मैक्सवेल ने खेली वनडे इतिहास की सर्वश्रेष्ठ पारी, World क्रिकेट भी फिदा, गंभीर से लेकर शोएब अख्तर तक, जानिए किसने क्या कहा

मैक्सवेल ने क्रिकेट इतिहास की सबसे बेहतरीन पारी खेली जिसके बाद दुनिया भर से क्रिकेटर उनकी तारीफ करने के लिए विवश हो गए. मैक्सवेल की पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के मुंह से जीत छीन ली.

मैक्सवेल ने खेली वनडे इतिहास की सर्वश्रेष्ठ पारी, World क्रिकेट भी फिदा, गंभीर से लेकर शोएब अख्तर तक, जानिए किसने क्या कहा

Glenn Maxwell: गंभीर से लेकर शोएब अख्तर तक, जानिए किसने क्या कहा

ग्लेन मैक्सवेल ने वनडे इतिहास की सबसे बेहतरीन पारी खेली जिसके दम पर ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के मुंह से जीत छीन ली. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मैच में एक समय 91 रनों पर सात विकेट गंवा दिए थे और टीम हार की तरफ बढ़ती हुई दिख रही थी, लेकिन इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल ने पैट कमिंस के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 200 से अधिक रनों की साझेदारी की और टीम ने हारा हुआ मुकाबला 3 विकेट से जीत लिया. मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने इब्राहिम जादरान की शतकीय पारी के दम पर 291 रन बनाए थे और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 292 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में मैक्सवेल की पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 46.5 ओवर में सात विकेट पर 293 रन बनाकर जीत दर्ज की. मैक्सवेल ने क्रिकेट इतिहास की सबसे बेहतरीन पारी खेली जिसके बाद दुनिया भर से क्रिकेटर उनकी तारीफ करने के लिए विवश हो गए. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने मैक्सवेल की पारी की तुलना आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली के 82* रन से की.


भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने इस पारी को "सर्वश्रेष्ठ वनडे पारी" कहा. सचिन ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने अपने जीवन में ऐसी पारी नहीं देखी.

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स भी मैक्सवेल की पारी देखकर हैरान हुए और उन्होंने ट्वीट किया, "हे भगवान मैक्सी"

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने भी "एक जुनूनी व्यक्ति" की तरह बल्लेबाजी करने के लिए मैक्सवेल की सराहना की.

पाकिस्तान के महान तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने मैक्सवेल की पारी को सर्वकालिक महान वनडे पारियों में से एक माना.

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी इस पारी को सर्वश्रेष्ठ वनडे पारी करार दिया.

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने भी ट्वीट किया, "अविश्वसनीय! मैक्सवेल."

भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने भी सर्वश्रेष्ठ रन-चेज़ में से एक को पूरा करने के लिए ऑस्ट्रेलिया की सराहना की.

आर अश्विन ने भी की तारफी 

अफगानिस्तान के 292 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैक्सवेल (128 गेंद में 201 रन, 21 चौके, 10 छक्के) ने दोहरा शतक जड़ा जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 91 रन पर सात विकेट गंवाने के बावजूद 46.5 ओवर में सात विकेट पर 293 रन बनाकर जीत दर्ज की.
मैक्सवेल ने कमिंस (68 गेंद में नाबाद 12) के साथ आठवें विकेट के लिए 202 रन की अटूट साझेदारी की जो वनडे क्रिकेट के इतिहास में अंतिम तीन विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है. इस साझेदारी में मैक्सवेल के दबदबे का अंदाजा इससे लगता है कि उनका योगदान इसमें 179 रन का रहा. मैक्सवेल ने मुजीब उर रहमान पर लगातार तीन छक्के और एक चौका जड़कर ऑस्ट्रेलिया को लक्ष्य तक पहुंचाया. अर्धशतक पूरा करने के बाद मैक्सवेल ने तूफानी तेवर अपनाए. उन्होंने नूर पर लगातार दो छक्के जड़ने के बाद मुजीब पर लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा.

मैक्सवेल ने नूर अहमद की गेंद पर एक रन के साथ सिर्फ 76 गेंद में शतक पूरा किया. वह पैर में जकड़न के बावजूद डटे रहे. ऑस्ट्रेलिया को अंतिम 10 ओवर में जीत के लिए 60 रन की दरकार थी और मैक्सवेल ने अकेले दम पर टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया.

यह भी पढ़ें: "अपने जीवन में देखी सबसे बेहतरीन पारी..." मैक्सवेल की पारी देख सचिन तेंदुलकर भी हुए गदगद, कही दी बड़ी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: Glenn Maxwell: ग्लेन मैक्सवेल ने 201 रनों की पारी खेलकर रचा इतिहास, बनाए आधे दर्जन से अधिक रिकॉर्ड, World क्रिकेट भी कर रहा सलाम