Eng vs Ind warm-up: भारत ने वॉर्म-अप मैच में आसानी से दी इंग्लैंड को 7 विकेट से मात

Eng vs Ind warm up: भारत के तीन विकेट गिरे, जबकि ईशान किशन रिटायर्ड-हर्ट होकर वापस लौट गए, जिससे बाकी बल्लेबाजों को भी मौका मिल सके, लेकिन  यह मौका उतना नहीं मिला, जितना वॉर्म-अप मैच से लेकर आगे बढ़ना चाहिए था. 

Eng vs Ind warm-up:  भारत ने वॉर्म-अप मैच में आसानी से दी इंग्लैंड को 7 विकेट से मात

Eng vs Ind Warm Up: वॉर्म-अप मुकाबला विराट के हिस्सा आया, हालांकि वह खुद के लिए रन नहीं बटोर सके

दुबई:

Eng vs Ind warm up match: यूएई और ओमान में जारी टी20 विश्व कप के लिए बिग टीमों ने तैयारियों की दिशा में एक कदम आगे बढ़ा दिया है. इसी कड़ी में भारत ने बाकी टीमों को अपनी तैयारियों और बल्लेबाजी का ट्रेलर दिखाते हुए अपने पहले वॉर्म-अप मुकाबले में इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया. इंग्लैंड से जीत के लिए मिले 189 रनों के अच्छे लक्ष्य का पीछा करते हुए दोनों ओपनरों केएल राहुल (51 रन, 24 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) और ईशान किशन (70 रन, 46 गेंद, 7 चौके, 3 छक्के) ने भारत को वैसी ही शुरुआत दी, जैसी टीम को जरूरत थी. इन दोनों ने 8.2 ओवरों में 82 रन जोड़कर जीत की अच्छी आधारशिला रखी.

SCORE BOARD

अब जबकि प्रैक्टिस मैच जीत के साथ सकारात्मक प्वाइंट्स के लिहाज से भी अहम होते हैं, तो ऐसे में विराट और सूर्यकुमार का सस्ते में आउट होना जरूर थोड़ा नकारात्मक रहा, लेकिन इसके बाद पंत (नाबाद 29) ने भी अच्छे हाथ खोलते हुए भारत को 19 ओवरों में ही जीत दिला दी. हार्दिक को भी कॉन्फिडेंस लेने के लिहाज से पिच पर और ज्यादा गुजारने का मौका मिलना चाहिए था, लेकिन उनके हिस्से भी कम ही गेंद आयीं. ऐसे में उन्हें लेकर मैनेजमेंट की क्या राय  बनी होगी, यह वही बेहतर जानते हैं. भारत के तीन विकेट गिरे, जबकि ईशान किशन रिटायर्ड-हर्ट होकर वापस लौट गए, जिससे बाकी बल्लेबाजों को भी मौका मिल सके, लेकिन  यह मौका उतना नहीं मिला, जितना वॉर्म-अप मैच से लेकर आगे बढ़ना चाहिए था. 

इससे पहले इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए अपने दोनों आतिशी ओपनरों जोस बटलर (17) और जेसन रॉय (18) को सस्ते में ही गंवा दिया. मलान को भी चाहर को 18 से पार नहीं होने दिया, लेकिन जॉनी बैर्यस्यो (49), लिविंगस्टोन (30) औ मोईन अली (नाबाद 43) की पारियों से इंग्लैंड ने दिखा दिया कि उनकी टीम मुख्य राउंड के मैचों के लिए बहुत ही अच्छी तरह से तैयार है. इस कोशिश से इंग्लैंड 20 ओवर में 5 विकेट पर 188 रन तक पहुंचने में सफल रहा. भारत के लिए मोहम्द शमी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. 


भारत का पावर-प्ले (शरुआती 6 ओवर): ये भारतीय ओपनरों की पावर है!

जब बल्लेबाज आईपीएल में भूखे शेर की तरह रन बरसाकर आ रहे हों, पिच ऐसी हों, तो फिर सामने वाली टीम की पिटाई कुछ ऐसी ही होगी, जैसे केएल राहुल और ईशान किशन ने की. हालांकि, दोनों शुरुआती छह ओवरों में सामान्य अंदाज में ही खेले, लेकिन बिना आक्रामक हुए ही इन दोनों ने भारत को वैसी शुरुआत दे दी, जिसकी जरुरत थी. बेहतरीन चौके और केएल राहुल के फ्लिक के क्या कहने ! पर यह शुरुआत इंग्लैंड की एक बड़ी गलती की कीमत पर आयी. तीसरे ओवर में लिविंगस्टोन ने ईशान का ऐसा कैच छोड़ दिया, जिसे वह दस में से नौ बार पकड़ लेंगे. तब ईशान सिर्फ 8 रन पर ही थे. कैच ईशान का छूटा, पर राहुल ने चौथे ओवर में रौद्र रूप धारण कर  रिया. वोक्स को तीन चौके, एक छक्के से बटोर लिए 18 रन. ईशान को जीवनदान की संजीवनी मिली, तो पांचवें ओवर में उन्होंने मार्क वुड को धुनते हुए दो चौके और छक्का जड़ डाला. नजीजा यह रहा कि छह ओवर बाद भारत का स्कोर बिना नुकसान के 59 रन था. ईशान और राहुल ने दिखा दिया कि यह भारतीय ओपनरों की पावर है!

इंग्लैंड का पावर-प्ले (शरुआती 6 ओवर): शमी की पावर अनमोल !

जब पिच ऐसी हो, सामने बटलर और रॉय जैसे बल्लेबाज हों, तो शुरुआत आतिशी ही होती है, लेकिन आतिशी नहीं हुई. ऐसे समय अनुभव काम आता है और अनुभव दिखाया पावर-प्ले में. चौके खाने के बाद न ही इरादे डिगे और न ही परेशानी के बल दिखे. इस अनुभवी सीमर ने परेशान कर दिया बटलर और रॉय को और कप्तान कोहली को दिखा दिया कि बड़े मैचों के लिए उनका अनुभव बहुमूल्य है. पहले बटलर को चलता किया, तो फिर रॉय को. इंग्लैंड ने शुरुआती छह ओवरों में 51 रन जरूर बना लिए, लेकिन दो विकेट भी गंवा दिए. और भारत शमी के इस प्रदशर्न को एक प्लस के रूप में ले सकता है.

इसके बाद एक और वॉर्म-अप मैच बचा है, जो भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुधवार को खेलेगा. और इन्हीं मुकाबलों के जरिए ही भारत कई पहलुओं को अंतिम रूप प्रदान करेगा.  पहले मैच में भारत ने कई सकारात्मक हासिल किए, तो कुछ छूट जाए और इन छूटी गयी बातों की भरपायी बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हो सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: ICC T20 World Cup : महेंद्र सिंह धोनी होंगे टीम इंडिया के मेंटॉर, BCCI ने किया ऐलान . ​