पाकिस्तान ने इंग्लैंड को ओवल टेस्ट में हराया, रैंकिंग में नंबर 1 बनने का मौक़ा

पाकिस्तान ने इंग्लैंड को ओवल टेस्ट में हराया, रैंकिंग में नंबर 1 बनने का मौक़ा

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने ओवल टेस्ट में इंग्लैंड को 10 विकेट से हराकर 4 टेस्ट मैच की सीरीज़ 2-2 से बराबर कर ली. पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 40 रन का लक्ष्य था, जो टीम ने बिना विकेट गंवाए हासिल कर लिया.

इसी के साथ पाकिस्तानी टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपनी नंबर 3 की रैंकिंग बरक़रार रखने में सफल रही. 2-2 से सीरीज़ बराबर होने के बाद इंग्लैंड (111) और पाकिस्तान (108) के अंक में कोई बदलाव नहीं हुआ है. हालांकि अब भी पाकिस्तान के पास नंबर एक टीम बनने का मौक़ा है.

श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच कोलंबो टेस्ट और भारत-वेस्ट इंडीज़ के बीच 18 अगस्त से शुरू होने वाले टेस्ट मैच के नतीजे पाकिस्तान को नंबर एक टीम बना सकते हैं. श्रीलंका ने अगर रैंकिंग में नंबर एक पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया को 2-0 या फिर 3-0 से हराया और वेस्ट इंडीज़ पोर्ट ऑफ़ स्पेन टेस्ट जीत लेती है या फिर ड्रॉ करती है तो पाकिस्तान पहली बार नंबर एक पर आ सकता है. 2003 में रैंकिंग सिस्टम आने के बाद से पाकिस्तान कभी भी नंबर एक टीम नहीं बनी है. पिछले साल यूनाइटेड अरब अमीरात में हुए टेस्ट सीरीज़ में इंग्लैंड को हराने के बाद पाकिस्तान दूसरे नंबर पर पहुंची थी, जो टीम का अब तक का बेहतरीन रैंकिंग है.

यहां रैंकिंग के मामले में भारत के पास नंबर एक की कुर्सी हासिल करने का सुनहरा मौक़ा है. टीम इंडिया अगर पोर्ट ऑफ़ स्पेन टेस्ट में वेस्ट इंडीज़ को हरा देती है तो वो नंबर एक टीम बन सकती है. इसी साल फ़रवरी में ऑस्ट्रेलिया ने
न्यूज़ीलैंड को 2-0 से हराकर नंबर एक रैंकिंग भारत से छीनी थी.

नंबर एक की रेस
ऑस्ट्रेलिया नंबर 1 - ऑस्ट्रेलिया को कोलंबो टेस्ट जीतना होगा और वेस्ट इंडीज़ को पोर्ट ऑफ़ स्पेन टेस्ट ड्रॉ या जीतना होगा.

भारत नंबर 1 - भारत को पोर्ट ऑफ़ स्पेन टेस्ट जीतना होगा.

पाकिस्तान नंबर 1 - श्रीलंका और वेस्ट इंडीज़ को अपने-अपने टेस्ट जीतने होंगे या ड्रॉ करने होंगे

मौजूदा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग
 

रैंकिंगदेशप्वाइंट्स
1ऑस्ट्रेलिया118
2भारत112
3पाकिस्तान111
4इंग्लैंड108
5न्यूज़ीलैंड99
6दक्षिण अफ़्रीका92
7श्रीलंका85
8वेस्ट इंडीज़65
9बांग्लादेश57
10ज़िंबाब्वे8

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com