यह ख़बर 21 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

ब्रैंडन मैक्कुलम के तिहरे शतक से टूटा था भारत का रिकॉर्ड

नई दिल्ली:

ब्रैंडन मैक्कुलम के तिहरे शतक से यूं तो कई नए रिकॉर्ड बने, लेकिन एक ऐसा भी रिकॉर्ड था, जिसमें न्यूजीलैंड ने उस मैच में अपने प्रतिद्वंद्वी भारत को पीछे छोड़ा। यह था सबसे अधिक टेस्ट मैचों के इंतजार के बाद पहले तिहरे शतक का। मैक्कुलम न्यूजीलैंड की तरफ से तिहरा शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने। इस तरह से न्यूजीलैंड को अपने किसी बल्लेबाज के तिहरे शतक तक पहुंचने के लिए 391 टेस्ट मैचों का इंतजार करना पड़ा। यह टेस्ट मैचों के लिए लिहाज से तिहरे शतक के लिए किसी भी टीम का सबसे लंबा इंतजार है। इससे पहले सबसे अधिक टेस्ट मैचों तक इंतजार का रिकॉर्ड भारत के नाम पर था।

वीरेंद्र सहवाग 29 मार्च 2004 को पाकिस्तान के खिलाफ मुलतान में जब तिहरा शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने थे तो वह भारत का 372वां मैच था। भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के 71 साल नौ महीने और पांच दिन के बाद पहला तिहरा शतक लगा जबकि न्यूजीलैंड ने इससे अधिक 84 साल एक महीने और नौ दिन तक इंतजार किया। वैसे, तिहरे शतक के लिए सबसे लंबी अवधि तक इंतजार करने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के नाम पर है। हाशिम अमला ने 22 जुलाई 2012 को इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में नाबाद 311 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका का 123 साल चार महीने और 11 दिन से चला आ रहा इंतजार खत्म किया था। यह दक्षिण अफ्रीका का 367वां मैच था।
 
वेस्टइंडीज के महान ऑलराउंडर गैरी सोबर्स ने भी इस शृंखला में तिहरा शतक जड़ा था। उन्होंने किंग्सटन में नाबाद 365 रन की रिकॉर्ड पारी खेली थी। यह वेस्टइंडीज का 69वां टेस्ट मैच था। कैरेबियाई टीम के हालांकि 29 साल आठ महीने और सात दिन का इंतजार करना पड़ा था, जबकि श्रीलंका का 15 साल पांच महीने और 20 दिन बाद ही तिहरे शतक का इंतजार खत्म हो गया था। सनथ जयसूर्या ने भारत के खिलाफ पांच अगस्त 1997 को कोलंबो में जिस मैच में 340 रन की पारी खेली थी वह श्रीलंका को 75वां टेस्ट मैच था। टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहला तिहरा शतक इंग्लैंड के एंडी सैंडहम ने चार अप्रैल 1930 को वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन में लगाया था। उन्होंने 325 रन की पारी खेली थी। यह इंग्लैंड का 179वां टेस्ट मैच था और उसे 53 साल 21 दिन तक इंतजार करना पड़ा था। पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच ही खेला गया था। इस तरह से ऑस्ट्रेलिया को भी पहले तिहरे शतक के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा था।

महान डॉन ब्रैडमैन ने 11 जुलाई 1930 को उसका यह इंतजार खत्म किया था। उन्होंने लीड्स में 334 रन की पारी खेली जो कि ऑस्ट्रेलिया का कुल 136वां टेस्ट मैच था। ऑस्ट्रेलिया ने इसके लिए 53 साल, तीन महीने और 27 दिन तक इंतजार किया। टेस्ट खेलने वाले दो अन्य देशों जिम्बाब्वे और बांग्लादेश की तरफ से अभी टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक नहीं लगा है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com