सबसे बड़ी बल्लेबाजी जोड़ी, 13 हजार से ज्यादा रन मिलकर आपस में जोड़े, ऐसा World Record जो नहीं टूटेगा

Higest Overall Partnership Runs By a Pair: विश्व क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड किस जोड़ी के नाम है, क्या आप जानते हैं. यदि नहीं तो हम आपको बताते हैं. टेस्ट, वनडे और टी-20 इंटरनेशनल में अबतक की सबसे बड़ी साझेदारी करने वाली जोड़ी कोई और नहीं बल्कि श्रीलंका के महेला जयवर्धने और संगकारा (Jayawardene-Sangakkara) हैं

सबसे बड़ी बल्लेबाजी जोड़ी, 13 हजार से ज्यादा रन मिलकर आपस में जोड़े, ऐसा World Record जो नहीं टूटेगा

विश्व की सबसे बड़ी बल्लेबाजी जोड़ी

Higest Overall Partnership Runs By a Pair: विश्व क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड किस जोड़ी के नाम है, क्या आप जानते हैं. यदि नहीं तो हम आपको बताते हैं. टेस्ट, वनडे और टी-20 इंटरनेशनल में अबतक की सबसे बड़ी साझेदारी करने वाली जोड़ी कोई और नहीं बल्कि श्रीलंका के महेला जयवर्धने और संगकारा (Jayawardene-Sangakkara) हैं. दोनों ने टी-20, वनडे और टेस्ट को मिलाकर कुल 293 पारी के दौरान क्रीज पर मौजूद रहे और इस दौरान कुल 13368 रन की साझेदारी आपस में की, जिसमें 36 शतकीय साझेदारी रही है और साथ ही 62 दफा अर्धशतकीय साझेदारी आपस में निभाने में सफल रहे. विश्व क्रिकेट में इतनी बड़ी साझेदारी मिलकर इंटरनेशनल क्रिकेट में अबतक कोई नहीं कर पाया है. 

टेस्ट में सबसे बड़ी पार्टनरशिप करने का रिकॉर्ड, किसी भी विकेट के लिए

आपको जानकर हैरानी होगी कि दोनों ने एक साथ मिलकर 624 रन की पार्टनरशिप किया है जो टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है. दोनों ने 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोलंबो टेस्ट में तीसरे विकेट के लिए 624 रन की पार्टनरशिर की थी. 


दूसरी ओर भारत के सचिन तेंदुलकर सौरव गांगुली (Sachin Tendulkar- Ganguly) की बात करें तो दोनों ने मिलकर टेस्ट, वनडे और टी-20 में कुल 12400 रन की पार्टनरशिप की है, ओवरऑल दोनों ने 247 पारियों में एक साथ क्रीज पर रहे और आपस में कुल 38 शतकीय साझेदारी और साथ ही 45 मौके पर दोनों ने अर्धशतकीय साझेदारी करने में सफलता पाई थी. साल 1992 से लेकर 2008 तक दोनों इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी भागीदारी देते रहे थे. 

इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेन्स (Desmond Haynes-Gordon Greenidge) की जोड़ी, दोनों ने मिलकर इंटरनेशनल क्रिकेट में 11688 रन की पार्टनरशिप की है. 251 पारियों में दोनों एक साथ खेले, जिसमें 31 बार शतकीय साझेदारी और 51 बार अर्धशतकीय साझेदारी आपस में निभाने में सफल रहे थे. दोनों वेस्टइंडीज के लिए 1978 से लेकर 1991 तक खेले थे. 

वहीं, राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर (Rahul Dravid-Sachin Tendulkar) ने इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर जोड़ी कुल 11037    रन जोड़े हैं जिसमें 31 बार शतकीय साझेदारी हुई तो वहीं 43 बार दोनों ने मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी करने में सफलता पाई. सचिन और राहुल एक साथ     1996 से लेकर साल 2012 तक खेले थे. 

इस महारिकॉर्ड में पांचवें नंबर पर श्रीलंका के मार्वन अटापट्टू और सनथ जयसूर्या (Marvan Atapattu and Sanath Jayasuriya) हैं. दोनों ने बतौर जोड़ी आपस में मिलकर श्रीलंका के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में 9995 रन जोड़े, जिसमें 23 बार शतकीय साझेदारी हुई तो वहीं 50 बार अर्धशतकीय साझेदारी दोनों ने आपस में निभाई थी. दोनों एक साथ 1996-2007 तक श्रीलंका के लिए खेले थे. 

* मैं कर सकता हूं विराट की बैटिंग की समस्या को दूर, मुझे उनके साथ चाहिए 20 मिनट, ग्रेट गावस्कर ने कहा 

बेन स्टोक्स के वनडे से संन्यास के बाद भारतीय पूर्व क्रिकेटर ने जाहिर की यह बड़ी चिंता, बोले कि...

यासिर शाह ने दिलायी वॉर्न की बॉल ऑफ सेंचुरी की याद, कुसल मेंडिस बस देखते रह गए, video

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com