हार्दिक पांड्या-उमेश यादव के शुरुआती झटकों के बाद टीम इंडिया को यूं मिली न्‍यूजीलैंड पर 'विराट' जीत....

हार्दिक पांड्या-उमेश यादव के शुरुआती झटकों के बाद टीम इंडिया को यूं मिली न्‍यूजीलैंड पर 'विराट' जीत....

पहले वनडे मैच में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन कर जीत हासिल की (फोटो एएफपी)

भारत के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप की निराशा से न्‍यूजीलैंड शायद अब तक उबर नहीं पाई है. टेस्‍ट सीरीज समाप्‍त होने के बाद शुरुआती वनडे में मेहमान टीम से अच्‍छे प्रदर्शन की उम्‍मीद थी. टिम साउदी और हरफनमौला कोरी एंडरसन के आने के बाद ऐसा लग रहा था कि न्‍यूजीलैंड, वनडे सीरीज में टीम इंडिया को कड़ी टक्‍कर देगा लेकिन पहले मैच तो दर्शकों की यह उम्‍मीद पूरी नहीं हो सकी.  टीम इंडिया ने यह मैच छह विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. एक नजर उन पहलुओं पर, जो धर्मशाला में हुए इस मुकाबले में न्‍यूजीलैंड की टीम की हार का कारण बने....

शुरुआती 10 ओवर में ही लगे तीन झटके
पहले बल्‍लेबाजी के लिए उतरी कीवी टीम को बड़े स्‍कोर तक पहुंचने के लिए अच्‍छी साझेदारी की दरकार थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. पारी के दूसरे ओवर में ही विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया. 10 ओवर की समाप्ति तक ही न्‍यूजीलैंड के तीन विकेट गिर चुके थे और टीम के खाते में महज 42 रन आए थे. 10 ओवर के बाद भी विकेट की पतझड़ का सिलसिला थमा नहीं. 15 ओवर के पहले ही आधी टीम आउट हो चुकी थी. ऐसे में न्‍यूजीलैंड अगर 190 के स्‍कोर तक पहुंच पाया तो इसका श्रेय टॉम लाथम और साउदी के अर्धशतक को जाता है. हालांकि 200 से कम का यह स्‍कोर आत्‍मविश्‍वास से लबरेज टीम इंडिया के सामने चुनौती नहीं बन पाया.

उमेश और हार्दिक पांड्या का शुरुआती स्‍पैल
शुरुआती ओवर्स हों या डेथ ओवर्स, उमेश यादव आमतौर पर गेंदबाजी में बेहद महंगे साबित होते हैं. लेकिन रविवार इसका अपवाद रहा. उन्‍होंने न केवल प्रारंभिक स्‍पैल में कसी हुई गेंदबाजी की बल्कि गेंद को स्विंग कराते हुए दो विकेट भी झटके. पहले स्‍पैल में उनका गेंदबाजी विश्‍लेषण   5-0-14-2 रहा. दूसरी ओर पहले ओवर में तीन चौके पड़वाने के बाद हार्दिक पांड्या भी अच्‍छी गेंदबाजी करने लगे. उन्‍होंने तीन विकेट लिए. कप्‍तान एमएस धोनी ने उनसे लगातार सात ओवर कराए. इसके बाद हार्दिक का विश्‍लेषण 7-0-31-3 रहा. इन दोनों के शुरुआती स्‍पैल ने न्‍यूजीलैंड को लगातार आघात दिए और स्‍कोर को बढ़ाने की हसरत पूरी नहीं होने दी.

उमेश यादव का वह कमाल का कैच
उमेश यादव सामान्‍यत: बहुत अच्‍छे फील्‍डर नहीं माने जाते, लेकिन रविवार को हार्दिक की गेंद पर उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के धमाकेदार बल्‍लेबाजी कोरी एंडरसन का जो कैच लपका, वह वाकई कमाल का था. एंडरसन के इस विकेट का श्रेय हार्दिक से कहीं अधिक उमेश को दिया जाना चाहिए. मिड ऑफ पर अपनी ओर फुल डाइव लगाते हुए उमेश ने इस बेहद तेज शॉट को कैच में तब्‍दील किया. उमेश ने कीवी पारी के दौरान दो विकेट लेने के अलावा दो कैच भी लपके. हालांकि उन्‍होंने टिम साउदी का बेहद आसान कैच उस समय छोड़ा जब कीवी खिलाड़ी ने केवल दो रन बनाए थे.   

अनियमित स्पिनर केदार जाधव के लगातार दो विकेट
पांच विकेट जल्‍दी आउट होने के बाद कीवी पारी को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाने का दारोमदार बहुत कुछ जेम्‍स नीशाम और मिचेल सेंटनर जैसे आलराउंडर्स पर था, लेकिन ऑफ ब्रेक गेंदबाज केदार जाधव ने लगातार गेंदों पर दो विकेट लेकर यह हसरत भी पूरी नहीं होने दी. टीम के 65 के स्‍कोर पर उन्‍होंने मेहमान टीम को ये दो झटके दिए. सात विकेट गिरने के बाद न्‍यूजीलैंड के लिए वापसी करना लगभग असंभव हो गया था. सुरेश रैना के वायरल फीवर के कारण जाधव को प्‍लेइंग इलेवन में जगह मिली थी.

टीम इंडिया के लिए विराट की पारी
मैच में जीत के लिए टीम इंडिया के सामने 191 रन की आसान सी चुनौती थी. ऐसे में जरूरी यह था कि भारत, न्‍यूजीलैंड की ही तरह शुरुआती विकेट जल्‍दी न गंवाए. रोहित शर्मा और अजिंक्‍य रहाणे की प्रारंभिक जोड़ी ने पहले विकेट के लिए पांच रन के आसपास के औसत से 49 रन जोड़े. 102 रन पर तीन विकेट (रोहित, रहाणे और मनीष पांडे) गिरने के बाद ऐसा लग रहा था कि न्‍यूजीलैंड की टीम भारत को संघर्ष के लिए मजबूर कर सकती है लेकिन कप्‍तान धोनी और वनडे के उनके वाइस कैप्‍टन विराट कोहली ने ऐसा नहीं होने दिया. हालांकि न्‍यूजीलैंड के लक्ष्‍य तक पहुंचने के पहले धोनी रन आउट हो गए लेकिन कोहली ने अपनी नाबाद हाफ सेंचुरी (85 रन , 81 गेंद, नौ चौके व एक छक्‍का) से टीम को जीत दिला दी. विराट ने 'धोनी स्‍टाइल' में छक्‍का लगाकर टीम इंडिया को जीत तक पहुंचाया.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com