विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs ENG : कप्तान रोहित शर्मा का तहलका, बाबर आजम का रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास, विश्व क्रिकेट भी चौंका

अक्षर और कुलदीप ने अपनी फिरकी पर अंग्रेजो को नचाकर भारत को 10 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचाया. भारतीय टीम ने तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में जगह तो बनाई ही, टीम इंडिया के जीतते ही रोहित शर्मा ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया.

Read Time: 4 mins
IND vs ENG : कप्तान रोहित शर्मा का तहलका, बाबर आजम का रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास, विश्व क्रिकेट भी चौंका
Rohit Sharma: रोहित शर्मा ने तोड़ी बाबर आजम की बादशाहत

रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने आईसीसी टी20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रनों से हरा दिया. टीम इंडिया अब खिताब के लिए दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी. गयाना में हुए बारिश से बाधित मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा के अर्द्धशतक के दम पर भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 172 रनों का लक्ष्य दिया. इसके जवाब में इंग्लिश टीम सिर्फ 103 रनों पर ढेर हो गई. अक्षर और कुलदीप ने अपनी फिरकी पर अंग्रेजो को नचाकर भारत को 10 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचाया. भारतीय टीम ने तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में जगह तो बनाई ही, टीम इंडिया के जीतते ही रोहित शर्मा ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया.

रोहित शर्मा ने तोड़ी बाबर आजम की बादशाहत

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम, भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनस से पहले तक, टी20 अंतरराष्ट्रीय के सबसे सफल कप्तान थे.  जैसे ही टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज की, वैसे ही यह टैग रोहित शर्मा के नाम हो गया है. बता दें, बाबर आजम की अगुवाई में पाकिस्तान ने 85 मुकाबले खेले हैं, जिसमें टीम को 48 मैचों में जीत मिली है तो 30 में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. जबकि सात मैच का कोई परिणाम नहीं निकला है. बात अगर रोहित के रिकॉर्ड की करें तो उनके नेतृत्व में भारतीय टीम ने 61 मैच खेले हैं. इस दौरान टीम इंडिया 49  मैच जीतने में सफल रही है जबकि 12 में इसे हार का सामना करना पड़ा है. बता दें, कम से कम 50 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में किसी टीम का नेतृत्व करने वाले कप्तानों की लिस्ट में, रोहित शर्मा, जीत प्रतिशत के मामले में सबसे अधिक है. रोहित का बतौर कप्तान टी20 अंतरराष्ट्रीय में जीत प्रतिशत 80.33 है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: X@BCCI

विराट का ये बड़ा रिकॉर्ड निशाने पर

रोहित शर्मा आईसीसी टी20 विश्व कप के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. उन्होंने 46 मैचों में 35.61 की औसत से 1211 रन बनाए हैं. इस लिस्ट में टॉप पर विराट कोहली हैं, जो जारी टूर्नामेंट में बुरी तरह से फ्लॉप रहे हैं. विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 34 मैचों में 57.90 की औसत से 1216 रन बनाए हैं. रोहित शर्मा जारी टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने अभी तक 7 मैचों में 41.33 की औसत और 155.97 की औसत से 248 रन बनाए हैं. रोहित टी20 विश्व कप 2024 में तीसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. ऐसे में जब भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल मैच में मैदान पर उतरेगी तो, रोहित की नजरें विराट कोहली के इस बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम करने पर होगी.

बाबर से बढ़ाना चाहेंगे फासला

इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 39 गेंदों में छह चौके और दो छक्के के दम पर 57 रनों की पारी खेलने वाले रोहित शर्मा, टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 158 मैचों की 150 पारियों में 32.22 की औसत और 140.82 की स्ट्राइक रेट से 4222 रन बनाए हैं. रोहित ने इस दौरान 5 शतक और 32 अर्द्धशतक लगाए हैं. रोहित के बाद लिस्ट में बाबर आजम हैं, जिन्होंने 123 मैचों की 116 पारियों में 41.03 की औसत से 4145 रन बनाए हैं. बाबर के नाम 3 शतक और 36 अर्द्धशतक हैं. रोहित शर्मा की कोशिश होगी कि वह टॉप पर अपनी बढ़त को और मजबूत करें और रनों के इस फासले को बढ़ाएं.

यह भी पढ़ें: ICC T20 World Cup: भारत ने अंग्रेजों से वसूला लगान... T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में बनाई जगह, अक्षर, कुलदीप ने नचाया

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: इंग्लैंड को रौंदकर भारत ने रचा इतिहास, टी20 विश्व कप का ये कीर्तिमान किया अपने नाम, मैच में बने ये बड़े रिकॉर्ड

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IND vs SA Final: "बचने की कोशिश ...", भारत के खिलाफ साउथ अफ्रीकी टीम कैसे कर सकती है करिश्मा, रिकी पोंटिंग ने बताया
IND vs ENG : कप्तान रोहित शर्मा का तहलका, बाबर आजम का रिकॉर्ड तोड़ रचा इतिहास, विश्व क्रिकेट भी चौंका
Inzamam ul Haq Attacks BCCI Different Rules Exist India T20 World Cup 2024 India vs England Watch Video
Next Article
''जब पाकिस्तान..." बॉल टैंम्परिंग के बाद इंजमाम उल हक ने लगाया एक और आरोप, विश्व क्रिकेट में मचा बवाल, VIDEO
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;