विज्ञापन
This Article is From Feb 15, 2016

आईसीसी टी-20 रैंकिंग : भारत शीर्ष पर बरकरार, अश्विन बन सकते हैं नंबर-1 गेंदबाज

आईसीसी टी-20 रैंकिंग : भारत शीर्ष पर बरकरार, अश्विन बन सकते हैं नंबर-1 गेंदबाज
रविचंद्रन अश्विन (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ विशाखापट्टनम टी-20 में टीम इंडिया ने 9 विकेट से शानदार जीत दर्ज की और सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। इसी के साथ भारत ने आईसीसी टी-20 रैंकिंग में नंबर एक की अपनी जगह बरकरार रखी है। हालांकि आने वाले कुछ दिनों में टीम इंडिया को अपनी रैंकिंग बचाने के लिए काफी संघर्ष करना होगा।

24 फरवरी से बांग्लादेश में एशिया कप होगा, जो पहली बार टी-20 फॉर्मेट में खेला जा रहा है। ऐसे में इस टूर्नामेंट में खेल रही एशियाई टीम - भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की रैंकिंग में बदलाव देखने को मिल सकता है। मौजूदा रैंकिंग में टीम इंडिया के 122 अंक हैं, वहीं दूसरे नंबर पर वेस्ट इंडीज के 118 अंक हैं। तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के 117 अंक हैं। यहां इंग्लैंड के पास अपनी रैंकिंग सुधारने का मौका है। इंग्लिश टीम अगर दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाले दो टी-20 मैच जीत लेती है, तो वह नंबर दो रैंकिंग हासिल कर सकती है।

रैंकिंग में नंबर पांच पर श्रीलंकाई टीम है, जो भारत के हाथों नंबर एक ताज गंवा चुकी है। एशिया कप में अगर वह जीत हासिल करती है, तो एक बार फिर उसके वर्ल्ड टी-20 कप से पहले नंबर एक बनने का मौका होगा। नंबर चार पर न्यूजीलैंड है, जो वर्ल्ड कप से पहले कोई भी टी-20 मैच नहीं खेल रही है। वहीं अफ्रीकी टीम 115 अंक के साथ नंबर 6 पर है। अगर फैफ डू प्लेसी की सेना ने इंग्लैंड को दोनों टी-20 में हरा दिया, तो वो नंबर दो पर काबिज हो सकती है। जबकि नंबर 7 पर मौजूद पाकिस्तान के पास एशिया कप जीतकर अपनी रैंकिंग सुधारने का मौका होगा।

खिलाड़ियों की रैंकिंग की बात करें, तो भारत के आर अश्विन के पास टी-20 में नंबर एक गेंदबाज बनने का मौका है। अश्विन, फिलहाल 765 अंक के साथ नंबर दो पर हैं। टॉप पर वेस्ट इंडीज के सुनील नरेन हैं, जो वर्ल्ड कप में नहीं खेल रहे हैं। वहीं बल्लेबाज़ी में विराट कोहली भी नंबर एक पर नजर रख सकते हैं। विराट फिलहाल 840 अंक के साथ नंबर दो पर हैं और नंबर एक पर ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच हैं, जिनके 868 अंक हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
आईसीसी टी-20 रैंकिंग : भारत शीर्ष पर बरकरार, अश्विन बन सकते हैं नंबर-1 गेंदबाज
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com