टी-20 में हुए फेल, अब वनडे में क्या होगा?

टी-20 में हुए फेल, अब वनडे में क्या होगा?

भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के साथ विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

'हम प्लेइंग इलेवन में बदलाव करना चाहते थे। हम तीन बदलाव के साथ मैच खेलने जा रहे थे। बल्लेबाजी क्रम में भी फेरबदल की योजना थी, लेकिन दुख हैं कि खेल नहीं हो पाया। कोलकाता टी-20 के रद्द घोषित हो जाने के बाद भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी का बयान।

टीम मैनेजमेंट तीसरे टी-20 में अजिंक्य रहाणे, अमित मिश्रा और स्टुअर्ट बिन्नी को मौका देना चाहता था, लेकिन बारिश ने ईडन गार्डन्स में महेन् सिंह धोनी और टीम इंडिया के मंसूबों पर पानी फेर दिया। सीरीज गंवाने के बाद अगर कप्तान बदलाव की बात कर रहा है तो जाहिर है, उन्हें एहसास है कि पहले दो टी-20 में रणनीति और टीम चयन में गलती हुई है।

तो क्या 'मिडास टच' के साथ कप्तान धोनी की निर्णय लेने की वो क्षमता भी कम हो रही है जिससे वे भारत के सबसे सफल कप्तान बने? लेकिन टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री का मानना है कि कम टी-20 मैच खेलने के कारण भारत दक्षिण अफ़्रीका से सीरीज 0-2 से हार गया। क्रिकेट बदल रहा है। टी-20 में अच्छे प्रदर्शन के लिए टीम में संतुलन जरूरी है। हमने दूसरे देशों की तुलना में बहुत कम टी-20 खेले हैं। लेकिन शास्त्री ये क्यों भूल जाते हैं कि पिछले 8 साल से भारतीय खिलाड़ी पूरे 2 महीने आईपीएल में खेलते रहे हैं। इसका फायदा दूसरी टीमों को ज्यादा हो रहा है और भारतीय टीम को कम।

हालांकि, वनडे सीरीज में टीम इंडिया वापसी का वादा कर रही है। वनडे में भारत ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे जबकि प्रोटियाज तीसरे नंबर पर हैं। रवि शास्त्री का कहना है, "दो टी-20 मैचों में हमें दक्षिण अफ्रीका की कमियों और खूबियों के बारे में पता चल गया है। वनडे को हम ज्यादा बेहतर समझते हैं। वनडे में हमारी टीम कहीं ज्यादा अच्छी है। अगले एक महीने तक आप जबरदस्त मुकाबले की उम्मीद कर सकते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5 वनडे की सीरीज़ का पहला मैच रविवार को कानपुर में है। लेकिन दक्षिण अफ़्रीकी टीम के फ़ॉर्म को देखते हुए वनडे में भी चुनौती आसान नहीं लगती। टीम इंडिया और खासकर महेन्द सिंह धोनी के करियर के लिए अक्टूबर का महीना निर्णायक साबित हो सकता है।