसवाल ने ये बड़ा रिकॉर्ड बना दुनिया को चौंकाया, आज तक कोई भारतीय नहीं कर पाया था ऐसा

IND vs NZ 2nd Test, Yashasvi Jaiswal: भारतीय टीम के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. दरअसल, यशस्वी जायसवाल ने इस साल टेस्ट में अपने एक हजार रन पूरे कर लिए हैं.

Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जायसवाल ने ये बड़ा रिकॉर्ड बना दुनिया को चौंकाया, आज तक कोई भारतीय नहीं कर पाया था ऐसा
Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जायसवाल का टेस्ट क्रिकेट में बड़ा धमाका

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है. भारतीय टीम, जो सीरीज के पहले मुकाबले की पहली पारी में सिर्फ 46 रनों पर ऑल-आउट हुई थी, उसकी बल्लेबाजी इस मैच में भी धराशाई हो गई. वाशिंगटन सुंदर ने अपनी वापसी पर अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास के दम पर टीम इंडिया को पहले दिन कंट्रोल दिला दिया था.

हालांकि, दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजों ने एक बार फिर अपने प्रदर्शन से निराश किया और टीम इंडिया 156 रनों पर ऑल-आउट हो गई. भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रवींद्र जडेजा रहे, जिन्होंने 38 रन बनाए. वहीं भारत के लिए यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने 30-30 रनों की पारी खेली. न्यूजीलैंड के लिए मिचेल सैंटनर ने 7 विकेट लिए.

इस दौरान भारतीय टीम के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. दरअसल, यशस्वी जायसवाल ने इस साल टेस्ट में अपने एक हजार रन पूरे कर लिए हैं. यशस्वी जायसवाल टेस्ट में 23 साल की उम्र से पहले एक कैलेंडर ईयर में 1000 से अधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले कोई भारतीय बल्लेबाज यह कारनामा नहीं कर पाया है.

Ravichandran Ashwin के नाम दर्ज हुआ ऐतिहासिक रिकॉर्ड, वसीम अकरम, कपिल देव, कुंबले के साथ इस खास क्लब में हुए शामिल

टेस्ट में अभी तक मात्र चार की बल्लेबाज ऐसा कर पाए हैं. 23 साल का होने से पहले एक कैलेंडर वर्ष में 1000+ टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में गारफील्ड सोबर्स, ग्रीम स्मिथ,  ए.बी. डिविलियर्स, एलिसटर कुक का नाम है. 1958 में सोबर्स ने 1193 रन बनाए थे, जबकि ग्रीम स्मिथ ने 2003 में यह कारनामा किया था और उन्होंने 1198 रन बनाए थे. वहीं एबी डिविलियर्स ने 2005 में 1008 रन बनाए थे, जबकि इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने 2006 में 1013 रन बनाए हैं.

भारत के सितारा बल्लेबाज स्पिनर मिचेल सेंटनेर से मिली चुनौती का सामना नहीं कर सके जिनके सात विकेट की मदद से न्यूजीलैंड ने मेजबान टीम को दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को पहली पारी में 45.3 ओवर में 156 रन पर आउट करके 103 रन की बढत ले ली. बाए हाथ के स्पिनर सेंटनेर ने 19.3 ओवर में 53 रन देकर सात विकेट लिये जबकि आफ स्पिनर ग्लेन फिलिप्स को दो विकेट मिले.

शुभमन गिल (30) और यशस्वी जायसवाल (30) ने दूसरे विकेट के लिए 49 रन जोड़े लेकिन इसके बाद छह विकेट 53 रन के भीतर गिर गए. लंच के समय स्कोर सात विकेट पर 107 रन था. लंच के बाद सेंटनेर ने रविंद्र जडेजा, आकाश दीप और जसप्रीत बुमराह को आउट किया.

(आईएएनएस से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: IND vs NZ 2nd Test: "वे दुनिया भर के बाकी सभी..." पूर्व दिग्गज ने रोहित एंड कंपनी के स्पिन के खिलाफ सरेंडर करने पर दिया बड़ा बयान

यह भी पढ़ें: SA vs BAN: "टीम के रूप में..." दक्षिण अफ्रीका से मिली हार पर बुरी तरह भड़के बांग्लादेशी कप्तान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Veteran World Cup: श्रीलंका में होगा 50 साल से ज्यादा के खिलाड़ियों के वर्ल्ड कप का आयोजन
Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जायसवाल ने ये बड़ा रिकॉर्ड बना दुनिया को चौंकाया, आज तक कोई भारतीय नहीं कर पाया था ऐसा
IND vs NZ 2nd Test: "The Great Virat Kohli can't even play a full toss", fans lambasted on former captain too loudly
Next Article
IND vs NZ 2nd Test: "अब महान विराट कोहली...', फैंस पूर्व कप्तान पर बुरी तरह बरसे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com