यह ख़बर 12 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

रोमांचक मुकाबले में चेन्नई ने बैंगलोर को 5 विकेट से हराया

खास बातें

  • बैंगलोर द्वारा दिए गए 206 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रोमांचक मुकाबले में चेन्नई ने मैच की आखिरी गेंद पर चौके के साथ जीत दर्ज की। अंतिम गेंद पर जीत के लिए दो रन चाहिए थे।
चेन्नई:

सलामी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस के 71 रन के बाद एल्बी मोर्कल की सात गेंद में 28 रन की मनोरंजक पारी से चेन्नई सुपरकिंग्स ने गुरुवार को आईपीएल के रोमांचक मैच में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को पांच विकेट से शिकस्त दी।

क्रिस गेल की 66 रन की आक्रामक पारी और विराट कोहली (57) के साथ 109 रन की साझेदारी से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने आठ विकेट पर 205 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया जो इस आईपीएल सत्र में अब तक का सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है।

इसके जवाब में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम मैन आफ द मैच डु प्लेसिस की 46 गेंद में पांच चौके और चार छक्के से जड़ित 71 रन की पारी और अंत में एल्बी मोर्कल के सात गेंद में तेजी से बटोरे गये 28 रन से 20 ओवर में पांच विकेट पर 208 रन बनाकर जीत गयी।

मैच के अंतिम तीन ओवर दर्शकों के लिये काफी रोमांचक रहे जो मैच का टर्निंग प्वाइंट भी थे। इसमें आरसीबी के कप्तान डेनियल विटोरी का कोहली को अंत में गेंदबाजी कराने का फैसला उन्हें हार दिलाने में अहम रहा।

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 24 गेंद में दो छक्के और एक चौके से 41 रन बनाकर टीम को इस लक्ष्य की ओर ले जाने की कोशिश की लेकिन टीम को जीत के लिये अंतिम तीन ओवर में 50 रन चाहिए थे जो असंभव दिख रहा था। धोनी 18वें ओवर की अंतिम गेंद पर जहीर खान को विकेट दे बैठे।

इसके बाद एल्बी मोर्कल क्रीज पर उतरे और तब टीम को 12 गेंद में 43 रन की जरूरत थी। मोर्कल ने विराट कोहली के दूसरे और टीम के 19वें ओवर में तीन छक्के, दो चौके और दो रन से 28 रन जोड़े। अब टीम को अंतिम ओवर में 15 रन की दरकार थी।

ड्वेन ब्रावो ने 15 गेंद में दो चौके और एक छक्के से नाबाद 25 रन बनाए जबकि रविंदर जडेजा (नाबाद चार) ने अंतिम गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिलायी। सुरेश रैना ने 23 (14 गेंद में तीन चौके और एक छक्का) का योगदान दिया। रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की ओर से मुथया मुरलीधरन ने अपने चार ओवर में 21 रन के अंदर मुरली विजय (11), डु प्लेसिस और रैना के शुरूआती तीन विकेट हासिल किये। जहीर खान ने 32 और आर विनय कुमार ने 53 रन देकर एक एक विकेट प्राप्त किया जबकि कोहली ने दो ओवर में 36 रन गंवाये।

इससे पहले क्रिस गेल की 66 रन की विस्फोटक पारी और विराट कोहली (57) के साथ 109 रन की साझेदारी से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग के मैच में आठ विकेट पर 205 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। गेल की आक्रामक पारी से बेंगलूर ने इस आईपीएल सत्र में अब तक का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया।

चेन्नई की गेंदबाजों के पास गेल को रोकने का उपाय नहीं था और वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी ने 35 गेंद में मैदान के चारों ओर छह छक्के तथा दो चौके से यह आक्रामक अर्धशतक जड़ा। कोहली ने भी संयम से खेलते हुए 46 गेंद में 57 रन बनाये जिसमें पांच चौके और दो छक्के जड़े थे।

तेज गेंदबाज डग बोलिंजर चेन्नई के लिये सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने अंतिम ओवर में तीन विकेट चटकाये। बोलिंजर ने कोहली, चेतेश्वर पुजारा (शून्य) और राजू भटकल (शून्य) को आउट किया।

इस तरह बेंगलूर ने अपने चार विकेट महज सात रन पर गंवा दिये जिसमें अंतिम गेंद पर एक छक्का भी शामिल था। इस विशाल स्कोर की नींव मयंक अग्रवाल ने रखी जिन्होंने 26 गेंद में 45 रन बनाये। इसमें उन्हें स्पिनर आर अश्विन के तीसरे ओवर में जीवनदान भी मिला।

बोलिंजर ने स्क्वायर लेग बाउंड्री पर अग्रवाल का कैच छोड़ दिया जो तब 16 रन पर खेल रहे थे। इसके बाद अग्रवाल ने बोलिंगर की गेंद पर एक छक्का जड़ा। अग्रवाल ने अपनी पारी के दौरान पांच चौके और तीन छक्के जमाये जिससे गेल पहले पांच ओवर में केवल पांच गेंदों का ही सामना कर सके। एलबी मोर्कल ने अग्रवाल का विकेट हासिल किया।

पहला विकेट गिरने के बाद रन गति थोड़ी धीमी हो गयी लेकिन गेल ने सुरेश रैना और टीम के नौंवे ओवर में तीन गगनचुंबी छक्के जड़कर इसकी भरपायी की। बेंगलूर ने 10 ओवर में एक विकेट गंवाकर 96 रन बना लिये थे। कोहली ने दूसरे छोर से गेल का पूरा साथ निभाया और बीच में चौका लगाने में भी सफल रहे। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 109 रन की भागीदारी निभायी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गेल ने शदाब जकाती के ओवर में लगातार दो छक्के जड़कर महज 27 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद गेल ने अपने कैरेबियाई साथी ड्वेन ब्रावो की गेंद पर जोरदार गगनचुंबी छक्का जड़ा जो पार्क के बाहर चला गया। रविंदर जडेजा ने गेल का विकेट झटका, उनका कैच ब्रावो ने लपका। मेहमान टीम के खिलाड़ियों ने बड़े शाट लगाने के चक्कर में अंतिम ओवरों में पांच विकेट गंवा दिये।