विज्ञापन

ENG vs PAK: इंग्लैंड 147 साल में ऐसी जीत हासिल करने वाली पहली टीम, ऐसा धांसू रिकॉर्ड बनाकर वर्ल्ड क्रिकेट को चौंकाया

Pakistan vs England Test Records: पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की ऐसी पहली टीम बन गई है जिसने पहली पारी में 500 से अधिक का स्कोर किया और वह फिर भी मैच पारी के अंतर से हार गई.

ENG vs PAK: इंग्लैंड 147 साल में ऐसी जीत हासिल करने वाली पहली टीम, ऐसा धांसू रिकॉर्ड बनाकर वर्ल्ड क्रिकेट को चौंकाया
PAK vs ENG: पाकिस्तान को मुल्तान टेस्ट में हार मिली है और उसके नाम टेस्ट क्रिकेट के कई अनचाहे रिकॉर्ड हो गए हैं

इंग्लिश क्रिकेट टीम ने मुल्तान में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेजबान पाकिस्तान को पारी और 47 रन से हरा दिया. इस मैच में इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज जैक लीच ने अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया. मुल्तान टेस्ट जीतकर इंग्लैंड ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. इंग्लैंड की इस शानदार जीत से पाकिस्तान, जो दूसरी पारी में 220 रन पर सिमट गई, टेस्ट इतिहास में पहली टीम बन गई है जो अपनी पहली पारी में 500 रन बनाने के बाद पारी से हार गई. लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच ने 30 रन पर चार विकेट झटके. इंग्लैंड की पारी के तिहरे शतकधारी हैरी ब्रूक को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला.

152/6 से आगे खेलते हुए, आगा सलमान और आमिर जमाल ने पाकिस्तान की पारी संभाली और दोनों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए. लेकिन लीच ने सलमान को 63 रन पर एलबीडब्लू आउट करके पाकिस्तान को मुश्किलों में डाल दिया. इसके बाद उन्होंने शाहीन शाह अफरीदी का शानदार रिटर्न कैच पकड़ा और फिर नसीम शाह को आसानी से स्टंप आउट करा दिया. बुखार और शरीर में दर्द के कारण कल शाम से अस्पताल में भर्ती अबरार अहमद बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे, इसका मतलब यह हुआ कि इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे उल्लेखनीय जीत हासिल की.

इससे पहले, पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और एक मजबूत स्कोर खड़ा किया. टीम ने पहली पारी में 556 रन का स्कोर खड़ा किया. अब्दुल्लाह शफीक (102 रन), कप्तान शान मसूद (151 रन) और सलमान आगा (104 रन) ने शतकीय पारियां खेलीं. सउद शकील (82 रन) ने अर्धशतक जमाया. इंग्लैंड की ओर से जैक लीच ने 3 विकेट झटके. गॅस एटकिंसन और ब्रायडन कार्स को 2-2 विकेट मिले. जवाब में, इंग्लैंड ने पहली पारी 823/7 के रिकॉर्ड स्कोर पर घोषित की. हैरी ब्रूक ने 317 और जो रूट ने 262 रन की पारी खेली. पाकिस्तान की टीम दूसरी पारी में ज्यादा रन जोड़ने में नाकाम रही.

मैच में बने ये बड़े रिकॉर्ड

पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की ऐसी पहली टीम बन गई है जिसने पहली पारी में 500 से अधिक का स्कोर किया और वह फिर भी मैच पारी के अंतर से हार गई. इससे पहले 2023 में श्रीलंका के खिलाफ आयरलैंड ने गाले में हुए टेस्ट में पहली पारी में 492 रन बनाए थे, लेकिन फिर भी उसे पारी की हार का सामना करना पड़ा था.

ब्रेंडन मैकुलम मई 2022 में इंग्लैंड के मुख्य कोच बने थे और उसके बाद ये यह तीसरा मौका था, जब इंग्लैंड के खिलाफ किसी टीम 550 से अधिक का स्कोर किया था. इंग्लैंड ने तीन टेस्ट जीते हैं, पिछले दो उदाहरण 2022 में - न्यूजीलैंड के खिलाफ नॉटिंघम टेस्ट और पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी टेस्ट था.

मुल्तान में पाकिस्तान ने पहली पारी में 556 रन बनाए थे और उसे फिर भी हार मिली है. टेस्ट क्रिकेट में हार का संयुक्त पांचवां सबसे बड़ा स्कोर है.

एशिया में टेस्ट में इंग्लैंड की यह दूसरी पारी की जीत है. इससे पहले इंग्लैंड ने 1976 में भारत के खिलाफ था, दिल्ली में पारी और 25 रन से जीत हासिल की थी.

टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ा स्कोर बनाने के बाद मिली हार की लिस्ट में यह मुकाबला चौथे स्थान पर है. इस लिस्ट में टॉप पर बांग्लादेश और न्यूजीलैंड का 2017 में वेलिंग्टन में हुआ मुकाबला है. बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 595/8d रनों पर पारी घोषित की थी, लेकिन फिर भी उसे 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

पाकिस्तान के तीन बल्लेबाजों ने इस मैच में शतक जड़ा था और ऐसे में यह किसी टेस्ट में संयुक्त रूप से लगाए गए सबसे अधिक शतकों की संख्या है, जब टीम को हार मिली हो.

यह पांचवां मौका था पाकिस्तान के लिए टेस्ट में जब उसने पहली पारी में 500 से अधिक का स्कोर किया और उसे हार का सामना करना पड़ा हो. इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है जिसे 3 मौकों पर पहली पारी में 500 से अधिक का स्कोर करने पर हार मिली है. वहीं इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश दो हार के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं.

टेस्ट इतिहास में पहली पारी में 500 से अधिक रन देने के बावजूद इंग्लैंड की यह 9वीं टेस्ट जीत है. इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है, जिसने पहली पारी में 500 से अधिक रन देने के बाद भी मैच अपने नाम किया हो. ऑस्ट्रेलिया ने छह बार यह कारनामा किया है.

यह पाकिस्तान की घर पर टेस्ट में पांचवीं सबसे बड़ी हार है. पाकिस्तान को घर पर 1959 में वेस्टइंडीज के खिलाफ लाहौर में हुए टेस्ट में पारी और 156 रनों की हार का सामना करना पड़ा था. यह पाकिस्तान की घर पर सबसे बड़ी हार है.

यह पाकिस्तान की घरेलू मैदान पर सबसे लंबा जीत रहित सिलसिला है. पाकिस्तान ने 11 मार्च 2022 के बाद से घर पर कोई मैच नहीं जीता है. इस दौरान पाकिस्तान को सात मैचों में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि चार मैच ड्रा हुए हैं. इससे पहले  फरवरी 1969 से मार्च 1975 के बीच ऐसा हुआ था तब पाकिस्तान ने 10 मैच ड्रा किए थे और एक में उसे हार का सामना करना पड़ा था.

पाकिस्तान ने इस मैच में 150 ओवर गेंदबाजी की, 900 गेंदें फेंकी और इस दौरान टीम सिर्फ एक ओवर मेडन फेंक पाई. यह टेस्ट में किसी टीम द्वारा सिर्फ एक ओवर मेडन फेंकने के बाद फेंके गए सबसे अधिक ओवर हैं. इससे पहले 1939 में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ 709 गेंदें फेंकी थी और इस दौरान दक्षिण अफ्रीका कोई मेडन ओवर नहीं फेक पाई थी.

मुल्तान में तीन पारियों में 4.51 का रन रेट से रन बनए. 2000 से अधिक गेंदों तक चलने वाले किसी भी टेस्ट मैच के लिए दूसरा सबसे बड़ा रन रेट है. इन दोनों टीमों के बीच 2022 के रावलपिंडी टेस्ट में सबसे ज्यादा 4.54 की रन रेट से रन बने थे और यह लिस्ट में पहले स्थान पर हैं.

(आईएएनएस से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: ENG vs PAK: "एक चौंकाने वाला टेस्ट..." इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने टीम की ऐतिहासिक जीत के बाद मुल्तान की पिच पर उठाए सवाल

यह भी पढ़ें: PAK vs ENG: "जब आप पहले बल्लेबाजी करते हैं और 500 बनाते हैं..." ओली पोप ने पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बाद दिया बड़ा बयान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
PAK vs ENG: "इस साल भारत में..." इंग्लैंड के 'बैजबॉल' के सामने पस्त हुआ पाकिस्तान को ओली पोप ने दिया बड़ा बयान
ENG vs PAK: इंग्लैंड 147 साल में ऐसी जीत हासिल करने वाली पहली टीम, ऐसा धांसू रिकॉर्ड बनाकर वर्ल्ड क्रिकेट को चौंकाया
"A shocking test..." Former England captain Michael Atherton raised questions on Multan's pitch after the ENG Historic Win
Next Article
ENG vs PAK: "यह एक चौंकाने वाली टेस्ट पिच..." पूर्व कप्तान ने पाकिस्तान की शर्मनाक हार के बाद मुल्तान कि पिच पर उठाए सवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com