विज्ञापन
This Article is From Feb 04, 2023

IND vs AUS: टेस्ट में अश्विन करने वाले हैं करिश्मा, बनेंगे सबसे तेज ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज

Fastest 450 wickets in Test history: पहले टेस्ट मैच के दौरान अश्विन टेस्ट में एक ऐसा कमाल करने वाले हैं जिससे एक नया इतिहास लिखा जाएगा.

IND vs AUS: टेस्ट में अश्विन करने वाले हैं करिश्मा, बनेंगे सबसे तेज ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज
Border-Gavaskar Trophy IND vs AUS: अश्विन रचने वाले है इतिहास

Ashwin record in Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया (Border-Gavaskar Trophy IND vs AUS) के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी से होने वाला है. ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. सीरीज का पहला मैच नागपुर में होना है. इस टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले सबसे ज्यादा चर्चे अश्विन को हो रहे हैं. दरअसल, अश्विन ऐसे गेंदबाज हैं जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम खौंफ खा रही है. यही कारण है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम अश्विन के डुप्लीकेट महीश पिथिया के खिलाफ बल्लेबाजी का अभ्यास कर रही है. 

वहीं, अश्विन का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार रहा है. भारतीय स्पिनर ने अबतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में कुल 18 मैच खेले हैं और इस दौरान कुल 89 विकेट लेने में सफल रहे हैं. इस टेस्ट सीरीज के दौरान अश्विन से कमाल का परफॉर्मेंस होने की उम्मीद फैन्स और भारतीय टीम कर रही है. वहीं, टेस्ट सीरीज के दौरान अश्विन एक खास रिकॉर्ड को अपने नाम भी करने वाले हैं. 

टेस्ट सीरीज के दौरान अश्विन द्वारा 1 विकेट लेते ही वो टेस्ट में 450 विकेट पूरा कर लेंगे. ऐसा करते ही अश्विन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे. (Fastest 450 wickets in Test) अश्विन ने अबतक 88 टेस्ट मैच में 449 विकेट लिए हैं. 

टेस्ट में सबसे तेज 450 विकेट लेने का कमाल मुरलीधरन ने किया है. मुरलीधरन ने 80 टेस्ट मैच में 450 विकेट अर्जित किए थे. वर्तमान में दूसरे नंबर पर कुंबले हैं जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 450 विकेट 93वें मैच में पूरे कर लिए थे, शेन वार्न ने यह करिश्मा अपने टेस्ट करियर में 101 टेस्ट मैच में किया था.

 इसके अलावा ग्लेन मैक्ग्रा ने अपने टेस्ट करियर में 450 विकेट 100वें टेस्ट में पूरा करने में सफल रहे थे. नाथन लियोन ने 450 टेस्ट विकेट 112वें टेस्ट में हासिल किया था. एंडरसन के नाम 450 विकेट 115वें टेस्ट में पूरा करने का रिकॉर्ड है. 

पहले 2 टेस्ट के लिए भारतीय टीम
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल , कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा (फिटनेस पर निर्भर), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव

--- ये भी पढ़ें ---

* शोएब मलिक ने T20 क्रिकेट में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पाकिस्तान के पहले क्रिकेट बने
* भारत के इस गेंदबाज के सामने जोस बटलर का नहीं चलता बल्ला, खुद क्रिकेटर ने किया खुलासा

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ind vs Ban 1st Test: अब पुरानी गेंद के भी मास्टर हो चले बुमराह, ये आंकड़े कंगारू बल्लेबाजों को डराने को काफी
IND vs AUS: टेस्ट में अश्विन करने वाले हैं करिश्मा, बनेंगे सबसे तेज ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज
Glenn Maxwell big prediction on india vs australia border gavaskar trophy 2024
Next Article
Glenn Maxwell: मैक्सवेल की तूफानी भविष्यवाणी, शर्तों के साथ इस टीम को बताया बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2025 का चैंपियन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com