विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 24, 2020

दुनिया का इकलौता बल्लेबाज जिसने 3 ओवर में ही जमा दिया शतक, तूफानी पारी में लगाए 29 चौके

क्रिकेट हमेशा से अनिश्चितताओं का खेल रहा है. इस खेल में कब क्या हो जाए इसकी कल्पना पहले से कोई नहीं कर सकता है, इसका ताजा उदाहरण वर्ल्डकप 2019 है जब फाइनल मैच का कोई परिणाम नहीं निकला और इंग्लैंड को बिना मैच जीते ही विजेता करार दे दिया गया

Read Time: 19 mins
दुनिया का इकलौता बल्लेबाज जिसने 3 ओवर में ही जमा दिया शतक, तूफानी पारी में लगाए 29 चौके
दुनिया का इकलौता बल्लेबाज जिसने 3 ओवर में जमाया शतक

क्रिकेट हमेशा से अनिश्चितताओं का खेल रहा है. इस खेल में कब क्या हो जाए इसकी कल्पना पहले से कोई नहीं कर सकता है, इसका ताजा उदाहरण वर्ल्डकप 2019 है जब फाइनल मैच का कोई परिणाम नहीं निकला और इंग्लैंड को बिना मैच जीते ही विजेता करार दे दिया गया. वहीं, क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे रिकॉर्ड भी हैं जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था. जब वनडे क्रिकेट की शुरूआत हुई थी तो किसी ने नहीं सोचा था कि 20 ओवर वाले फॉर्मट में कोई बल्लेबाज शतक भी जमा सकता है. क्रिकेट इतिहास में कई हैरत भरे रिकॉर्ड के अलावा एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसके बारे में काफी कम लोग जानते हैं. क्या आपको बता दें कि डॉन ब्रैडमैन (Sir Don Bradman) ने केवल 3 ओवर में ही शतकीय पारी खेली है. (In three eight-ball overs Don Bradman scored exactly 100) पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने साल 1931 में एक ऐसा कारनामा किया था जिसकी कल्पना कभी नहीं की जा सकती थी. 1931 में ब्लैकहीथ इलेवन (Blackheath XI) टीम की ओर से खेलते हुए ब्रैडमैन ने यह रिकॉर्ड बनाया था.

Advertisement

पूर्व दिग्गज ने टीम लिथगो (Lithgow) के खिलाफ तूफानी बल्लेबाजी की थी और कुल 256 रन बनाए थे, जिसमें उन्होंने 14 छक्के और 29 चौके जमाए थे. दरअसल आईसीसी (ICC) के क्रिकेट नियम के अनुसार एक ओवर में 6 गेंद डाली जाती है लेकिन पहले एक ओवर में 8 गेंद फेंकी जाती थी. ऐसे में ब्रैडमैन ने 24 गेंद पर शतक ठोकने का कमाल कर दिखाया था. ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ने पहले ओवर में 33 रन बनाए, दूसरे ओवर में 40 रन और तीसरे ओवर में कुल 27 रन बनाए थे, इस तरह से उन्होंने अपना तूफानी शतक पूरा किया था. 

Advertisement

डॉन ब्रैडमैन के नाम सबसे ज्यादा दोहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड
डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) ने टेस्ट में कुल 12 दोहरा शतक जमाने का कमाल किया है. ब्रैडमैन जब 22 साल के थे, तभी टेस्ट मैच में एक दिन में 309 रन ठोक दिए थे. जो आजतक एक रिकॉर्ड है. ब्रैडमैन ने अपना टेस्ट डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ 1928 में किया था. ब्रैडमैन वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बड़े रिकॉर्डधारी बल्लेबाजी हैं. उनका टेस्ट में औसत 99.94 का है जो यकीनन चौंकाने वाला है. बता दें कि साल 2001 में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था. ब्रैडमैन ने भारत के दिग्गज तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को देखकर कहा था कि उसकी बल्लेबाजी में मुझे अपनी झलक नजर आती है.

Advertisement
Advertisement

12 साल की उम्र में ही जड़ दिया था शतक
ब्रैडमैन ने अपने जिन्दगी का पहला शतक 12 साल की उम्र जमाया था. उस समय ब्रैडमैन बॉवरल स्कूल में पढ़ा करते थे. 1920-21 में इस छोटे से खिलाड़ी ने मित्तागॉन्ग स्‍कूल के खिलाफ 115 रनों की नाबाद पारी खेली थी. 

Advertisement

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
VIDEO: वर्ल्ड कप का गम हुआ ताजा, टूटे दिल से विराट कोहली ने फिर किया वही काम
दुनिया का इकलौता बल्लेबाज जिसने 3 ओवर में ही जमा दिया शतक, तूफानी पारी में लगाए 29 चौके
These 3 big characteristics makes Gautam very "Gambhir" contender to be Team India next head coach
Next Article
ये 3 बडे़ गुण गौतम को बनाते टीम इंडिया के हेड कोच पद का "गंभीर" दावेदार, जुड़ेंगे तो बदलेंगे टीम इंडिया के तेवर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;