वर्ल्डकप 2015 : संगकारा के रिकार्ड शतक के बावजूद श्रीलंका हारा

सिडनी : विश्व कप में कुमार संगकारा (104) के लगातार तीसरे शतक के बावजूद श्रीलंका को रविवार को सिडनी क्रिकेट मैदान (एससीजी) पर हुए पूल-ए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 64 रनों से हार मिली। श्रीलंका की यह दूसरी हार है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों में तीसरी जीत के साथ तालिका में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है।

ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के सामने 377 रनों का लक्ष्य रखा था। श्रीलंकाई टीम जवाब में खेलते हुए 46.2 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 312 रन ही बना सकी। उसकी ओर से तिलकरत्ने दिलशान ने 62 और दिनेश चांडीमल ने 52 रनों की शानदार पारी खेली। चांडीमल खासतौर पर खतरनाक दिख रहे थे, लेकिन मांसपेशियों में खिंचाव के कारण उन्हें 281 के कुल योग पर रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान के बाहर जाना पड़ा।

श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पांच रन के कुल योग पर उसने लाहिरू थिरिमान्ने (1) का विकेट गंवा दिया था, लेकिन इसके बाद संगकारा और दिलशान ने दूसरे विकेट के लिए 130 रनों की साझेदारी निभाकर स्थिति को सम्भालने का काम किया।

दिलशान 135 के कुल योग पर आउट हुए। दिलशान ने 60 गेंदों पर आठ चौके लगाए। इसके बाद संगकारा ने माहेला जयवर्धने (19) के साथ तीसरे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी की। जयवर्धने 188 के कुल योग पर दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हुए।

इसी बीच संगकारा ने अपना शतक पूरा किया। वह विश्व कप इतिहास में लगातार तीन पारियों में शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज बन गए। संगकारा ने 104 रनों की पारी खेली। वह इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ मेलबर्न में नाबाद 105 रन और इंग्लैंड के खिलाफ वेलिंग्टन में नाबाद 117 रन बना चुके हैं।

विश्व कप में लगातार तीन पारियों में शतक अब तक किसी खिलाड़ी ने नहीं लगाया था लेकिन एकदिवसीय मैचों में अब तक कुल छह मौकों पर यह कारनामा हो चुका है।

अपनी रिकार्ड शतकीय पारी के दौरान संगकारा ने एकदिवसीय क्रिकेट में 14 हजार रन पूरे किए। ऐसा करने वाले वह विश्व के दूसरे और श्रीलंका पहले क्रिकेट खिलाड़ी हैं।

संगकारा एकदिवसीय मैचों में अब तक 14065 रन बना चुके हैं। सबसे अधिक रनों का रिकार्ड भारत के सचिन तेंदुलकर (18426) के नाम है। सनत जयसूर्या (13430) श्रीलंका के दूसरे सफल बल्लेबाज हैं।

संगकारा का विकेट 201 रन के कुल योग पर गिरा। उनके और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (35) के बीच सिर्फ 13 रनों की साझेदारी हो सकी। मैथ्यूज ने हालांकि चांडीमल के साथ 80 रनों की तूफानी साझेदारी की। इस साझेदारी के दौरान श्रीलंका जीत की ओर जाता दिख रहा था लेकिन चांडीमल के बाहर जाते ही श्रीलंकाई संतुलन जवाब दे गया।

मैथ्यूज का विकेट 283 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद श्रीलंका ने 29 रनों पर पांच विकेट गंवा दिए। आस्ट्रेलिया की ओर से जेम्स फॉल्कनर ने तीन विकेट लिए जबकि मिशेल स्टार्क व मिशेल जानसन के नाम दो विकेट रहे।

इससे पहले, मैन ऑफ द मैच ग्लेन मैक्सवेल (102) के नेतृत्व में अपने बल्लेबाजों के धारदार प्रदर्शन की बदौलत आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 376 रन बनाए। मैक्सवेल ने विश्व कप इतिहास का दूसरा सबसे तेज शतक लगाया। यह उनके करियर का पहला शतक है।

मैक्सवेल ने 53 गेंदों का सामना कर 10 चौके और चार छक्के लगाए। उन्होंने 51 गेंदों पर सैकड़ा पूरा किया। मैक्सवेल के अलावा स्टीवन स्मिथ ने 72, कप्तान माइकल क्लार्क ने 68 और शेन वॉटसन ने 67 रनों का योगदान दिया।

एरॉन फिंच (24) और डेविड वार्नर (9) का विकेट 41 रन के कुल योग पर गिरने के बाद स्मिथ और क्लार्क ने तीसरे विकेट के लिए 134 रनों की साझेदारी की।

क्लार्क का विकेट 175 के कुल योग पर गिरा। क्लार्क ने 68 गेदों पर छह चौके लगाए। स्मिथ 177 के कुल योग पर आउट हुए। स्मिथ ने 88 गेंदों का सामना कर सात चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद मैक्सवेल और वॉटसन ने पांचवें विकेट के लिए 160 रनों की साझेदारी की। यह साझेदारी 13.4 ओवरों का नतीजा रही। दोनों ने 11.70 के औसत से रन बटोरे।

मैक्सवेल ने पहले 26 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया और फिर 51 गेंदों पर शतक लगाया। यह विश्व कप इतिहास में दूसरा सबसे तेज शतक है। आयरलैंड के केविन ओब्रायन के नाम 50 गेंदों पर शतक लगाने का रिकार्ड है। ओब्रायन ने 2011 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ यह कारनामा किया था।

मैक्सवेल का विकेट 337 के कुल योग पर गिरा। एक रन जुड़ने के बाद जेम्स फॉल्कनर (0) भी रन आउट हो गए लेकिन इसके बाद वॉटसन ने ब्रैड हेडिन (25) के साथ सातवें विकेट के लिए 30 रन जोड़े। वॉटसन 41 गेंदों का सामना करने के बाद छह चौके और दो छक्के लगाकर आउट हुए।

यह विकेट 368 के कुल योग पर गिरा। पारी के अंतिम ओवर की तीसरी गेंद पर थिसिरा परेरा ने हेडिन को एंजेलो मैथ्यूज के हाथों कैच कराया। हेडिन ने नौ गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया। फिर अगली ही गेंद पर मिशेल स्टार्क (0) रन आउट हो गए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंतिम पांच ओवरों में आस्ट्रेलिया ने 56 रन बनाए और पांच विकेट गंवाए। श्रीलंका की ओर से लसिथ मलिंगा और परेरा ने 2-2 विकेट लिए जबकि मैथ्यूज, सेकुगे प्रसन्ना और तिलकरत्ने दिलशान को एक-एक सफलता मिली।