IND vs AUS 4th Test: अहमदाबाद में टीम इंडिया का बड़ा कारनामा, भारतीय टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ

अहमदाबाद में भारतीय टेस्ट टीम ने एक बड़ा कारनामा किया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में भारतीय टीम ने शुरूआत से 6 विकेट के लिए हर विकेट के लिए 50 या उससे अधिक रनों की साझेदारी की है.

IND vs AUS 4th Test: अहमदाबाद में टीम इंडिया का बड़ा कारनामा, भारतीय टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ

भारतीय टीम ने शुरूआत से 6 विकेट के लिए 50 या उससे अधिक रनों की साझेदारी की है.

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के चौथे मुकाबले में मेजबान टीम मजबूत स्थिति में पहुंच चुकी है. सीरीज के आखिरी मुकाबले के चौथे दिन चाय तक भारतीय टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 472 रन बना लिए थे. अहमदाबाद टेस्ट में भारतीय टीम के लिए पहले शुभमन गिल और उसके बाद विराट कोहली ने शतक जड़ा, जिससे टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया द्वारा पहली पारी में स्कोर बोर्ड पर लगाए गए 480 रनों के जवाब में मजबूत स्थिति में पहुंच गई.  वहीं इन दोनों बल्लेबाजों के शतकों के दम पर टीम इंडिया ने टेस्ट इतिहास का वो कारनामा कर दिखाया है, जो इससे पहले तक सिर्फ दो टीमें ही कर पाई थीं.

भारतीय टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

दरअसल, भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के आखिरी टेस्ट की पहली पारी में दमदार बल्लेबाजी की. टीम इंडिया ने पहले 6 विकेटों में, हर विकेट के लिए 50 या उससे अधिक रनों की साझेदारी की और यह भारतीय टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ है. इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ कि शुरूआत के 6 विकटों के लिए, हर विकेट के लिए 50 या उससे अधिक रनों की साझेदारी हुई हो.


वहीं 1960 में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे पहले यह कारनामा किया था. तब ऑस्ट्रेलिया ने शुरूआत के 6 विकटों के लिए हर विकेट के लिए 50 या उससे अधिक रनों की साझेदारी की थी. इसके बाद 2015 में पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ यह कारनामा किया था. वहीं अब टीम इंडिया ऐसा करने में सफल हुई है.

बात अगर मैच की करें तो रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी की थी, इसके बाद पुजारा और गिल के बीच दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई. वहीं कोहली और गिल के बीच तीसरे विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी हुई. इसके बाद कोहली और जडेजा के बीच चौथे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी हुई.

वहीं भारत को पांचवा झटका 393 पर लगा था और ऐसे में पांचवे विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी हुई. भारतीय टीम चाय के बाद ऑस्ट्रेलिया पर बढ़त हासिल करने में कामयाब हुई है. वहीं कोहली और अक्षर पटेल के बीच 6वें विकेट के लिए भी 50 से अधिक की साझेदारी हो चुकी है.

SPECIAL STORIES:

 मैडम तुसाद म्युजियम में विराट के पुतले को किस करते हुए वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने दिया कुछ ऐसा रिएक्शन

ऑस्ट्रेलियाई टीम को तगड़ा झटका, अब यह दिग्गज खिलाड़ी हुआ आखिरी दोनों टेस्ट मैच से बाहर

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com