विज्ञापन
This Article is From Aug 02, 2019

आखिरकार संजय बांगड़ ने किया खुलासा, वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मेरा नहीं था यह फैसला

आखिरकार संजय बांगड़ ने किया खुलासा, वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मेरा नहीं था यह फैसला
संजय बांगड़ की फाइल फोटो
नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ ने पिछले दिनों वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद पहली बार मुंह खोलते हुए बड़ा खुलासा किया है. कारण यह है कि न्यूजीलैंड में सेमीफाइनल मुकाबले को लेकर संजय बांगड़ पर आरोप लग रहे थे. और अब चर्चा यह भी जोर-शोर से हो रही है बांगड़ का सपोर्ट स्टॉफ टीम से पत्ता कट सकता है. कुछ ही दिन में भारतीय मुख्य कोच और असिस्टेंट कोच का ऐलान हो जाएगा. उससे पहले ही बांगड़ ने अपने मन का बोझ हल्का करते हुए स्थिति साफ कर दी है. 

बांगड़ ने खुलासा किया कि विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ नंबर-7 पर भेजने का फैसला सिर्फ उनका नहीं था. दो दिनों तक खेले जाने वाले सेमीफाइनल मैच में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ एक करीबी मुकाबले में 18 रनों से हार झेलनी पड़ी थी. ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 77 और धोनी ने 50 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद  सभी ने धोनी को नंबर-7 पर बल्लेबाजी के लिए भेजने के टीम प्रबंधन के फैसले पर सवाल उठाए थे. 

यह भी पढ़ेंइस मामले में स्टीव स्मिथ बने सर डॉन ब्रेडमैन के बाद केवल दूसरे बल्लेबाज, पर विराट कोहली...

बांगड़ ने कहा, "मुझे आश्चर्य होता है कि लोग इस मामले में मेरी तरफ देखते हैं. यह अकेला मेरा निर्णय नहीं था. विश्वास कीजिए हमने सारी स्थितियों का जायजा लिया और उसके बाद यह निर्णय हुआ." बांगड़ ने कहा, "हमने यह भी निर्णय किया था पांच, छह और सातवें नंबर बल्लेबाजी क्रम को लचीला रखा जाए. सभी खिलाड़ी निजी रूप से इससे अवगत थे. विराट कोहली ने भी सेमीफाइल के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि अफगानिस्तान के साथ मैच के बाद यह तय किया गया था कि धोनी निचले क्रम में खेल सकते हैं. ऐसा इसलिए कि वह 35 ओवरों के बाद मैच को संभाल सकते हैं. इसलिए उन्हें सेमीफाइनल में छठे नंबर पर भेजा गया. 

यह भी पढ़ें: WI vs IND, 1st T20I: इस खास लक्ष्य के साथ विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में उतरेगी टीम इंडिया

उन्होंने कहा, "दिनेश कार्तिक को प्रोमोट करके पांचवें नंबर पर भेजा गया, लेकिन विकेटों के पतन के बाद धौनी पर फिनिशर की जिम्मेदारी आ गई. रवि शास्त्री ने भी यह कहा कि धौनी को नीचे भेजने का निर्णय टीम का था. इसलिए उन्हें सातवें नंबर पर भेजा गया." भारत के टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद मुख्य कोच शास्त्री ने भी कहा था कि धोनी को नंबर-7 पर भेजने का निर्णय टीम का था. शास्त्री ने कहा था, "यह टीम का फैसला था. हर कोई इसके साथ था और यह एक सरल निर्णय भी था. 

VIDEO: जानिए कि धोनी के संन्यास पर क्या कहना है युवा क्रिकेटरों का

उन्होंने कहा था, "हमें बाद में उनके अनुभव की जरूरत थी. वह हर समय के सबसे बड़ा फिनिशर हैं और उस तरह से उनका उपयोग करना बहुत बुरा होता. इस मुद्दे पर पूरी टीम स्पष्ट थी"
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
''मैं विराट...'', दिनेश कार्तिक ने गौतम गंभीर को झाड़ा, वजह बने 'किंग' कोहली
आखिरकार संजय बांगड़ ने किया खुलासा, वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मेरा नहीं था यह फैसला
Joe Root broke Don Bradman's record for Most Test Centuries in Won matches PAK vs ENG
Next Article
Joe Root ने तोड़ा Don Bradman का सबसे खास रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट में रचा गया इतिहास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com