विज्ञापन

Harry Brook: हैरी ब्रूक ने एक साथ विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी को छोड़ा पीछे, वनडे का यह बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम

Harry Brook, ENG vs AUS 5th ODI: इंग्लैंड के वनडे टीम के कप्तान हैरी ब्रूक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में 72 रनों की पारी खेली है और इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं.

Harry Brook: हैरी ब्रूक ने एक साथ विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी को छोड़ा पीछे, वनडे का यह बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम
Harry Brook: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें वनडे में हैरी ब्रूक ने 72 रनों की पारी खेली

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्टल के काउंटी ग्राउंड पर हुए सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में इंग्लैंड के कप्तान हैरी ब्रूक ने 72 रनों की पारी खेली और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. हैरी ब्रूक ने अपनी इस पारी के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में बतौर कप्तान एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है, जो इससे पहले पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम था. बता दें, ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज का पहला मुकाबला 7 विकेट से अपने नाम किया था, जबकि दूसरे मैच में उसने 68 रनों से जीत दर्ज की थी. इसके बाद इंग्लैंड ने सीरीज में वापसी की और तीसरा मुकाबला डीएलएस मेथ्ड से 46 रनों से, जबकि चौथा मैच 186 रनों से जीता था.

हैरी ब्रूक ने विराट, धोनी को छोड़ा पीछे

हैरी ब्रूक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में हैरी ब्रूक ने 314 रन बनाए हैं. हैरी ब्रूक से पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था. विराट कोहली ने 2019 में बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में 310 रन बनाए थे, जबकि महेंद्र सिंह धोनी ने 2009 में 285 रन बनाए थे.

हैरी ब्रूक ने सीरीज के पहले मैच में 39, दूसरे में 4, तीसरे में नाबाद 110, और चौथे मैच में 87 रनों की पारी खेली. जबकि पांचवें मुकाबले में उन्होंने 72 रन बनाए. जबकि विराट ने 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 44, 116, 123, 7 और 20 रनों की पारी खेली थी. बता दें, भारत ने उस दौरान वनडे सीरीज 3-2 से गंवाई थी.

इस लिस्ट में चौथे स्थान पर इयोन मोर्गन हैं, जिन्होंने 2015 में 278 रन बनाए थे. जबकि बाबर आजम इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं, जिन्होंने 2022 में हुई वनडे सीरीज में 276 रन बनाए थे. बता दें, सभी कप्तानों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में यह कारनामा किया था.

इसके अलावा हैरी ब्रूक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले इंग्लैंड के खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर आ गए हैं. इस लिस्ट में टॉप पर जोनाथन ट्रॉट हैं, जिन्होंने 2010-2011 में सात मैचों की सीरीज में 375 रन बनाए थे.

यह लगातार तीसरा मैच था, जिसमें हैरी ब्रूक ने 50 या उससे अधिक रन बनाए थे और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में लगातार मैचों में 50 या उससे अधिक रन बनाने वाले कप्तानों की लिस्ट में हैरी ब्रूक शामिल हो गए हैं. उन्होंने इमारन खान, इंजमाम उल हक, इयोर मोर्गन, बाबर आजम की बराबरी कर ली है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 50 या उससे अधिक स्कोर बनाने वाले वनडे कप्तान

  1. 3 - इमरान खान (पाकिस्तान, 1990)
  2. 3 - इंजमाम-उल-हक (पाकिस्तान, 2004-05)
  3. 3 - इयोन मॉर्गन (इंग्लैंड, 2015)
  4. 3 - बाबर आजम (पाकिस्तान, 2022)
  5. 3* - हैरी ब्रूक (इंग्लैंड, 2024)

वहीं इंग्लैंड के कप्तान के तौर पर लगातार वनडे मैचों 50 या उससे अधिक के स्कोर करने में मामले में हैरी ब्रूक अब केवल इयोन मोर्गन और एलिस्टर कूक से पीछे हैं. उन्होंने एंड्रयू स्ट्रॉस और इयोन मोर्गन की बराबरी की है.

इंग्लैंड के बतौर कप्तान लगातार वनडे में 50 या उससे अधिक का स्कोर

  1. 4 - इयोन मोर्गन (जून 2015)
  2. 4 - एलिस्टेयर कुक (अक्टूबर 2011 - फरवरी 2012)
  3. 3 - एंड्रयू स्ट्रॉस (सितंबर 2010)
  4. 3 - इयोन मोर्गन (अगस्त 2011 - सितंबर 2013)
  5. 3 - इयोन मोर्गन (सितंबर 2015)
  6. 3 - इयोन मोर्गन (फरवरी 2019)
  7. 3* - हैरी ब्रूक (सितंबर 2024)

बात अगर मैच की करें तो ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के निर्णायक मुकाबले में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया. फिल साल्ट और बेन डकेट की सलामी जोड़ी ने इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत दिलाई. इसके बाद साल्ट 45 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे. जबकि उनके बाद बल्लेबाजी को आए विल जैक्स खाता भी नहीं खोल पाए. लेकिन उसके बाद हैरी ब्रूक और बेन डकेट ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में ला दिया. हालांकि, जब से साझेदारी टूटी तो इंग्लैंड मुश्किल में आ गई. इंग्लैंड, जिसने एक समय 2 विकेट के नुकसान पर 202 रन बना लिए थे, वो पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और 49.2 ओवर में 309 के स्कोर पर ऑल-आउट हो गई.

यह भी पढ़ें: 147 सालों में ऐसा करने वाली पहली टीम बनी श्रीलंका, न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐसा कारनामा कर वर्ल्ड क्रिकेट को चौंकाया

यह भी पढ़ें: What is Right to Match: क्या होता है 'राइट टू मैच' कार्ड जिसे वापस लेकर आई BCCI? कैसे करेगा काम, क्या हुए हैं बदलाव, जानें सब कुछ

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ind vs Ban T20I: बांग्लादेश ने भी किया टी20 टीम का ऐलान, इस ऑलराउंडर की हुई 14 महीने बाद वापसी
Harry Brook: हैरी ब्रूक ने एक साथ विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी को छोड़ा पीछे, वनडे का यह बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम
BCCI Centre of Excellence: Roger Binny Jay Shah unveiled new state-of-the-art National Cricket Academy in Bengaluru
Next Article
BCCI Centre of Excellence: 40 एकड़ का परिसर, लाल और काली मिट्टी की पिचें, बेहतर ड्रेनेज सिस्टम, जानें नए NCA केंद्र के बारे में सब कुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com